लाइव न्यूज़ :

New Year 2023: अतीत के अनुभव से सीखते हुए नए साल में लिखनी होगी नई इबारत

By गिरीश्वर मिश्र | Published: January 02, 2023 9:36 AM

भविष्य हमेशा पर्दे के पीछे रहता है. इसलिए भी अज्ञात और अनागत का आकर्षण सदैव बना रहता है. उससे मिलने या रूबरू होने का अनुभव उत्साह और उत्सव का क्षण बन जाता है.

Open in App

नए के प्रति आकर्षण मनुष्य की सहज स्वाभाविक प्रवृत्ति है. ‘नया’ अर्थात् जो पहले से भिन्न है, मौलिक है अपनी अलग पहचान बनाता है. यह भिन्नता सृजनात्मकता का प्राण कही जाती है. उसी कृति या आविष्कार को प्रतिष्ठा मिलती है, पुरस्कार मिलता है जिसमें कुछ नयापन होता है. 

हालांकि, एक सच यह भी है कि अक्सर नए को अपनी प्रतिष्ठा अर्जित करना आसान नहीं होता, उसे पुराने से टक्कर लेनी पड़ती है और प्रतिरोध की पीड़ा और उपेक्षा भी सहनी पड़ती है. 

कभी ऐसे ही क्षण में संस्कृत के शीर्षस्थ कवि कालिदास को यह कहना पड़ा कि ‘ पुराना सब अच्छा है और नया खराब है’ ऐसा तो मूढ़ और अविवेकी लोग ही सोचते हैं जो दूसरों की कही बात सुन कर फैसला लेते हैं परंतु साधु या विवेकसंपन्न लोग सोच-विचार कर और परख कर ही अच्छाई या बुराई का निश्चय करते हैं.

भविष्य पर्दे के पीछे रहता है इसलिए अज्ञात और अनागत का आकर्षण सदैव रहता है. उससे रूबरू होने का अनुभव उत्साह और उत्सव का क्षण बन जाता है. ऐसे में एक किस्म का उन्माद का भाव आता है जो नया वर्ष मनाते समय अक्सर दिखता है विशेषकर युवा वर्ग में जिसके अतिरेक के कभी-कभी घातक परिणाम भी हो जाते हैं. 

नया वर्ष का अवसर उनके लिए भविष्य की एक खिड़की या एक किस्म के समय के पुल जैसा होता है जब वर्तमान में रहते हुए (मानसिक स्तर पर) भविष्य में छलांग लगाते हैं. अक्सर सब लोग खुद को संबोधित करते हैं. अपने को टटोलते हुए खोने-पाने का हिसाब भी लगाते हैं. 

साल भर जिन उपलब्धियों और विफलताओं का अनुभव करते रहे हैं वे सब मुक्त करने वाले और बांधने वाले होते हैं. पर वे ठहरे अतीत के अनुभव जिनसे अपना रिश्ता परिभाषित करना हमारा काम होता है, उनसे बंधना या उन्हीं में अटक कर ठहर जाना निरर्थक है. 

काल के पहिए को पीछे घुमाने की जगह अतीत के अनुभव का लाभ लेते हुए नए सृजन की ओर आगे बढ़ने का शुभ संकल्प ही आगामी जीवन में पाथेय हो सकता है.

टॅग्स :नया साल 2023
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"पिछले साल क्रिसमस पर गोवा से ज्यादा काशी में हुई होटल की बुकिंग....सांसद के नाते मुझे बहुत आनंद आया", 'मन की बात' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

रिश्ते नातेवैलेंटाइन्स डे पर भेजें अपने पार्टनर को ये रोमांटिक मैसेज, शायरी और कोट्स

कारोबारGold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में तेजी, 1 फरवरी 2023 सोने का भाव

कारोबारGold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, 06 जनवरी 2023 सोने का भाव

कारोबारGold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, 05 जनवरी 2023 सोने का भाव

भारत अधिक खबरें

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच

भारतवायुसेना को जुलाई में मिल सकता है पहला तेजस Mk-1A जेट, मार्च 2025 तक 18 विमान सौंपने के निर्देश

भारतAlamgir Alam Resignation: ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलम ने दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन कैबिनेट में थी नंबर दो की हैसियत, ईडी ने कई खुलासे किए...

भारतLok Sabha Elections 2024: 20 मई को शाम पांच बजे तक नोटिस पर जवाब दें, भाजपा उम्मीदवार गंगोपाध्याय पर एक्शन, मुख्यमंत्री बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...