लाइव न्यूज़ :

Budget 2023: बेकर की बनाई संसद में पेश हुआ आखिरी आम बजट

By विवेक शुक्ला | Published: February 02, 2023 10:38 AM

लियाकत अली ने अपने बजट प्रस्तावों को सोशलिस्ट बजट बताया। पर उनके बजट से व्यापारी वर्ग ने काफी नाराजगी जताई थी। उन पर आरोप लगे थे कि उन्होंने हिंदू विरोधी बजट पेश किया। उन्होंने व्यापारियों पर एक लाख रुपए के कुल मुनाफे पर 25 प्रतिशत कर लगाने का प्रस्ताव रखा। कॉर्पोरेट टैक्स को दो गुना कर दिया। चाय के निर्यात पर भी एक्सपोर्ट ड्यूटी को दो गुना कर दिया।

Open in App

निर्मला सीतारमण ने सन्‌ 1921 में बने संसद भवन में देश का  साल 2023-24 का बजट पेश कर दिया। इसके साथ ही अब तय माना जा रहा है कि हरबर्ट बेकर की डिजाइन की गई इस अप्रतिम इमारत में अंतिम बार देश का आम बजट पेश हो गया है। संसद भवन (पहले काउंसिल हाउस) का डिजाइन तैयार करते हुए बेकर को नई दिल्ली के चीफ आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस का सहयोग मिलता रहा था। अब अगला आम बजट नए संसद भवन में ही पेश होगा। बेशक, मौजूदा संसद भवन की चर्चा किए बगैर स्वतंत्र भारत का इतिहास लिखा नहीं जा सकता है। 

इसी संसद भवन में शहीद भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने 8 अप्रैल,1929 को बम फेंका था। तब इसे काउंसिल हाउस कहते थे। यहां ही पंडित नेहरू के नेतृत्व में बनी अंतरिम सरकार में वित्त मंत्री लियाकत अली खान ने 2 फरवरी, 1946 को अंतरिम बजट पेश किया। वे बजट पेपर अपने राजधानी के हार्डिंग लेन (अब तिलक लेन) के आवास से लेकर संसद भवन गए थे। लियाकत अली ने अपने बजट प्रस्तावों को सोशलिस्ट बजट बताया। पर उनके बजट से व्यापारी वर्ग ने काफी नाराजगी जताई थी। उन पर आरोप लगे थे कि उन्होंने हिंदू विरोधी बजट पेश किया। उन्होंने व्यापारियों पर एक लाख रुपए के कुल मुनाफे पर 25 प्रतिशत कर लगाने का प्रस्ताव रखा। कॉर्पोरेट टैक्स को दो गुना कर दिया। चाय के निर्यात पर भी एक्सपोर्ट ड्यूटी को दो गुना कर दिया।

यहीं पर ही पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 14-15 अगस्त, 1947 की रात को  आयोजित एक गरिमामय कार्यक्रम में स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

खुशवंत सिंह अपनी किताब में संसद भवन के ठेकेदार लछमन दास के बारे में लिखते हैं, ‘लछमन दास सच्चाई और नेकनीयती की मिसाल थे। उन्होंने संसद भवन के निर्माण में कभी घटिया सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया। वे अपने मुलाजिमों को वक्त पर वेतन देते थे।’

इसके साथ ही, 1931 में बने नॉर्थ ब्लॉक का भी केंद्रीय बजट से संबंध अब लंबा चलता नजर नहीं आ रहा है। सरकार सेंट्रल विस्टा को नए सिरे से री-डेवलप करने के क्रम में नाॅर्थ और साउथ ब्लाकॅ को संग्रहालय के रूप में तब्दील करने का मन बना चुकी है। यानी आने वाले सालों में बजट किसी अन्य इमारत में तैयार होगा।  नॉर्थ ब्लॉक तथा संसद भवन का डिजाइन बनाने में प्रख्यात आर्किटेक्ट हरबर्ट बेकर का अहम रोल था। वे चोटी के आर्किटेक्ट थे और नई दिल्ली के चीफ आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस के सहयोगी थे। बेकर और लुटियंस ने मिलकर संसद भवन ( तब काउंसिल हाउस) को डिजाइन किया था। लुटियंस के आग्रह पर बेकर साल 1912 में भारत आए थे।  

टॅग्स :बजटआम बजट 2023
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPunjab Budget 2024: किसानों को मुफ्त बिजली, स्वास्थ्य और शिक्षा पर फोकस, 200000 करोड़ रुपये का बजट पेश, चीमा ने की 11 महत्वपूर्ण घोषणाएँ

भारतDelhi Budget 2024: हर महिला को 1000 रुपए देगी केजरीवाल सरकार, बजट में आपको क्या मिला

भारतDelhi Budget 2024: ईडी समन के बीच, 4 मार्च को केजरीवाल सरकार का बजट पेश करेंगी आतिशी

कारोबारवित्त-वर्ष 2024 के पहले 10 महीने में बढ़ सकता है कर्ज, 11.03 ट्रिलियन रुपए रहने का अनुमान- रिपोर्ट

कारोबारतमिलनाडु सरकार ने बजट किया पेश, राजस्व घाटा 49,000 करोड़ रुपए रहने का जताया अनुमान

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!