लाइव न्यूज़ :

ये हैं साल 2019 में लॉन्च हुई टॉप 7 कार, कौन सी है आपको पसंद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 20, 2019 12:02 PM

कार खरीदने के दौरान कई लोग सही कार के चुनाव को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं। ऐसे में टॉप 10 सेलिंग कार और ईयर ऑफ द कार जैसे आंकड़े कार चुनाव में मदद कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देह्युंडई वेन्यू छोटी एसयूवी कार है। इस कार की कीमत 6.5 लाख से 11.1 लाख रुपये है। रेनॉ की ट्रिबर (Renault Triber) और होंडा की सिविक (Honda Civic) 6वें और 7वें नंबर पर हैं।

साल 2019 ऑटो सेक्टर के लिये काफी बुरा रहा। कोई एक नहीं बल्कि अधिकांश वाहन निर्माता कंपनी मंदी की चपेट में रही। अब समय साल 2019 के अंत के करीब है ऐसे में नजर डालते हैं इस लॉन्च हुई कुछ ऐसी कारों पर जिनका प्रदर्शन शानदार रहा..

टाटा हैरियर - Tata Harrierटाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी हैरियर एकदम मॉर्डन लुक वाली कार है। हैरियर को इस चीज का भी क्रेडिट मिलता है कि कई चीजें पहली सिर्फ हैरियर में देखने को मिली। टाटा के इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर बनी कंपनी की यह पहली कार थी। यह कंपनी की 2.0 लीटर मल्टीजेट मोटर पाने वाली टाटा की पहली कार है। यह एसयूवी अपने सेगमेंट में बेहतरीन विकल्पों में से एक है। इस कार की कीमत 12.99 से लेकर 16.95 लाख रुपये है।

एमजी हेक्टर - MG Hectorयह एसयूवी कार अपने सेगमेंट में कई नए फीचरों के साथ आने वाली कार थी। हेक्टर कार देश में आने वाली पहली कनेक्टेड कार थी। इसके साथ ही यह लार्ज साइज पोट्रेट स्टाइल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के साथ आने वाली पहली कार भी थी। इसके अलावा जिन लोगों को मिड साइज वाली एसयूवी में बेहतरीन स्पेस चाहिए उनके लिए भी इस कार में पर्याप्त स्पेस दिया गया है। इस कार की कीमत 12.48 लाख से शुरू होकर 17.28 लाख रुपये है।

मारुति - वैगन आर (Wagon R)साल 2019 की शुरुआत में लॉन्च हुई मारुति की वैगन आर में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके साथ ही यह कार कंपनी के नए हल्के और मजबूत प्लेटफॉर्म हर्टेक्ट पर बनी है। मारुति की यह कार काफी सक्सेसफुल रही। इसकी कार की कीमत 4.42 लाख से 5.91 लाख रुपये है।

ह्युंडई वेन्यू (Hyundai Venue)ह्युंडई वेन्यू छोटी एसयूवी कार है। इस कार की कीमत 6.5 लाख से 11.1 लाख रुपये है। वेन्यू की टक्कर मारुति की विटारा ब्रेजा से थी जो कि बाजार में पहले से ही मजबूत स्थिति में थी। वेन्यू काफी हद तक ब्रेजा को टक्कर देने में सफल भी रही। ये अलग बात है कि ब्रेजा ने त्योहारी सीजन और उसके बाद दी जाने वाली छूट के चलते ब्रेजा से यूनिट सेल की।

वेन्यू में काफी पॉवरफुल इंजन दिया गया है और यह फीचर रिच कार भी है। राइड क्वालिटी भी काफी शानदार है। यही वजह है कि इसकी बिक्री भी शानदार रही।

किया सल्टॉस (Kia Seltos)यह कार इस साल की लोकप्रिय कारों में से एक रही है। यह कार लगभग 4 साल पहले लॉन्च हुई है। सेल्टॉस ने 40,000 यूनिट्स से ज्यादा कारें सेल की जो इसे सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनाती हैं। इसकी कीमत 9.69 से 16.99 लाख रुपये के बीच है। कार में आरामदायक केबिन, बढ़िया इंजन और कंफर्टेबल राइड दी गई है। 

हालांकि एमजी हेक्टर और किया सल्टॉस जैसी कारों को लोग अभी खरीदने में थोड़ा ज्यादा सोच विचार करते हैं। इसके पीछे पहला तो इनका नई कंपनी होना और दूसरा सर्विस सेंटर के नेटवर्क का विस्तार न होना है।

इसके अलावा रेनॉ की ट्रिबर (Renault Triber) और होंडा की सिविक (Honda Civic) 6वें और 7वें नंबर पर हैं। ट्रिबर 7 सीटर कार है और इसकी कीमत 4.95 से 6.63 लाख रुपये है। यह एमपीवी कैटेगरी की कार है। वहीं सिविक की कीमत 17.93 लाख से 22.34 लाख रुपये के बीच है। यह सेडान कैटेगरी की कार है। 

टॅग्स :कारमारुति सुजुकीहुंडईहोंडा कार्सटाटा हैरियर
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें