लाइव न्यूज़ :

हिट कार बनाने वाली Maruti Suzuki की ये पांच कारें हुई थी जबरदस्त फ्लॉप

By सुवासित दत्त | Published: July 27, 2018 12:42 PM

Maruti Suzuki ने बीते सालों में कुछ ऐसी कारें भी बनाई हैं जो बुरी तरह फ्लॉप रही थीं।

Open in App

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की कारों को काफी पसंद किया जाता है। Maruti Suzuki की कारों का नाम देश की बेस्ट सेलिंग कारों में शुमार है। कंपनी द्वारा बनाया गया हर एक मॉडल बाज़ार में सुपरहिट है। लेकिन, Maruti Suzuki ने बीते सालों में कुछ ऐसी कारें भी बनाई हैं जो बुरी तरह फ्लॉप रही थीं। आइए, जानतें है कि मारुति सुजुकी की कुछ सुपर फ्लॉप रही कारों के बारे में।

1. Maruti Suzuki Zen Classic

Maruti Suzuki Zen Classic ग्राहकों को बिल्कुल पसंद नहीं आई। नतीजे ये रहा कि ये कार सुपर फ्लॉप साबित हुई। Maruti Suzuki Zen Classic का डिजाइन एक जेली बीन की तरह था जिसे रेट्रो स्टाइल में डिजाइन किया गया था। लेकिन, ये डिजाइन लोगों को पसंद नहीं आया। Maruti Suzuki Zen Classic में 993 सीसी का इंजन लगाया गया था जो 60PS का पावर और 78Nm का टॉर्क देता था।

2. Maruti Suzuki Versa

Maruti Suzuki Versa एक लग्ज़री फैमिली वैन थी। ये Maruti Suzuki Omni की अपग्रेडेड वर्जन थी। कंपनी ने इस कार का ब्रांड अंबेसडर सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को बनाया था। लेकिन, ज्यादा कीमत होने के कारण ये कार बाज़ार में ज्यादा दिन टिक नहीं पाई। Maruti Suzuki Versa में 1300 सीसी का इंजन लगा था जो 83.1PS का पावर देता था।

3. Maruti Suzuki Baleno Altura

Maruti Suzuki Baleno Altura एक स्टेशन वैगन कार थी। स्टेशन वैगन कार भारत में हिट नहीं हो पाई है। इसलिए लोगों को Maruti Suzuki Baleno Altura भी पसंद नहीं आई। Maruti Suzuki Baleno Altura में 1.6-लीटर इंजन लगा था जो 96PS का पावर और 134Nm का टॉर्क देता था।

4. Maruti Suzuki Estilo

Maruti Suzuki Estilo एक टॉल-ब्वॉय कार थी। इस कार की लुक्स की वजह से इसे ग्राहकों ने सीधे तौर पर नकार दिया था। Maruti Suzuki Estilo में 998 सीसी पेट्रोल इंजन लगा था जो 67 बीएचपी का पावर और 90Nm का टॉर्क देता था।

5. Maruti Suzuki A-Star

Maruti Suzuki A-Star विदेशी बाज़ार में काफी हिट रही थी लेकिन, भारतीय ग्राहकों ने इसे सिरे से नकार दिया था। ये एक छोटी कार थी जिसकी कीमत ज्यादा थी। Maruti Suzuki A-Star में भी 998सीसी का इंजन लगाया गया था।

टॅग्स :मारुति सुजुकीमारुति सुजुकी अल्टो 800मारुति सुजुकी बलेनोमारुति सुजुकी सेलेरियोमारुति सुजुकी सियाज़मारुति सुजुकी डिजायरमारुति सुजुकी अर्टिगा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारVibrant Gujarat Summit 2024: अडाणी समूह दो लाख करोड़, मारुति सुजुकी इंडिया 35000 करोड़ रुपये और लक्ष्मी मित्तल ने ये की घोषणा, एक लाख नौकरियों का सृजन...

कारोबारFestive Season Motor Vehicles: 42 दिन के त्योहारी सीजन में मोटर वाहन की कुल बिक्री 19 प्रतिशत बढ़कर 3793584, स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की मांग सबसे अधिक

कारोबारमारुति सुजुकी जनवरी 2024 से बढ़ाएगी कारों की कीमतें, कंपनी ने किया ऐलान

कारोबारNew Maruti Swift: नई मारुति स्विफ्ट, 35 से 40 kmpl का माइलेज, 2024 में होगी लॉन्च, जानिए क्या है खास

कारोबारMaruti ने मारी बाजी, Toyota, MG Motor, Hyundai को छोड़ा पीछे, 1,59,418 यूनिट्स को बेचा

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!