लाइव न्यूज़ :

मारुति सुजुकी ने लॉन्च की 6 सीटर प्रीमियम कार XL6, कम कीमत मे लें इनोवा का मजा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 21, 2019 1:39 PM

मारुति सुजुकी XL6 एक MPV (मल्टी पर्पज व्हीकल) है। यह कार काफी हद तक अर्टिगा से मिलती जुलती है। फिलहाल कार को सिर्फ पेट्रोल वेरियंट के साथ ही लॉन्च किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देयह पेट्रोल कार 4-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल टॉर्क कनवर्टर के साथ आती है।इस कार को कंपनी ने अभी तक डीजल इंजन के साथ लॉन्च नहीं किया है।मारुति की कार एक्सएल-6 का कॉम्पिटिशन रेनो लॉजी और महिंद्रा की मराजो के साथ है।

मारुति सुजुकी ने भारत में XL6 कार लॉन्च कर दिया है। इस कार की कीमत 9.79 लाख रुपये से शुरू होकर 11.46 लाख रुपये रखी गई है। कार की यह कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली की है। XL6 (एक्सएल-6) मारुति सुजुकी की दूसरी क्रॉसओवर कार है। मारुति सुजुकी की पहली क्रॉसओवर कार एस-क्रॉस थी।

मारुति सुजुकी एक्सएल-6 एक 6 सीटर कार है जिसमें बीच की रो में आर्मरेस्ट के साथ कैप्टन सीट दी गई है औऱ थर्ड रो में 2 सीट दी गई हैं। मतलब तीनों लाइन में 2-2 सीट दी गई हैं।

मारुति सुजिकी एक्सएल-6 फ्रंट से लेकर बैक तक पूरी तरह से रिडिजाइन की गई है। कार में एग्रेसिव दिखने वाले हेडलैंप के साथ ग्रिल दी गई है। इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और इंडीकेटर दिए गए हैं।

मारुति सुजुकी एक्सएल-6 में प्रीमियम स्टोन फिनिश और रिच सिल्वर टच के साथ ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। सेकेंड और थर्ड रो की सीटों को आसानी से रिक्लाइन किए जाने का फीचर दिया गया है। 

कार की दूसरे रो की सीट में वन टच रिक्लाइन और स्लाइड मैकेनिज्म दिया गया है। इससे यात्रियों को तीसरी रो में पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होती।

सेफ्टी फीचर्स-स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट प्ले स्टूडियो इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ड्युअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ दिया गया है। हालांकि ईपीएस (EPS- इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) विद हिल होल्ड फंक्शन सिर्फ ऑटोमैटिक वैरियंट में दिया गया है।एक्लएल-6 कार बीएस-6 एमिशन नार्म्स के साथ आती है। इसमें 1.5 लीटर K15 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन एसएचवीएस (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल) टेक्नॉलॉजी के साथ आता है। इस टेक्नॉलॉजी को न्यू जेनरेशन अर्टिगा में दिया जा रहा है।

यह पेट्रोल कार 4-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल टॉर्क कनवर्टर के साथ आती है। कार में दिया गया K15 इंजन 103बीएचपी का पॉवर देता है जो कि अधिकतम 138 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है।

उपलब्ध है सिर्फ पेट्रोल वेरियंट-इस कार को कंपनी ने अभी तक डीजल इंजन के साथ लॉन्च नहीं किया है लेकिन कंपनी का कहना है कि अगर लोगों की डिमांड हुई तो इसका डीजल वेररियंट लॉन्च किया जाएगा।

बाजार में मौजूद इन कारों से है टक्कर-मारुति की कार एक्सएल-6 का कॉम्पिटिशन रेनो लॉजी और महिंद्रा की मराजो के साथ है। चर्चा यह भी है कि मारुति की इस कार से टोयोटा की इनोवा को भी झटका लग सकता है। हालांकि इनोवा और एक्सएल-6 की कीमत और अन्य फीचर में अंतर है लेकिन कम कीमत में भी इनोवा का आनंद लेने वालों के लिए यह एक बेहतर कार हो सकती है।   

टॅग्स :मारुति सुजुकीमारुति सुजुकी अर्टिगा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

कारोबारमारुति सुजुकी ने तोड़े अपने पुराने रिकॉर्ड, कंपनी का शेयर साल दर साल 25 फीसदी बढ़ा, अब इस नई योजना पर कर रही काम

कारोबारMaruti Suzuki India MSI: एक अप्रैल से कई बदलाव, मारुति सुजुकी ने निदेशक मंडल में किए कई अहम नियुक्त, शेयर बाजार को दी जानकारी

कारोबारVibrant Gujarat Summit 2024: अडाणी समूह दो लाख करोड़, मारुति सुजुकी इंडिया 35000 करोड़ रुपये और लक्ष्मी मित्तल ने ये की घोषणा, एक लाख नौकरियों का सृजन...

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें