लाइव न्यूज़ :

जबरदस्त बिकने वाली मारुति वैगनआर, मिलेगा BS6 सेटअप वाला CNG इंजन, कीमत बहुत कम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 14, 2020 6:04 PM

जिन शहरों में CNG आसानी से उपलब्ध है वहां डेली ऑफिस जाने वाले, कैब सर्विस देने वाले सीएनजी का अधिक इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए कार निर्माता कंपनियां अपने कारों के सीएनजी मॉडल भी उपलब्ध कराती हैं।

Open in App
ठळक मुद्देवैगन आर के CNG मॉडल में 1.0 लीटर, थ्री सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है।मारुति की एमपीवी कैटेगरी की कार अर्टिगा के सीएनजी मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 8.95 लाख रुपये है।

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी बजट रेंज की लोकप्रिय कार वैगनआर का सीएनजी वैरियंट लॉन्च कर दिया। वैगनआर BS6 S-CNG वेरियंट की एक्स शोरूम कीमत 5.32 लाख रुपये रखी गई है। वैगनआर का सीएनजी  मॉडल सिर्फ LXI ट्रिम में ही लॉन्च किया गया है। यह कंपनी का तीसरा मॉडल है जो S-CNG टेक्नॉलजी के साथ लॉन्च किया गया है। 

इससे पहले मारुति सुजुकी आल्टो 800 (Alto 800) और एमपीवी कैटेगरी की कार आर्टिगा (Ertiga) का भी CNG मॉडल लॉन्च कर चुकी है। यह कार कंपनी के 'मिशन ग्रीन मिलियन' का हिस्सा है जिसकी घोषणा कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में की थी।

वैगनआर सीएनजी की खासियतवैगन आर के CNG मॉडल में 1.0 लीटर, थ्री सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। कार में दिया गया इंजन सीएनजी के साथ 58bhp का पावर और पेट्रोल मोड में 81bhp का पावर देता है। बात करें टॉर्क की तो कार CNG मोड में 78Nm और पेट्रोल मोड में 113Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। 

कार का S-CNG वर्जन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। यह कार इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ECUs) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ आती है। वैगनआर, मारुति सुजुकी की तीसरी कार है जो S-CNG टेक्नॉलजी के साथ बाजार में उतारी गई है। खास बात यह भी है कि कार में कंपनी फिटेड सीएनजी दी जा रही है जिससे किसी भी तरह की दुर्घटना होने की संभावना कम रहती है। बाहर के मार्केट से सीएनजी फिट कराने में कई बार सीएनजी लीकेज और अन्य तरह के दुर्घटना की संभावना ज्यादा रहती है।

ऑल्टो 800 के दो मॉडल LXI और LXI (O) सीएनजी ऑप्शन के साथ आते हैं। इन दोनों ही मॉडल की कीमत क्रमश: 4.32 लाख और 4.36 लाख रुपये है। मारुति सुजुकी का दावा है कि Alto CNG का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है।

अर्टिगा का CNG मॉडल-मारुति की एमपीवी कैटेगरी की कार अर्टिगा के सीएनजी मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 8.95 लाख रुपये है। Maruti Ertiga CNG को पिछले साल जुलाई में बाजार में उतारा गया था, अब इसे BS6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड किया गया है।

टॅग्स :मारुति सुजुकीमारुति सुजुकी अल्टो 800मारुति सुजुकी अर्टिगाकारकार खरीदने की टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

कारोबारहुंडई ने लॉन्च किया क्रेटा का नया वर्जन 'फेसलिफ्ट', कंपनी ने शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये रखी

कारोबारVibrant Gujarat Summit 2024: अडाणी समूह दो लाख करोड़, मारुति सुजुकी इंडिया 35000 करोड़ रुपये और लक्ष्मी मित्तल ने ये की घोषणा, एक लाख नौकरियों का सृजन...

कारोबारFestive Season Motor Vehicles: 42 दिन के त्योहारी सीजन में मोटर वाहन की कुल बिक्री 19 प्रतिशत बढ़कर 3793584, स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की मांग सबसे अधिक

कारोबारमारुति सुजुकी जनवरी 2024 से बढ़ाएगी कारों की कीमतें, कंपनी ने किया ऐलान

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें