लाइव न्यूज़ :

ह्यूंडई की इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona भारत में लॉन्च, 57 मिनट में 80 परसेंट चार्ज, जानें कीमत और फीचर

By रजनीश | Published: July 09, 2019 3:58 PM

एसी वाल बॉक्स चार्जर कार को 6 घंटे में चार्ज करता है। इस चार्जर के जरिए कार को 50 किलोमीटर तक चलने के लिए 1 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। वहीं पोर्टेबल चार्जर के जरिए...

Open in App

ह्यूंडई ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को आज लॉन्च कर दिया। कार की कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है। यह कीमत एक्स शोरूम कीमत है। कोना भारत की पहली और वास्तविक इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसकी एक बार में फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर दूरी तय करने की क्षमता है।

ह्यूंडई कोना ह्यूंडई की वेन्यू, क्रेटा और टकसन की कैटेगरी में शामिल हो गई। भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ी को लेकर कई तरह के भ्रम हैं और ह्यूडई कोना का कहना है कि बेहतरीन माइलेज और सपोर्ट सिस्टम के साथ लोगों की समस्या को दूर करने का प्रयास करेगी।

कोना कार अभी पूरी तरह से निर्मित (सीबीयू-कम्प्लीट ब्यूल्ट यूनिट) होकर भारत आती है। जल्द ही इसे ह्यूंडई के चेन्नई स्थित प्लांट में एसेम्बल किया जाएगा। ह्यूंडई इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपोनेंट को लोकल सोर्स से प्राप्त करने के लिए तलाश कर रही है जिससे कि कार की कीमत को कम किया जा सके।

फिलहाल इस कार को कंपनी ईवी की जरूरत के मुताबिक तैयार इंफ्रास्ट्रक्चर और सपोर्ट सिस्टम वाले 15 डीलरशिप के जरिए देश के 11 शहरों में बेचेगी।

कार में 39.2 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है। कार 134.13 बीएचपी का पावर और 395 एनएम का टॉर्क देती है। कार 9.7 किलोमीटर में 100 किलोमीटर प्रति घंटा का स्पीड पकड़ लेती है।

कोना कस्टमर को दो तरह के चार्जिंग विकल्प उपलब्ध कराती है। एक पोर्टेबल चार्जर जिसे 3 पिन वाले सॉकेट के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है और दूसरा है 7 किलोवाट का एसी वाल बॉक्स चार्जर।

एसी वाल बॉक्स चार्जर कार को 6 घंटे में चार्ज करता है। इस चार्जर के जरिए कार को 50 किलोमीटर तक चलने के लिए 1 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। वहीं पोर्टेबल चार्जर के जरिए 3 घंटे की चार्जिंग में 50 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है।

इनके अलावा एक और डीसी फास्ट चार्जर है जो कार को 57 मिनट में 80 परसेंट चार्ज करने में सक्षम है। कार में 17.7 सेमी की फ्लोटिंग टचस्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। हीटेड और वेन्टिलेटेड सीट दी गई है। सनरूफ के अलावा और भी कई अन्य फीचर हैं।

सेफ्टी फीचर की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी, रिवर्स कैमरा दिया गया है। कार में चार ड्राइव मोड दिए गए हैं। ईको, ईको प्लस, कंफर्ट और स्पोर्ट।

ह्यूंडई इंडिया 3 साल/ अनलिमिटेड किलोमीटर व्हीकल वारंटी दे रही है और 3 साल/ 160,000 किलोमीटर बैटरी वारंटी देगी। 

टॅग्स :ह्युंडई कोनाहुंडईइलेक्ट्रिक कार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

कारोबारहुंडई ने लॉन्च किया क्रेटा का नया वर्जन 'फेसलिफ्ट', कंपनी ने शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये रखी

कारोबारहुंडई इंडिया साल 2023 में रचा इतिहास, घरेलू बाजार में छह लाख बिक्री के आंकड़े को किया पार

बॉलीवुड चुस्कीDeepika Padukone: बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण बनीं हुंडई की ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर

कारोबारHyundai Motor India Limited: एक जनवरी 2024 से लगेगा झटका, वाहन निर्माता हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने दाम बढ़ाने की घोषणा की, जानें वजह

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें