लाइव न्यूज़ :

अब घर पर नहीं छूटेंगे दादी-बाबा, पूरी फैमिली घूमेगी साथ, ये हैं जबरदस्त एवरेज देने वाली शानदार 7-सीटर कार

By रजनीश | Published: April 14, 2020 3:37 PM

पार्किंग के लिए कम जगह होने या फिर छोटे परिवार के चलते कई लोग छोटी कार खरीदना पसंद करते हैं लेकिन कई बार छोटी कार की मजबूरी के चलते अपने घर के सदस्यों या फिर अपने पेट एनिमल को कहीं साथ ले जाने में परेशानी होती है।

Open in App
ठळक मुद्देमारुति सुजुकी की एमपीवी कार अर्टिगा देश की पॉप्युलर और काफी ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक है। डैटसन की 7 सीटर कार गो प्लस में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।इसका माइलेज 19.44 किलामीटर प्रति लीटर है।

आपका परिवार बड़ा है और कहीं घूमने जाने के दौरान कार में जगह कम होने के चलते कुछ फैमिली मेंबर को आपको घर में ही छोड़कर जाना पड़ता है। ऐसे में आपके लिए परफेक्ट है 7 सीटर कार। तो हम आपको बताएंगे बेहतरीन माइलेज देने वाली 7 सीटर कारों के बारे में...

महिंद्रा-मराजोमहिंद्रा ने साल 2018 में अपनी यह एमपीवीर कैटेगरी की कार मराजो लॉन्च की थी। इस कार की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। इसमें 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 121bhp का पावर और 300Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार का माइलेज 17.6 किलोमीटर प्रति लीटर है।

​महिंद्रा-TUV300महिंद्रा की छोटी एसयूवी टीयूवी 300 बेहतरीन माइलेज देने वाली कारों में से एक है। यह कार 7-सीटर है। इसमें 1.5-लीटर mHawk100 डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 100bhp की पावर और 240Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। टीयूवी300 का माइलेज 18.4 किलोमीटर प्रति लीटर है।

मारुति-अर्टिगामारुति सुजुकी की एमपीवी कार अर्टिगा देश की पॉप्युलर और काफी ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक है। यह कार भी 7-सीटर कारों में भी शामिल है। इसमें 1.5-लीटर K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 103bhp का पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। अर्टिगा 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। मारुति अर्टिगा का माइलेज 19.01 किलोमीटर प्रति लीटर है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आने वाली इस कार का माइलेज 17.99 किलोमीटर प्रति लीटर है।

डैटसन-गो प्लसडैटसन की 7 सीटर कार गो प्लस में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 5,000rpm पर 67bhp का पावर और 4,000rpm पर 104Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसका माइलेज 19.44 किलामीटर प्रति लीटर है।

​रेनॉ-ट्राइबररेनॉ ने एमपीवी ट्राइबर को लॉन्च करने के साथ ही इस कैटेगरी  में एक नए तरह का सेगमेंट क्रिएट किया। इसमें 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 71bhp का पावर और 96Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। रेनॉ ट्राइबर का 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

आपको बता दें कि इस लिस्ट में हमने टोयोटा की इनोवा कार को शामिल नहीं किया है। हालांकि इनोवा बेशक एमपीवी कैटेगरी की बेहतरीन कारों में से एक है। लेकिन इनोवा क्रिस्टा को इस लिस्ट में शामिल न करने की सिर्फ एक वजह उसकी कीमत है क्योंकि इस लिस्ट में हमने आपके लिए बजट रेंज के भीतर आने वाली बेहतरीन कारों को सेलेक्ट किया है।

टॅग्स :कारकार खरीदने की टिप्समहिंद्रा माराजोरीनॉल्टडैटसनमारुति सुजुकी अर्टिगामहिंद्रा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

कारोबारमहिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज में KYC के जरिए हुआ फ्रॉड, अब शेयरों में भी आई गिरावट

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें