लाइव न्यूज़ :

उज्बेकिस्तान में खांसी सिरप से मौत: 2 भारतीय सिरप को लेकर WHO का अलर्ट, कहा- इन्हें नहीं किया जाए इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: January 12, 2023 10:49 AM

पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि खांसी की दवाई डीओके-1 मैक्स में संदूषण की खबरों के मद्देनजर फार्मा कंपनी की सभी निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है। 

Open in App
ठळक मुद्देडब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उज्बेकिस्तान में बच्चों के लिए नोएडा की कंपनी मैरियन बायोटेक द्वारा बनाए गए दो कफ सिरप का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।डब्लूएचओ ने कहा कि मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित घटिया चिकित्सा उत्पाद ऐसे उत्पाद हैं जो गुणवत्ता मानकों या विनिर्देशों को पूरा करने में विफल रहते हैं और इसलिए विनिर्देश से बाहर हैं।WHO के अनुसार, दो भारतीय कफ सिरप AMBRONOL सिरप और DOK-1 मैक्स सिरप गुणवत्ता मानकों या विशिष्टताओं को पूरा करने में विफल रहे।

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सिफारिश की है कि उज्बेकिस्तान में बच्चों के लिए नोएडा की कंपनी मैरियन बायोटेक द्वारा बनाए गए दो कफ सिरप का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। बुधवार को एक मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट में डब्लूएचओ ने कहा कि मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित घटिया चिकित्सा उत्पाद ऐसे उत्पाद हैं जो गुणवत्ता मानकों या विनिर्देशों को पूरा करने में विफल रहते हैं और इसलिए विनिर्देश से बाहर हैं।

डब्ल्यूएचओ ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक अलर्ट में कहा, "यह डब्ल्यूएचओ मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट दो घटिया (दूषित) उत्पादों को संदर्भित करता है, जिनकी उज्बेकिस्तान में पहचान की गई और 22 दिसंबर 2022 को डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किया गया। घटिया चिकित्सा उत्पाद ऐसे उत्पाद हैं जो गुणवत्ता मानकों या विशिष्टताओं को पूरा करने में विफल होते हैं और इसलिए विनिर्देश से बाहर हैं।"

अलर्ट में कहा गया, "दो उत्पाद एम्बरोनॉल सिरप और डीओके-1 मैक्स सिरप हैं। दोनों उत्पादों के कथित निर्माता मैरियन बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड (उत्तर प्रदेश, भारत) हैं। आज तक कथित निर्माता ने इन उत्पादों की सुरक्षा और गुणवत्ता पर डब्ल्यूएचओ को गारंटी नहीं दी है।" उज्बेकिस्तान से खांसी की दवाई खाने के बाद बच्चों की मौत की खबरें सामने आने के बाद नोएडा स्थित फार्मा मैरियन बायोटेक पर संकट के बादल छा गए हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, उज्बेकिस्तान गणराज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशालाओं द्वारा किए गए कफ सिरप के नमूनों के प्रयोगशाला विश्लेषण में पाया गया कि दोनों उत्पादों में दूषित पदार्थों के रूप में डायथिलीन ग्लाइकॉल और / या एथिलीन ग्लाइकॉल की अस्वीकार्य मात्रा शामिल है। डब्ल्यूएचओ ने कहा, "इन दोनों उत्पादों के क्षेत्र में अन्य देशों में विपणन प्राधिकरण हो सकते हैं। उन्हें अनौपचारिक बाजारों के माध्यम से अन्य देशों या क्षेत्रों में भी वितरित किया जा सकता है।"

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि इस अलर्ट में संदर्भित घटिया उत्पाद असुरक्षित हैं और विशेष रूप से बच्चों में उनके उपयोग से गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती है। 22 दिसंबर को उज्बेकिस्तान ने आरोप लगाया कि मैरियन बायोटेक कंपनी द्वारा निर्मित दवाओं का सेवन करने से 18 बच्चों की मौत हो गई। मंगलवार को उत्तर प्रदेश खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत से जुड़ी मैरियन बायोटेक कंपनी का उत्पादन लाइसेंस निलंबित कर दिया।

गौतम बौद्ध नगर ड्रग इंस्पेक्टर वैभव बब्बर ने कहा, "मैरियन बायोटेक कंपनी का उत्पादन लाइसेंस पर्याप्त दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने पर हमने निलंबित कर दिया है, निरीक्षण के दौरान मांगे गए दस्तावेजों के आधार पर राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण द्वारा कारण बताओ नोटिस भी दिया गया था, जो उन्होंने उपलब्ध नहीं कराया था।" उन्होंने आगे कहा कि नमूना परिणाम अभी भी लंबित हैं। पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि खांसी की दवाई डीओके-1 मैक्स में संदूषण की खबरों के मद्देनजर फार्मा कंपनी की सभी निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है। 

टॅग्स :Uzbekistanवर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशनWHOWho-World-Health-Organization
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यViral Hepatitis: आखिर क्या है वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण, रोजाना 3,500 और प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत, डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट ने किया सतर्क

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायली हमलों में गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल अल-शिफा पूरी तरह तबाह, WHO ने राख का ढेर बताया

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

विश्व अधिक खबरें

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे