लाइव न्यूज़ :

G7 Summit 2023: जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी से खुद मिलने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, दोनों नेताओं ने गले लगकर की मुलाकात, देखें वीडियो

By आजाद खान | Published: May 20, 2023 12:33 PM

बता दें कि जी7 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी और जो बाइडन जापान पहुंचे है। इस सम्मेलन का आयोजन जापान के हिरोशिमा शहर में हो रहा है जहां दोनों नेताओं को गले लगकर मिलते हुए देखा गया है।

Open in App
ठळक मुद्देजी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी जापान पहुंचे है। इस दौरान वहां एक बैठक हो रही थी जिसमें पीएम मोदी और अन्य देश के नेताओं के साथ जो बाइडन भी वहां मौजूद थे। बैठक के दौरान जो बाइडन को खुद आते और पीएम मोदी से मिलते हुए देखा गया है।

G7 Summit 2023: जापान के हिरोशिमा शहर में जी7 का शिखर सम्मेलन हो रहा है। इस दौरान दुनिया के बड़े-बड़े नेता वहां मौजूद है। इस बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का एक वीडियो सामने आया है जिसमें दोनों नेताओं को मिलते हुए देखा गया है। यह नहीं इस दौरान दोनों नेताओं को गले लगकर मिलते हुए देखा गया है। 

बता दें कि जापान में जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन 19 मई से शुरू हुआ है जो 21 मई तक चलेगा। गौर करने वाली बात यह है कि इस सम्मेलन में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश शामिल है। ऐसे में इन देशों के नेताओं ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया है। 

क्या दिखा वीडियो में

न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें पीएम मोदी और जो बाइडन को मुलाकात करते हुए देखा जा सकता है। क्लिप में यह देखा जा सकता है कि एक बैठक में पीएम अपनी सीट पर बैठने ही वाले होते है कि उनके साइड से जो बाइनड उनसे मिलने आते है जिसे देख प्रधानमंत्री भी बैठते नहीं है और आगे बढ़ जाते है। 

वीडियो में आगे देखा गया है कि दोनों नेता गले लग कर मुलाकात कर रहे है और उसके बाद दोनों हाथ मिलाकर अपने में कुछ बातें कर रहे है। इसके बाद बाइडन वहां से जाने लगते है और फिर पीएम मोदी अपनी जगह पर बैठ जाते है। इस दौरान राष्ट्रपति कई और नेताओं से भी मुलाकात करते हैं। 

1974 के बाद किसी भारतीय पीएम का है पहला दौरा

जी7 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को पीएम मोदी जापान पहुंचे है। वहां पहुंचने के बाद वे हिरोशिमा के शेरेटन होटल में पहुंचे और वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की है। बताया जा रहा है कि हीरोशिमा में पीएम मोदी की मौजूदगी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत उन कुछ देशों में से एक है, जिसने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। 

बता दें कि 1974 में पोखरण में परमाणु परीक्षण के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय पीएम हीरोशिमा का दौरा किया है। इससे पहले भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू 1957 में हिरोशिमा शहर गए थे। इनके बाद पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री है जो इस शहर का दौरा किया है।  

टॅग्स :G-7जापानजो बाइडननरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बीच चुनाव में व्हीलचेयर पर क्यों दिख रहे तेजस्वी यादव, आखिर क्या है बात, देखें वीडियो

भारतLok Sabha polls 2024: बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र में भाजपा को फायदा, केंद्र में फिर से एनडीए सरकार!, प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

विश्व अधिक खबरें

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल