Ebrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

By रुस्तम राणा | Published: May 20, 2024 05:12 PM2024-05-20T17:12:52+5:302024-05-20T17:12:52+5:30

एक सोशल मीडिया यूजर ने सोमवार को कहा, "ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। मुझे संदेह है कि यह एक हत्या थी। हम देखेंगे कि ईरान पूरी तरह से जांच करेगा या नहीं। मुझे संदेह है कि इसके पीछे इजरायल का हाथ है।"

Ebrahim Raisi 'assassinated'? Many suspect Israel's role behind Iran President's death, officials clarify | Ebrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

Ebrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

Highlightsईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की रविवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गईराज्य मीडिया ने कहा कि कई लोगों का मानना है कि यह एक "हत्या" हैएक यूजर ने कहा, हम देखेंगे कि ईरान पूरी तरह से जांच करेगा या नहीं

Ebrahim Raisi Death:ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की रविवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। हालांकि अधिकारियों और राज्य मीडिया ने सोमवार को कहा कि कई लोगों का मानना है कि यह एक "हत्या" है। रायसी के विवादास्पद कार्यकाल को देखते हुए घरेलू दुश्मनों की संभावित भागीदारी के बारे में भी सवाल उठाए गए हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने सोमवार को कहा, "ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। मुझे संदेह है कि यह एक हत्या थी। हम देखेंगे कि ईरान पूरी तरह से जांच करेगा या नहीं। मुझे संदेह है कि इसके पीछे इजरायल का हाथ है।"

इससे पहले सोमवार को, ईरानी राज्य मीडिया ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 63 वर्षीय रायसी, उनके विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और सात अन्य की मौत की पुष्टि की थी। यूरोपीय संसद के पूर्व सदस्य निक ग्रिफ़िन ने कहा, "मोसाद [इज़राइल की राष्ट्रीय ख़ुफ़िया एजेंसी] के शामिल होने के स्पष्ट गाजा/हिज़बुल्लाह/ईरान/इज़राइल तनाव के अलावा भी कई कारण हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी..."

एक्स पर एक पोस्ट में, ग्रिफ़िन ने कहा कि रायसी और उनके अज़रबैजानी समकक्ष ने अपनी सीमा पर क़िज़ कलासी जलविद्युत बांध खोला है - "दोनों देशों के बीच "दीर्घकालिक सहयोग" और "दोस्ती और मित्रता" के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित एक मेगाप्रोजेक्ट हाल के वर्षों में राजनीतिक असहमतियों के बावजूद"।

उन्होंने एक विश्लेषण में कहा कि दोनों शिया राज्यों के बीच "संबंधों में सुधार" केवल अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। ग्रिफ़िन ने कहा, "इज़राइल नागोर्नो-काराबाख में अर्मेनियाई लड़ाकों को तबाह करने के लिए इस्तेमाल किए गए ड्रोन और अन्य हथियार बेचकर बड़ा मुनाफा कमा रहा है। ईरान ने अर्मेनियाई लोगों का दृढ़ता से समर्थन किया है।"

ग्रिफ़िन ने कहा, "इस प्रकार लड़ाई को जारी रखना विशाल इज़रायली हथियार उद्योग के लिए लाभ और प्राचीन घृणा का मिश्रण है।" एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने रायसी को "इजरायल, अमेरिका और सऊदी अरब के खिलाफ ईरान के छद्म युद्ध के पीछे एक प्रमुख रणनीतिकार" करार दिया। यूजर ने कहा, "...उसने असहमति को भी बेरहमी से कुचल दिया, अपने खिलाफ बोलने वाले लोगों को प्रताड़ित किया और मार डाला।"

एक इज़रायली अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि यह दुर्घटना में शामिल नहीं था। नाम न छापने का अनुरोध करते हुए अधिकारी ने कहा, "यह हम नहीं थे।" रायसी की "हत्या" में इज़राइल की भूमिका के सिद्धांत ने इज़राइल और ईरान के बीच हालिया तनाव के बीच जोर पकड़ लिया, जिसमें इज़राइल द्वारा दमिश्क में एक ईरानी जनरल मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी की हत्या और पिछले महीने ईरान के बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइल हमले शामिल थे।

इसके अलावा, माना जाता है कि इज़राइल ने पिछले कुछ वर्षों में वरिष्ठ ईरानी सैन्य अधिकारियों और परमाणु वैज्ञानिकों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं। हालाँकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि रविवार की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में इज़राइल शामिल था, और इज़राइली अधिकारियों ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Web Title: Ebrahim Raisi 'assassinated'? Many suspect Israel's role behind Iran President's death, officials clarify

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे