राष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

By रुस्तम राणा | Published: May 20, 2024 06:54 PM2024-05-20T18:54:58+5:302024-05-20T20:57:46+5:30

हेलीकॉप्टर दुर्घटना की रिपोर्ट के बाद सैकड़ों लोग तेहरान और मशहद के मुख्य चौराहों पर राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करने के लिए एकत्र हुए, कई वीडियो और रिपोर्टें सामने आईं जिनमें ईरानियों को इस खबर का जश्न मनाते हुए दिखाया गया है।

Why is there an atmosphere of fireworks and celebration in Iran due to the death of President Raisi? | राष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

राष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

तेहरान: राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की रिपोर्ट के बाद ईरानी-अमेरिकी पत्रकार मासिह अलीनेजाद ने एक्स पर लिखा, "मुझे लगता है कि यह इतिहास में एकमात्र दुर्घटना है जहां हर कोई चिंतित है कि क्या कोई बच गया।" ईरानी कार्यकर्ता ने लिखा, "विश्व हेलीकाप्टर दिवस की शुभकामनाएँ!" 

जबकि हेलीकॉप्टर दुर्घटना की रिपोर्ट के बाद सैकड़ों लोग तेहरान और मशहद के मुख्य चौराहों पर राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करने के लिए एकत्र हुए, कई वीडियो और रिपोर्टें सामने आईं जिनमें ईरानियों को इस खबर का जश्न मनाते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर कई ईरानी और ईरानी प्रवासी भी दुर्घटना का मज़ाक उड़ाते और मीम शेयर करते देखे गए।

रायसी सिर्फ ईरान के राष्ट्रपति नहीं थे, वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें अली खामेनेई के उत्तराधिकारी के रूप में ईरान के इस्लामी गणराज्य का सर्वोच्च नेता माना जा रहा था। लेकिन एक राष्ट्रीय नेता की मृत्यु पर यह खुशी और जश्न क्यों? और क्या यह उत्सव केवल रायसी के बारे में है या यह एक धार्मिक राज्य द्वारा दमित लोगों की लड़ाई का प्रतीक है?

जबकि कई लोग ईरानी राष्ट्रपति की भलाई के बारे में अपडेट के लिए टीवी स्क्रीन और स्मार्टफोन से चिपके हुए थे, ईरान और विदेशों में कई लोग 63 वर्षीय रायसी की मृत्यु की आशंका पर खुशी मनाते देखे गए, जिन्हें अक्सर "तेहरान का कसाई" कहा जाता है।" रायसी एक उदारवादी और आधुनिक शिया मुस्लिम देश ईरान का भी प्रतीक था, जिसने 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद अत्यधिक रूढ़िवादी मोड़ ले लिया था।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन उन नौ लोगों में शामिल थे, जिनकी शनिवार को ईरान के पर्वतीय उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद रविवार को मौत की पुष्टि की गई थी। "तेहरान के कसाई" राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के हेलीकॉप्टर दुर्घटना की रिपोर्ट से पूरे शिया राष्ट्र में व्यापक जश्न शुरू हो गया, जो अगस्त 2021 से अपने पद पर थे।

सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के साथ अपनी निकटता के लिए जाने जाने वाले कट्टरपंथी रईसी ईरान के अगले सर्वोच्च नेता बनने की कतार में थे। एक धार्मिक कट्टरपंथी, रायसी को ईरान में असहमति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने और महिलाओं की पोशाक को प्रतिबंधित करने के लिए कठोर "हिजाब और शुद्धता कानून" लागू करने के लिए जिम्मेदार माना जाता था। कानून ने ईरान में नैतिकता पुलिस को असीमित शक्तियाँ दीं।

2022 में महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद "हिजाब और पवित्रता कानून" जैसे सख्त इस्लामी कानूनों के लागू होने से धार्मिक शासन के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। अमिनी को हिजाब न पहनने के कारण नैतिकता पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। पिछले साल का विरोध प्रदर्शन 1979 की ईरानी क्रांति के बाद से ईरानी शासन के सामने आई सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक है। एक छात्र के रूप में, रायसी ने ईरान के उदारवादी शाह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, जिन्हें 1979 की क्रांति में उखाड़ फेंका गया था।

Web Title: Why is there an atmosphere of fireworks and celebration in Iran due to the death of President Raisi?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे