लाइव न्यूज़ :

पोर्न स्टार के साथ ट्रंप के कथित यौन संबंध पर नए खुलासे, जानें पूरी कहानी

By आदित्य द्विवेदी | Published: January 18, 2018 4:14 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एडल्‍ट फिल्‍म स्‍टार स्‍टोर्मी डेनियल्स के साथ अवैध शारीरिक संबंध की खबर आजकल सुर्खियां बनी हुई है। अमेरिकी चुनावों से क्या है इसका कनेक्शन?

Open in App

अमेरिका में एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी स्टार रही हैं स्टोर्मी डेनियल्स। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ इनके अवैध शारीरिक संबंध की खबरें तो आपने पढ़ ली होंगी। अगर नहीं पढ़ी तो यहां एक छोटा सा Re-cap दे रहे हैं। उसके बाद हम आपको इस खबर के पीछे की पूरी कहानी बताएंगे...

वॉल स्ट्रीट जर्नल में पिछले हफ्ते डोनाल्ड ट्रंप के नए सेक्स स्कैंडल पर एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी। इस रिपोर्ट ने अमेरिकी राजनीतिक हलकों में हलचल मचा रखी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के वकील माइकल कोहेन ने 2016 में पोर्न स्टार डेनियल्स को 1 लाख 30 हजार डॉलर (करीब 75 लाख रुपये) दिए थे। यह रकम डेनियल्स के साथ ट्रंप के अवैध शारीरिक संबंधों पर मुंह ना खोलने के एवज में दी गई थी।

'हॉलीवुड लाइफ' ने भी पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के हवाले से एक स्टोरी प्रकाशित की है। इसमें कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप और उनकी मुलाकात 2006 के एक गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान हुई थी। डेनियल्स कहा कि उनका और ट्रंप का लंबे समय तक अफेयर चला। ये उस समय की बात है जब ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने बेटे बेरोन को जन्‍म दिया था। डेनियल्स ने ट्रंप के साथ उनके रिश्ते के बारे में कई बातें सार्वजनिक कीं।

डेनियल्स ने एक इंटरव्‍यू में बताया, 'एक बार ट्रंप ने मुझसे कहा था कि तुम काफी खूबसूरत हो। तुम मेरी बेटी (इवांका) जैसी स्‍मार्ट दिखती हो।' अगर इस टाइमलाइन को जोड़ कर देखें तो इवांका आज 36 साल की हैं। यानी अफेयर के वक्त इवांका की उम्र करीब 25 रही होगी। फिलहाल इस कंट्रोवर्सी पर ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप की ओर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि ट्रंप के वकील ने इस इन सभी आरोपों को बेबुनियाद और अफवाह करार दिया है।

व्हाइट हाउस कवर करने वाले याहू न्यूज के रिपोर्टर हंटर वॉकर ने बीते सप्ताह 13 जनवरी को ट्वीट किया, 'मैंने वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी खबर के बारे में जब वकील कोहेन से पूछा तो उन्होंने स्टॉर्मी डेनियल्स का एक बयान भेज दिया।

उन्होंने बयान की पूरी कॉपी भी ट्वीट में लगाई है, जिसमें डेनियल्स के हवाले से लिखा है, "मैं डोनाल्ड ट्रंप के साथ कुछ सार्वजनिक जगहों पर नजर आई थी। ऐसी अफवाहें हैं कि मुझे डोनाल्ड ट्रंप ने मुझे चोरी छिपे पैसा दिया है। अगर मेरे संबंध ट्रंप के साथ होंगे तो आप इसके बारे में अखबारों में नहीं पढ़ेंगे, बल्कि मेरी किताब में पढ़ेंगे।"

कथित अवैध संबंध की खबर के अंदर की कहानी

अमेरिका के कई नामचीन पत्रकारों के लिए 2016 में स्टॉर्मी डेनियल्स कोई नया नाम नहीं थी। इस पहचान के पीछे डेनियल की पोर्न फिल्में नहीं बल्कि कुछ और वजह थी। वाशिंगटन पोस्ट की एक खबर के मुताबिक 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान डेनियल्स कई मीडिया संगठनों के राडार पर थी। इनमें एबीसी, फॉक्स न्यूज, द डेली बीस्ट और स्लेट जैसे दिग्गज बैनर शामिल थे। सभी को एक धमाकेदार स्टोरी की तलाश थी और इसके तार डेनियल्स से जुड़े हुए थे। 

उस वक्त भी मीडिया हलकों में डोनाल्ड ट्रंप के डेनियल्स के साथ अवैध संबंध की सनसनीखेज बात ऊपरी तौर पर तैर रही थी। अगर उस वक्त यह खबर प्रकाशित होती तो ट्रंप की इमेज को बड़ा धक्का लगता और शायद अमेरिकी चुनाव परिणाम कुछ और होते। अमेरिकी चुनाव हुए। डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बन गए। राष्ट्रपति बनने के करीब एक साल बाद डेनियल्स से उनके अवैध संंबंध की खबर सामने आ रही है। ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के वक्त तमाम मीडिया संगठनों ने इस खबर को क्यों दबा लिया?

बकौल वाशिंगटन पोस्ट, पत्रकारों का मानना है कि वो स्वतंत्र रूप से सिर्फ डेनियल्स के आरोपों पर भरोसा नहीं कर सकते थे। ट्रंप भले ही मीडिया पर फेक होने के आरोप लगाते रहें लेकिन उस वक्त ये खबर पत्रकारीय पैमाने के अनुरूप भी नहीं थी। इसलिए इसे सार्वजनिक रूप से प्रकाशित करने में हिचकिचाहट थी। 

उस वक्त स्लेट ग्रुप के संपादक जैकब वीजबर्ग ने डेनियल की टिप्स पर इस खबर की पड़ताल शुरू की थी। वो डेनियल्स से मैसेज के जरिए लगातार संपर्क में थे। वीजबर्ग ने पोर्नस्टार डेनियल्स के तीन दोस्तों से भी संपर्क किया और इस स्टोरी को क्रॉस चेक करने की कोशिश की थी। 

वीजबर्ग ने हाल ही में लिखा कि उस वक्त डेनियल्स ने उन्हें दो पेज का नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट दिखाया था जिसमें पैसे के एवज में चुप रहने की बात कही गई थी। इस एग्रीमेंट में एक पार्टी डेनियल्स थी और दूसरी पार्टी डेविड डेनिसन... (ट्रंप का नाम नहीं)।

स्लेट के संपादक वीजबर्ग खबर प्रकाशित करने की पूरी तैयारी में थे लेकिन अमेरिकी चुनाव के एक हफ्ते पहले डेनियल्स ने कन्नी काटना शुरू कर दिया। डेनियल्स ने मैसेज का जवाब देना बंद कर दिया जिससे वो रिपोर्ट अधर में लटक गई। यहां यह बताना बेहद जरूरी है कि उस वक्त 'द स्मोकिंग गन' नाम की एक कम चर्चित वेबसाइट ने ट्रंप और डेनियल्स के कथित अफेयर की खबर को प्रकाशित किया था। लेकिन यह खबर चर्चा में नहीं आ सकी।

अमेरिकी प्रेस इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक टॉम रोजेंसियल का मानना है कि अमेरिकी चुनाव से पहले ट्रंप और डेनियल के अवैध संबंध की खबर को लेकर पत्रकार पशो-पेश की स्थिति में थे। मीडिया संगठनों ने उच्च स्तर का प्रोफेशनलिज्म बनाए रखा। उस वक्त तमाम मीडिया संगठनों ने इस खबर को क्यों दबा लिया? इसका जवाब समझने के लिए टॉम रोजेंसियल की इस बात को गौर से पढ़ना चाहिए...

'यह स्पष्ट नहीं है कि उस वक्त मीडिया संगठनों ने चुनाव से ठीक पहले खबर दबाने के लिए पैसे लिए या नहीं। लेकिन पत्रकारिता में आपको ऐसा सच प्रकाशित नहीं करना चाहिए जिस पर आपको भरोसा है, बल्कि वो सच प्रकाशित करना चाहिए जिसे आप साबित कर सकते हैं।'

टॅग्स :डोनाल्ड ट्रंपअमेरिकन मॉडल्सयौन उत्पीड़न
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प को मिली पहली सफलता, रिपब्लिकन उम्मीदवारी की रेस जीते

विश्वडोनाल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा बयान, "आगामी चुनाव वो नहीं जीते, तो शेयर बाजार धड़ाम से गिर पड़ेगा"

विश्वडोनाल्ड ट्रम्प को कोलोराडो के बाद एक और अमेरिकी राज्य ने राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोका

विश्वडोनाल्ड ट्रम्प 2024 में नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने ठहराया अयोग्य; जानें क्यों?

ज़रा हटकेDiwali 2023: अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन ने "ॐ जय जगदीश हरे" गाकर भारत को दी दीपावली की शुभकामनाएं, देखें वीडियो

विश्व अधिक खबरें

विश्वजापान: महिलाओं को 'Naked Festival' में शामिल होने की मिली अनुमति, बस इन शर्तों का करना होगा पालन

विश्वब्लॉग: चीन के दबाव में ईरान के सामने झुका पाक

विश्वमालदीव ने 'मित्र देश' चीन के जासूसी पोत के डॉकिंग की पुष्टि की

विश्वIsrael-Hamas war: गाजा में इजरायली सेना पर अब का सबसे भीषण हमला, हमास ने 21 सैनिकों की जान ली, खान यूनिस शहर की हुई घेराबंदी

विश्वभारत को यूएन की सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं मिलने पर भड़के एलन मस्क, एक्स पर बोले- "सबसे बड़ी आबादी वाले भारत का दावेदारी मजबूत, नहीं मिलना 'बेतुका' है"