डोनाल्ड ट्रम्प को कोलोराडो के बाद एक और अमेरिकी राज्य ने राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोका

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 29, 2023 07:27 AM2023-12-29T07:27:35+5:302023-12-29T07:32:45+5:30

अमेरिकी राज्य मेन ने गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अपने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोक दिया है।

After Colorado, another US state bars Donald Trump from presidential primary election | डोनाल्ड ट्रम्प को कोलोराडो के बाद एक और अमेरिकी राज्य ने राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोका

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिकी राज्य मेन ने ट्रम्प को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोकाचुनाव अधिकारी ने यूएस कैपिटल पर हमले में शामिल होने के कारण उन्हें अयोग्य करार दिया हैचुनाव अधिकारी ने कहा कि यूएस कैपिटल पर हुआ हमला ट्रंप के आदेश और समर्थन का नतीजा था

वाशिंगटन: अमेरिकी राज्य मेन ने गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अपने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोक दिया, क्योंकि शीर्ष चुनाव अधिकारी ने जनवरी 2021 में यूएस कैपिटल पर हमले में शामिल होने के कारण उन्हें अयोग्य करार दिया है।

मेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेना बेलोज़ ने अपने फैसले में कहा कि 6 जनवरी, 2021 की घटना निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर और उनकी समझ और समर्थन से हुआ था।

इसके साथ ही फैसले में यह भी कहा गया है कि अमेरिकी संविधान हमारी सरकार की नींव पर हमले को बर्दाश्त नहीं करता है और इस कारण से ट्रंप के खिलाफ कार्रवाई करना आवश्यक है।

इस तरह से अमेरिकी राज्य मेन कोलोराडो में शामिल हो गया है, जिसने इस महीने की शुरुआत में ट्रम्प को अपने रिपब्लिकन प्राइमरी से अयोग्य घोषित कर दिया था। ऐसे कदमों को निश्चित रूप से अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी।

दोनों राज्यों के फैसलों ने अमेरिकी संविधान के 14वें संशोधन को लागू किया, जो देश की रक्षा के लिए पहले शपथ लेने वाले किसी भी व्यक्ति को पद से रोकता है, जो विद्रोह में शामिल रहा हो।

ट्रम्प के अभियान ने बेलोज़ के फैसले को "चुनाव में चोरी का प्रयास और अमेरिकी मतदाता को मताधिकार से वंचित करने का प्रयास" बताया। ट्रंप के अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा, "कोई गलती न करें, ये पक्षपातपूर्ण चुनाव हस्तक्षेप प्रयास अमेरिकी लोकतंत्र पर एक शत्रुतापूर्ण हमला है।"

इसके साथ उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन और डेमोक्रेट्स पर सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए सरकारी संस्थानों के बल पर भरोसा करने का भी आरोप लगाया है।

Web Title: After Colorado, another US state bars Donald Trump from presidential primary election

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे