लाइव न्यूज़ :

जूलियन असांजे जेल में करेंगे शादी, मिल गई इजाजत

By भाषा | Published: November 12, 2021 5:40 PM

जूलियन असांजे को 2019 से लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में रखा गया है। वह जासूसी के आरोप में खुद को प्रत्यर्पित करने के अमेरिकी प्रयास के खिलाफ लड़ रहे हैं।

Open in App

लंदन: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को जेल में अपनी साथी स्टेला मॉरिस से शादी करने की अनुमति मिल गई है। ब्रिटिश अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

असांजे को 2019 से लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में रखा गया है। वह जासूसी के आरोप में खुद को प्रत्यर्पित करने के अमेरिकी प्रयास के खिलाफ लड़ रहे हैं।

असंबद्ध यौन अपराधों के आरोपों पर स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में असांजे के सात साल रहने के दौरान दोनों ने अपने रिश्ते की शुरुआत की। असांजे और दक्षिण अफ्रीका में जन्मीं वकील मॉरिस के दो बेटे गेब्रियल (04) और मैक्स (02) हैं।

मॉरिस ने कहा, ‘‘मैं राहत महसूस कर रही हूं कि अनुमति मिल गई है और मुझे उम्मीद है कि हमारी शादी में कोई और हस्तक्षेप नहीं होगा।’’

जनवरी में, एक न्यायाधीश ने असांजे के प्रत्यर्पण के लिए अमेरिकी अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। असांजे और मॉरिस ने अप्रैल 2020 में अपने रिश्ते को सार्वजनिक किया था और शादी की अनुमति के लिए जेल अधिकारियों के पास आवेदन किया था।

उन्होंने जेल गवर्नर और न्याय मंत्री डॉमिनिक राब के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी और उन पर शादी रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

जेल सेवा (प्रिजन सर्विस) ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘असांजे का आवेदन किसी अन्य कैदी की तरह जेल गवर्नर द्वारा सामान्य तरीके से प्राप्त कर विचार किया गया और इस पर फैसला लिया गया।’’ शादी के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है।

टॅग्स :जूलियन असांजे
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअमेरिका की गिरफ्त में होंगे विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे, ब्रिटेन सरकार ने प्रत्यर्पण की दी मंजूरी, अपील के लिए 14 दिनों का वक्त

विश्वब्रिटिश अदालत ने जूलियन असांजे को अमेरिका भेजने का दिया आदेश, गृहमंत्री प्रीति पटेल के पाले में पहुंची प्रत्यर्पण की गेंद

विश्वजूलियन असांजे प्रत्यर्पित की अनुमति देने वाले फैसले को दे सकेंगे चुनौती, ब्रिटिश कोर्ट ने दिया मौका

विश्वविकिलीक्स के जूलियन असांजे ब्रिटेन की अदालत में अपने प्रत्यर्पण के मामले में हुए पेश, कोरोना के चलते हुई थी देरी

विश्वविकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे के खिलाफ अमेरिका में तय किए गए नए आरोप

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान