Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

By रुस्तम राणा | Published: May 19, 2024 09:13 PM2024-05-19T21:13:12+5:302024-05-19T22:41:23+5:30

ईरान के राज्य टेलीविजन ने घटना के क्षेत्र को ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान राष्ट्र की सीमा पर एक शहर जोल्फा के पास बताया है।

Helicopter carrying Iranian President Ebrahim Raisi crashes | Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

Highlightsयह दुर्घघटना हुई तब हुई जब रायसी पड़ोसी देश अजरबैजान से लौट रहे थेहालांकि अभी तक यह पता नहीं चला है कि घटना में रायसी या हेलीकॉप्टर में सवार किसी अन्य यात्री को चोट लगी है या नहींखराब मौसम के बीच बचावकर्मी अभी भी घटना स्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं

Ebrahim Raisi helicopter crash:ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर रविवार को क्षेत्र के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जब यह घटना हुई तब रायसी पड़ोसी देश अजरबैजान से लौट रहे थे। ईरान के राज्य टेलीविजन ने घटना के क्षेत्र को ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान राष्ट्र की सीमा पर एक शहर जोल्फा के पास बताया है। अभी तक यह पता नहीं चला है कि घटना में रायसी या हेलीकॉप्टर में सवार किसी अन्य यात्री को चोट लगी है या नहीं।

ईरान के आंतरिक मंत्री का कहना है कि बचावकर्मी अभी भी घटना स्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन खराब मौसम के कारण उनके प्रयासों में बाधा आ रही है। इस क्षेत्र में कुछ हवा के साथ भारी बारिश और कोहरे की सूचना मिली थी, जिसके कारण दुर्घटना हो सकती थी या, जैसा कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में वर्णित है, "हार्ड लैंडिंग"। आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरान के सरकारी टेलीविजन को बताया कि मौसम की कठिन परिस्थितियों के कारण खोज एवं बचाव दल को दुर्घटनास्थल तक पहुंचने में समय लग सकता है।

आईआरएनए ने बताया कि उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि टीम जल्द ही साइट पर पहुंचेगी और अधिक जानकारी देगी। बीबीसी के अनुसार, फ़ार्स समाचार एजेंसी के एक रिपोर्टर ने कहा कि पहाड़ी और जंगली इलाके में दृश्यता घटकर केवल पाँच मीटर रह गई है। तीन लोगों के काफिले में रायसी का हेलीकॉप्टर भी शामिल था. तस्नीम समाचार एजेंसी के अनुसार, अन्य दो सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं। इब्राहिम रायसी के अलावा, ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और कई अन्य वरिष्ठ नेता भी विमान में थे।

ईरान देश में विभिन्न प्रकार के हेलीकॉप्टर उड़ाता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण उनके लिए हिस्से प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। इसका सैन्य हवाई बेड़ा भी काफी हद तक 1979 की इस्लामी क्रांति से पहले का है।

Web Title: Helicopter carrying Iranian President Ebrahim Raisi crashes

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे