Malawi Vice President plane crash: विमान दुर्घटना में मलावी के उपराष्ट्रपति सोलोस चिलिमा और 9 अन्य की मौत, लापता विमान चिकनगावा जंगल में मिला...

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 11, 2024 01:28 PM2024-06-11T13:28:27+5:302024-06-11T17:16:45+5:30

Malawi Vice President plane crash: दक्षिणी अफ्रीकी देश की राजधानी लिलोंग्वे से सोमवार सुबह 9.17 बजे रवाना हुआ था और इसे करीब 45 मिनट बाद राजधानी से 370 किलोमीटर दूर मजुजु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरना था।

Malawi Vice President Saulos Chilima and 9 others killed in plane crash missing plane was found in Chikangawa Forest see video | Malawi Vice President plane crash: विमान दुर्घटना में मलावी के उपराष्ट्रपति सोलोस चिलिमा और 9 अन्य की मौत, लापता विमान चिकनगावा जंगल में मिला...

Malawi Vice President plane crash

HighlightsMalawi Vice President plane crash: विमान खराब मौसम की वजह से नहीं उतरा और लौट गया।Malawi Vice President plane crash: कुछ ही देर बाद रडार की पहुंच से बाहर हो गया।Malawi Vice President plane crash: हृदय विदारक स्थिति है। हम सभी चिंतित हैं।

Malawi Vice President plane crash: मलावी के उपराष्ट्रपति सोलोस चिलिमा और देश की एक पूर्व प्रथम महिला नागरिक को लेकर जा रहा एक सैन्य विमान सोमवार को ब्लांटायर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंगलवार को विमान दुर्घटना में चिलिमा समेत 9 अन्य लोगों की मौत हो गई। बड़े पैमाने पर खोज अभियान के बाद लापता विमान चिकनगावा जंगल में पाया गया, जिसमें सभी यात्री मारे गए थे। राष्ट्रपति के सचिव कोलीन सांबा ने दुखद खबर की पुष्टि की। उपराष्ट्रपति सोलोस चिलिमा (51), पूर्व प्रथम महिला नागरिक शानिल जिंबिरी और आठ अन्य को लेकर विमान इस दक्षिणी अफ्रीकी देश की राजधानी लिलोंग्वे से सोमवार सुबह 9.17 बजे रवाना हुआ था और इसे करीब 45 मिनट बाद राजधानी से 370 किलोमीटर दूर मजुजु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरना था।

मलावी के उपराष्ट्रपति सोलोस चिलिमा और नौ अन्य लोगों की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई। देश के राष्ट्रपति लाजारस चकवेरा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जिस सैन्य विमान में चिलिमा यात्रा कर रहे थे, उसका मलबा देश के उत्तर में एक पहाड़ी क्षेत्र में मिला। एक दिन से अधिक समय तक चली खोज के बाद विमान का मलबा मिला।

राष्ट्रपति चकवेरा ने सरकारी टेलीविजन पर कहा कि इस दुर्घटना में कोई भी जीवित नहीं बचा है। उपराष्ट्रपति चिलिमा और आठ अन्य लोगों को लेकर विमान इस दक्षिणी अफ्रीकी देश की राजधानी लिलोंग्वे से सोमवार सुबह 9.17 बजे रवाना हुआ था और इसे करीब 45 मिनट बाद राजधानी से 370 किलोमीटर दूर मजुजु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरना था।

राष्ट्रपति ने कहा कि हवाई यातायात नियंत्रक ने खराब मौसम के कारण विमान को मजुजु हवाई अड्डे पर उतरने का प्रयास नहीं करने और वापस लिलोंग्वे की ओर मुड़ने के लिए कहा। इसके बाद हवाई यातायात नियंत्रक का विमान से संपर्क टूट गया और विमान रडार से गायब हो गया। विमान में सात यात्री और सैन्य चालक दल के तीन सदस्य सवार थे।

चकवेरा ने सरकारी टेलीविजन चैनल एमबीसी पर प्रसारित अपने संबोधन में बताया कि वायु यातायात नियंत्रक ने जानकारी दी कि विमान खराब मौसम की वजह से नहीं उतरा और लौट गया। उन्होंने कहा कि वायु यातायात नियंत्रक का विमान से संपर्क टूट गया और यह कुछ ही देर बाद रडार की पहुंच से बाहर हो गया। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं जानता हूं कि यह हृदय विदारक स्थिति है। हम सभी चिंतित हैं।’’ 

चिलिमा और नौ अन्य लोगों को ले जा रहे एक विमान के सोमवार (10 जून) को लापता होने के बाद उत्तरी मलावी के पहाड़ी जंगलों में व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया गया था। मज़ुज़ू में हवाई यातायात नियंत्रण ने पायलटों को सूचित किया था कि वे खराब मौसम और खराब दृश्यता के कारण लैंडिंग का प्रयास न करें और इसके बजाय वापस लौट जाएं।

हालाँकि, हवाई यातायात नियंत्रण का विमान से संपर्क टूट गया और यह थोड़ी देर बाद रडार से गायब हो गया। चिलिमा 2014 से उपाध्यक्ष हैं। सरकार की वेबसाइट पर उनके प्रोफाइल के अनुसार, उन्होंने पहले मोबाइल नेटवर्क एयरटेल मलावी का नेतृत्व किया, साथ ही यूनिलीवर, कोका कोला और कार्ल्सबर्ग में भी काम किया।

Web Title: Malawi Vice President Saulos Chilima and 9 others killed in plane crash missing plane was found in Chikangawa Forest see video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे