लाइव न्यूज़ :

शंघाई में कोरोना ने फिर दिखाया खौफनाक चेहरा, एक दिन में मिले 25000 संक्रमित नये केस

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 10, 2022 3:25 PM

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शंघाई को कड़े लॉकडाउन से गुजरना पड़ रहा है। यही कारण है कि शंघाई की सड़कें पूरी तरह से वीरान हैं। सड़कों पर केवल स्वास्थ्य कर्मियों, स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के अलावा उन लोगों को लदम रखने की इजाजत है, जिनके पास इस संबंध में जरूरी पास जारी किये गये हैं। 

Open in App
ठळक मुद्देकोरोना महामारी ने शंघाई में एक बार फिर अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया हैशंघाई में फूड सप्लाई बाधित होने के कारण लोगों के सामने भुखमरी की स्थिति पैदा हो गई हैकड़े लॉकडाउन के कारण शंघाई की सड़कें पूरी तरह से वीरान हैं

बीजिंग:चीन से पैदा होने वाली कोरोना महामारी ने एक बार फिर वहां अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। कोरोना को ओमक्रॉन वैरिएंट ने बेहद खौफनाफ तरीके से एक बार फिर शंघाई को अपनी जद में ले लिया है।

चीन की कमर्शियल कैपिटल कहे जाने वाले शंघाई में फैले भयानक संक्रमण के कारण लोगों के सामने भुखमरी की स्थिति पैदा हो गई है क्योंकि वहां पर फूड सप्लाई बाधित हो गई है।

दरअसल चीनी अधिकारियों को लगता है कि अगर शंघाई के लिए फूड सप्लाई जारी रहेगी तो उससे अन्य शहरों में भी ओमक्रॉन के संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है।

संक्रमण को देखते हुए शंघाई को कड़े लॉकडाउन से गुजरना पड़ रहा है। यही कारण है कि शंघाई की सड़कें पूरी तरह से वीरान हैं। सड़कों पर केवल स्वास्थ्य कर्मियों, स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के अलावा उन लोगों को लदम रखने की इजाजत है, जिनके पास इस संबंध में जरूरी पास जारी किये गये हैं।

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर शंघाई विश्व के अन्य शहरों से अभी काफी पीछे है लेकिन साल 2019 में वुहान से निकले इस भयंकर महामारी के घातक प्रभाव से शंघाई आज तक जूझ रहा है। रविवार को शंघाई में जो रिपोर्ट जारी की गई है, उसके मुताबिक शहर में 1,006 गंभीर संक्रमित मिले हैं, जबकि कम लक्षण वाले मरीजों के संख्या 23,937 थी।

यही कारण है कि चीन शंघाई शहर को अन्य दूसरे शहरों से काटते हुए वहां रहने वाले सभी लोगों का बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट कर रहा है। यही नहीं सभी संक्रमितों को क्वारंटाइन करके उनका इलाज किया जा रहा है ताकि इस महामारी को जल्द से जल्द दबाया जा सके।

कठोर प्रतिबंध के कारण शंघाई में फूट सप्लाई बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुई है। जानकारी के अनुसार शहर में खाद्य संकट इस कदर बढ़ गया है कि शहर के लगभग-लगभग सभी सुपर मार्केट पर ताला लग चुका है। यही नहीं मेडिकल दवाओं के किल्लत की बात भी सामने आ रही है।

शंघाई से मिल रहे ऑनलाइन वीडियो में देखा जा रहा है कि वहां के रहने वाले निवासी अपने घर के परिसर में सुरक्षाकर्मियों और चिकित्सा कर्मचारियों के साथ संघर्ष कर रहे हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि नागरिक सुरक्षाकर्मियों पर गुस्सा हो रहे हैं और उनसे अपने भोजन की जरूरों के बारे में बात कर रहे हैं। 

टॅग्स :कोरोना वायरसचीनशंघाई
Open in App

संबंधित खबरें

भारतभारतीय सेना को मिला पहला आत्मघाती ड्रोन नागास्त्र-1, आतंकी ठिकाने तबाह करने में सक्षम, जानें इसकी खासियत

ज़रा हटकेChinese man: वृद्धाश्रम में 80 साल के बुजुर्ग को हुआ प्यार, 57 साल छोटी लड़की से रचाई शादी

विश्वTaiwan- China: चीन के सामने कैसे टिक पाएगा ताइवान?

भारतWho is Lt Gen Upendra Dwivedi next Army Chief: कौन हैं सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी? इन 5 बिंदुओं से समझिए...

भारतचीन को मिलेगा उसी की भाषा में जवाब, सरकार ने तिब्बत में 30 स्थानों के नाम बदलने को मंजूरी दी, सेना द्वारा जारी किया जाएगा

विश्व अधिक खबरें

विश्वPakistan: ईद-उल-अजहा से पहले टमाटर की कीमतें 200 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचीं, हाहाकार मचा

विश्वक्या जस्टिन ट्रूडो 2025 में G7 के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित करेंगे? कनाडाई पीएम ने दिया यह जवाब

विश्वIsrael Hamas War: इजरायल ने कुछ देर के लिए रोकी जंग, दक्षिणी गाजा में घातक हमले में आठ इजरायली सैनिक मारे गए

विश्वपिता ने अपनी नाबालिग बेटी का सौदा किया, 5 लाख में 72 साल के बूढ़े को बेच दी बेटी, पुलिस ने पकड़ा

विश्वएलन मस्क का दावा- ईवीएम को AI से हैक किया जा सकता है, EVM से चुनाव को खत्म करने की सलाह दी