लाइव न्यूज़ :

टिकटॉक का पत्रकारों की जासूसी के लिए किया गया इस्तेमाल, ByteDance ने स्वीकार की बात

By मनाली रस्तोगी | Published: December 23, 2022 3:02 PM

चीनी तकनीकी दिग्गज बाइटडांस के कर्मचारियों ने दो पत्रकारों को ट्रैक करने के लिए टिकटॉक के डेटा को अनुचित तरीके से एक्सेस किया। बाइटडांस ने खुद इस बात को स्वीकार किया है।

Open in App
ठळक मुद्देबाइटडांस के कर्मचारियों ने दो पत्रकारों को ट्रैक करने के लिए टिकटॉक के डेटा को अनुचित तरीके से एक्सेस किया।कर्मचारियों ने पत्रकारों के आईपी पते पर ये जानने का प्रयास किया कि क्या वे उसी स्थान पर हैं जहां कर्मचारियों को गोपनीय जानकारी लीक करने का संदेह है।बाइटडांस के अधिकारियों ने कहा कि वे यूजर डेटा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं।

नई दिल्ली: लोकप्रिय वीडियो ऐप टिक्कॉक की चीनी मूल कंपनी बाइटडांस ने स्वीकार किया कि उसके कुछ कर्मचारियों ने दो पत्रकारों के टिकटॉक यूजर डेटा को अनुचित तरीके से एक्सेस किया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ये जानकारी दी। 

जानकारी के अनुसार, बाइटडांस के कर्मचारियों ने इस साल की शुरुआत में कंपनी की जानकारी के लीक होने की जांच के असफल प्रयास के हिस्से के रूप में डेटा एक्सेस किया और दो पत्रकारों, एक पूर्व बजफीड रिपोर्टर और एक फाइनेंशियल टाइम्स के रिपोर्टर और कंपनी के कर्मचारियों के बीच संभावित कनेक्शन की पहचान की जा सके।

कर्मचारियों ने पत्रकारों के आईपी पते पर ये जानने का प्रयास किया कि क्या वे उसी स्थान पर हैं जहां कर्मचारियों को गोपनीय जानकारी लीक करने का संदेह है। न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा पहले बताए गए इस खुलासे से अमेरिकी यूजर डेटा के बारे में सुरक्षा चिंताओं को लेकर वॉशिंगटन में सांसदों और बाइडन प्रशासन का टिकटॉक पर दबाव बढ़ सकता है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि इस घटना में शामिल बाइटडांस के चार कर्मचारियों को निकाल दिया गया, जिनमें चीन में दो और अमेरिका में दो शामिल हैं। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि वे यूजर डेटा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं। 

अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को उनके सरकारी स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक डाउनलोड करने या उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के लिए कांग्रेस इस सप्ताह कानून पारित करने के लिए तैयार है और एक दर्जन से अधिक राज्यपालों ने राज्य के कर्मचारियों को राज्य के स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक का उपयोग करने से रोक दिया है।

फाइनेंशियल टाइम्स ने एक बयान में कहा कि पत्रकारों की जासूसी करना, उनके काम में दखल देना या उनके स्रोतों को डराना पूरी तरह से अस्वीकार्य है। अपनी औपचारिक प्रतिक्रिया तय करने से पहले हम इस कहानी की अधिक पूरी तरह से जांच करेंगे। बजफीड न्यूज प्रवक्ता लिजी ग्राम्स ने कहा कि कंपनी रिपोर्ट से बहुत परेशान है, ये कहते हुए कि ये पत्रकारों के साथ टिकटॉक यूजर्स की निजता और अधिकारों के लिए घोर अवहेलना दिखाती है।

फोर्ब्स ने गुरुवार को बताया कि बाइटडांस ने लीक के स्रोत की खोज के उद्देश्य से एक गुप्त निगरानी अभियान के हिस्से के रूप में बजफीड में काम करने वाले कुछ लोगों सहित कई फोर्ब्स पत्रकारों को ट्रैक किया था। फोर्ब्स के मुख्य सामग्री अधिकारी रान्डेल लेन ने इसे स्वतंत्र प्रेस के विचार और एक कार्यशील लोकतंत्र में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर सीधा हमला बताया।

टॅग्स :टिक टोकचीनअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल क्वालीफाई करने पर टीम इंडिया इस शहर में खेलेगी मैच, टी20 विश्व कप को लेकर आईसीसी ने समय सारिणी को किया अपडेट, देखें

भारतचाबहार पोर्ट डील पर अमेरिकी प्रतिक्रिया का एस जयशंकर ने दिया जवाब, US को दो टूक- 'संकीर्ण दृष्टिकोण नहीं रखना चाहिए'

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

कारोबारWalmart layoffs: एक झटके में सैकड़ों कर्मचारियों को किया बाहर, वॉलमार्ट के डलास, अटलांटा तथा टोरंटो कार्यालयों में ताला!

विश्व अधिक खबरें

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता

विश्वPakistan PoK protests: गेहूं आटे और बिजली दाम को लेकर 5वें दिन प्रदर्शन जारी, 3 की मौत और 6 घायल, पाकिस्तान सरकार जागी, 2300 करोड़ दिए...

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...