लाइव न्यूज़ :

Pravasi Bharatiya Diwas 2023: अन्नपूर्णा पान भंडार पर रात 10 बजे विदेश मंत्री ने पान का लुत्फ उठाया, तस्वीरें वायरल

By मुकेश मिश्रा | Published: January 08, 2023 6:58 PM

Pravasi Bharatiya Diwas 2023: भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ एवं आजादी का अमृत काल मना रहा है। 17वां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का आयोजन 8-10 जनवरी तक मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित किया जा रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय समुदाय की महत्वपूर्ण भमिका होगी।करीब 70 देशों से 3500 लोगों ने पंजीकरण कराया है।सम्मेलन के पूर्ण सत्र में पांच सत्र होंगे।

इंदौरः मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का आयोजन 8-10 जनवरी तक किया जाएगा, जिसमें गुयाना के राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथि तथा सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशिष्ट सम्मानित अतिथि होंगे।

इंदौर की 56 दुकानों को प्रवासी भारतीयों के लिए दुल्हन की तरह सजावट की गई है। देर रात तक दुकानें यहां पर उनके स्वागत के लिए खुली हुई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर एवं अन्य गणमान्य नागरिक 56 दुकान स्थित अन्नपूर्णा पान भंडार पर पहुँचे। पान खाने के बाद जयशंकर ने पान की तारीफ करते हुए उसे  अनूठा बताया।

अन्नपूर्णा पान भंडार के संचालक ने बताया कि रात 10 बजे अपनी पान की दुकान पर जयशंकर को देखकर अत्यंत ही आश्चर्य हुआ। उन्होंने पान लगाने के लिए कहा। दुकान संचालक ने विदेश मंत्री को स्पेशल गुंडी पान बना कर खिलाया। जिसके स्वाद की सराहना करने से जयशंकर खुद को रोक नहीं पाए।

सज गया है इंदौर का फूड बाजारः

इंदौर मे 8 जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन में भाग लेने विभिन्न देशों से प्रवासी भारतीय  जुट रहे हैं। सभी अतिथि मालवा इंदौर  के व्यंजनों की परंपरा का आनंद भी ले रहे हैं। इंदौर के प्रसिद्ध सराफा एवं 56 दुकान पर प्रवासी भारतीयों के आगमन को लेकर अत्यंत ही उत्साहजनक वातावरण है।

लोगों ने अपनी दुकानें सजा रखी है स्वागत में होर्डिंग्स लगाए गये। विगत दिवस 7 जनवरी को भी यहां पर कई प्रवासी पहुँचे और इंदौर के दही बड़े, कचोरी, टिक्की, इंदौरी डोसा शिकंजी और जलेबी का आनंद लिया। गरमा गरम गरम गराडू भी लोगों की पसंद आ रहा है।

इंदौर के खानपान के लिए प्रसिद्ध 56 दुकानों को दुल्हन की तरह सजाया गया है यहां के व्यापारी पलक पावडे बिछा कर प्रवासी भारतीयों का स्वागत करने के लिए आतुर है। 45 वर्षों से फालूदा, मटका कुल्फी और कोल्ड कॉफी की दुकान चला रहे हैं राकेश हसीजा कहते हैं कि हमारे यहाँ की आइसक्रीम फालूदा और मटका कुल्फी बहुत ही प्रसिद्ध है।

इसका अनूठा स्वाद प्रवासी भारतीयों के मुंह का स्वाद बढ़ाएगा। इसी तरह इंदौरी नमकीन की दुकान चलाने वाले  राकेश अग्रवाल भी प्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए कम मिर्च मसाले का नमकीन तैयार करके उनका इंतजार कर रहे हैं। उनके यहाँ बनने वाला इंदौरी दोसा आकर्षण का केंद्र है।

यही नहीं चाट हाउस पर टिकिया, पाव भाजी, सिगड़ी दोसा और इसी तरह के चटपटे व्यंजन, गरमा गरम जलेबी, रबड़ी गुलाब जामुन मावा बाती, गाजर का हलवा और मूंग का हलवा  विशेष रूप से प्रवासी भारतीयों के लिए तैयार किया गया है। सराफा में स्वादिष्ट समोसे व कचोरी की दुकान, विजय चाट हाउस, शिकंजी की दुकान व जोशी के दही बड़े आदि दुकानों के संचालक भी खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं।

बेसब्री से अपने अतिथियों का सत्कार करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। राजवाड़ा दुल्हन की तरह सजा है राजवाड़े की पीछे गारमेंट एसोसिएशन एवं सराफा असोसिएशन की तरफ से स्वागत  द्वार निर्मित किए गए हैं। रोशनी कर प्रवासी भारतीयों को यह  एहसास करवाना चाहते हैं कि भले ही वे  हमसे दूर चले गए हो लेकिन भारत दिलो  में उनके लिए जगह बनी हुई है।

टॅग्स :इंदौरमध्य प्रदेशजयशंकरनरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतइंदौर के रेस्टोरेंट मॉल में सजे क्रिसमस ट्री,वहां अब दिखेगी राममंदिर की प्रतिकृति |

भारत22 जनवरी को भव्य उद्घाटन से पहले अयोध्या राम मंदिर के 'स्वर्ण द्वार' की पहली तस्वीर सामने आई, देखें

भारतRamMandir: इंदौर के रेस्टोरेंट मॉल में जहां सजे थे क्रिसमस ट्री,वहां अब दिखेगी राम की प्रतिकृति

विश्वMaldives Row: विवाद के बीच मालदीव के अल्पसंख्यक नेता ने की राष्ट्रपति मुइज्जू को सत्ता से बर्खास्त करने की मांग

विश्वIndia Maldives Controversy: Tourism ही नहीं India ने Maldives का हर कदम पर साथ दिया

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेNirmal Verma 95th birth anniversary: नया संग्रह तीन अप्रैल को, निर्मल वर्मा की 95वीं जयंती पर खास तोहफा!

ज़रा हटकेViral Video: पुलिसकर्मी ने बुजुर्ग की ठेलागाड़ी को धक्का देकर पुल पर चढ़वाया, लोग बोले- यही इंसानियत है, हो रही है तारीफ, देखिए

ज़रा हटकेWorld Hindi Award: डॉ. विपिन कुमार को मिला विश्व हिंदी सेवा सम्मान 

ज़रा हटकेबिहार में 22 जनवरी को ही अपने बच्चे को जन्म देना चाहती हैं गर्भवती महिलाएं, डॉक्टरों से कर रही हैं विनती

ज़रा हटकेउत्तर प्रदेश: तनख्वाह न मिलने से नाराज दंपति ने पंचायत सचिव की जमकर की धुनाई, वीडियो वायरल होते ही मचा हड़कंप