googleNewsNext

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कौन लड़ रहा है चुनाव ?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 21, 2020 10:36 AM2020-01-21T10:36:23+5:302020-01-21T10:36:23+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे..अपने रोड शो के कारण हुई देरी की वजह केजरीवाल सोमवार को नामांकन दाखिल नहीं कर पाए.. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख भी आज ही यानी 21 जनवरी है.. केजरीवाल ने नामांकन नहीं कर पाने के लिए अपने समर्थकों के सामने एक इमोशनल दलील दी. बोले मुझे आज अपना नामांकन दाखिल करना था लेकिन ऑफिस दोपहर तीन बजे बंद हो गया.. मुझे बीच में जाने और नामांकन दाखिल करने को कहा गया लेकिन मैंने कहा कि मैं रोड शो में लोगों को छोड़कर कैसे जा सकता हूं?

भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की दूसरी सूची जारी कर दी और दिल्ली यूनिट युवा मोर्चा के अध्यक्ष सुनील यादव को नयी दिल्ली विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ खड़ा किया है.. सोमवार रात शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा के साथ मिल कर चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया जिसके बाद बीजेपी उम्मीदवारों के लिस्ट जारी कर दी .. संशोधित नागरिकता कानून पर शिरोमणि अकाली दल के बीजेपी से मतभेद है और इसी के चलते उसने भाजपा के साथ चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया.. इस सूची में 10 उम्मीदवारों के नाम हैं और इसके अनुसार दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता तेजेन्द्रपाल सिंह बग्गा हरि नगर से और पार्टी के पूर्वांचल मोर्चा के प्रमुख मनीष सिंह दिल्ली कैंट विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे.. भाजपा ने उन सभी चार सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, जहां से दिल्ली विधानसभा चुनावों में शिअद के उम्मीदवार खड़े होते थे.. .भाजपा ने तीन सीटें सहयोगी दल जद (यू) और लोक जनशक्ति पार्टी के लिए छोड़ी हैं.. जद (यू) बुराड़ी और संगम विहार वहीं एलजेपी सीमापुरी सीट से अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी..


कांग्रेस ने भी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को सात उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी और इसमें सबसे प्रमुख नाम रोमेश सभरवाल का है जो नयी दिल्ली से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे..कांग्रेस अब तक कुल 61 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.. कांग्रेस 70 सदस्यीय विधानसभा में 66 सीटों पर चुनाव लड़ेगी..उसने चार सीटें सहयोगी आरजेडी के लिए छोड़ी हैं.. केजरीवाल के खिलाफ उम्मीदवार बनाए गए सभरवाल पहले एनएसयूआई की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष रहे हैं..वो युवा कांग्रेस के साथ भी जुड़े रहे हैं.. डूसू के पूर्व अध्यक्ष रॉकी तूसीद को राजेन्द्र नगर से टिकट मिला है.. कांग्रेस ने शनिवार को 54 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी जिसमें कई कई पूर्व मंत्रियों और कुछ नए चेहरों के नाम शामिल हैं.. कांग्रेस ने कुल 10 महिलाओं को टिकट दिया है.. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ पड़पडग़ंज विधानसभा सीट से कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को मैदान में उतारा है.. दिल्ली में 70 सदस्यीय विधान सभा के लिए आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे घोषित किये जायेंगे.

टॅग्स :दिल्ली विधान सभा चुनाव 2020अरविन्द केजरीवालअमित शाहमोदीDelhi Assembly ElectionArvind KejriwalAmit Shahmodi