लाइव न्यूज़ :

UP Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब कांग्रेस की यूपी जोड़ो यात्रा!, 15 दिसंबर से शुरू, खड़गे, राहुल और प्रियंका गांधी को न्योता भेजा 

By राजेंद्र कुमार | Published: December 13, 2023 5:32 PM

UP Jodo Yatra: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राज्य में आगामी लोकसभा चुनावों के पहले यूपी में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने के लिए यूपी जोड़ो यात्रा निकालने की तैयारी कर ली है.

Open in App
ठळक मुद्देकांग्रेस की यूपी जोड़ो यात्रा इसी 15 दिसंबर से सूबे के सहारनपुर जिले से शुरू होगी.यात्रा करीब 15 दिन बाद सीतापुर के तीर्थ स्थल नैमिषारण्य पहुंचेगी.जनता की समस्याओं को उठाते हुए आम जनता को पार्टी के जोड़ने पर फोकस किया जाएगा.

UP Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकालकर कांग्रेस को नई ताकत दी. तो अब राहुल गांधी के इसी फार्मूले पर चलते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राज्य में आगामी लोकसभा चुनावों के पहले यूपी में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने के लिए यूपी जोड़ो यात्रा निकालने की तैयारी कर ली है.

जिसले चलते यूपी में कांग्रेस की यूपी जोड़ो यात्रा इसी 15 दिसंबर से सूबे के सहारनपुर जिले से शुरू होगी. सहारनपुर के सूफी संत हजरत कुतुबे आलम और बाबा हरिदास की नगरी गंगोह से शुरू होने वाली यह यात्रा करीब 15 दिन बाद सीतापुर के तीर्थ स्थल नैमिषारण्य पहुंचेगी.

इस यात्रा के दौरान जनसभाएं करके जनता की समस्याओं को उठाते हुए आम जनता को पार्टी के जोड़ने पर फोकस किया जाएगा. इस यात्रा में शामिल होने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी न्योता भेजा जा रहा है.

सहारनपुर से इसलिए निकली जा रही यात्रा:

कांग्रेस नेताओं के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अपने वोट बैंक को वापस पाने के लिए बीते छह वर्षों से कांग्रेस नेता लगातार प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अभी तक उन्हे इस मामले में सफलता नहीं मिली हैं. ऐसे में राहुल गांधी की सफल हुई भारत जोड़ो यात्रा का संज्ञान लेते हुए अजय राय ने जनता के बीच पहुंचकर आमजन को जोड़ने के लिए यूपी जोड़ो यात्रा निकालने की योजना तैयार की.

फिर उन्होंने बहुत ही सोच समझकर सूबे के सहारनपुर जिले से यह यात्रा शुरू करने का फैसला किया. सहारनपुर पश्चिमी उत्तर प्रदेश का बेहद ही महत्वपूर्ण जिला है. इस जिले में मां शाकुंभरी देवी मंदिर है, इस मंदिर की हिंदू समाज में बहुत मान्यता है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मां शाकुंभरी देवी में बहुत आस्था है.

इस वजह से उन्होंने वर्ष 2019 और वर्ष 2022 में अपने चुनावी प्रचार की शुरुआत सहारनपुर से ही की थी. इसके अलावा सहारनपुर में ही दारुल उलूम देवबंद भी है, जिसे एशिया में इस्लामी शिक्षा के प्रमुख केंद्रों में जाना जाता है. दारुल उलूम देवबंद में पढ़ने वाले लाखों छात्र देश और यहां तक कि विदेशों में भी फैले हुए हैं.

यही वजह है कि दारुल उलूम में राजनीति से दूरी बनाए रखने के बावजूद वहां नेताओं का आना-जाना लगा रहता है. जिसके चलते ही अजय राय ने यूपी जोड़ो यात्रा को शुरू करने के लिए इस जिले का चयन किया है. अजय राय का कहना है कि इस जिले से यात्रा शुरू कर कर वह समूचे यूपी को कांग्रेस की सक्रियता को लेकर जनता को संदेश देने में सफल होंगे.

इन जिलों से निकलेगी यात्रा: 

अजय राय के अनुसार, यूपी जोड़ो यात्रा के जरिए गांव-गांव, पांव-पांव और नगर-नगर, डगर-डगर का नारा दिया जाएगा. यह यात्रा सहारनपुर के गंगोह क्षेत्र से शुरू होकर मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी होते हुए सीतापुर के नैमिषारण्य में पहुंचेगी.

इसके बाद यह यात्रा रायबरेली, प्रयागराज, वाराणसी तथा प्रदेश के अन्य जिलों में भी निकाली जाएगी. यह यात्रा जिन जिन जिलों से गुज़रेगी, उन सभी जिले में पार्टी के पूर्व सांसद, पूर्व विधायक और पदाधिकारी जनता की समस्याओं को उठाएंगे.

केंद्र तथा प्रदेश की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जनविरोधी नीतियों से जनता को अवगत कराएंगे. अजय राय के मुताबिक उनके नेतृत्व में निकली जाने वाली इस यात्रा के जरिए आम लोगों को पार्टी से जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. 

टॅग्स :उत्तर प्रदेश समाचारमल्लिकार्जुन खड़गेभारत जोड़ो यात्राप्रियंका गांधीराहुल गांधी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

क्राइम अलर्टपहले की हत्या... फिर रिश्तेदारों को भेजी लाश की फोटो, गाजियाबाद में पति ने किया पत्नी का कत्ल

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद