लाइव न्यूज़ :

भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस सोमवार को होगी लॉन्च, कर्तव्य पथ पर दौड़ेगी सरपट

By रुस्तम राणा | Published: September 23, 2023 2:30 PM

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी सोमवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत की पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भारत की पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस को लॉन्चइंडियन ऑयल ने फ़रीदाबाद में एक ईंधन भरने की सुविधा को भी स्थापित किया है जो इलेक्ट्रोलिसिस के माध्यम से उत्पादित हरित हाइड्रोजन को ईंधन भरने में सक्षम है

नई दिल्ली: प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के अनुसार, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी सोमवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत की पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। यह पहल दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में निर्दिष्ट मार्गों पर हरित हाइड्रोजन द्वारा संचालित 15 ईंधन सेल बसों के परिचालन परीक्षण करने के इंडियन ऑयल के प्रयासों का हिस्सा है। 

यह परियोजना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह ईंधन सेल बस संचालन के लिए 350 बार दबाव पर हरित हाइड्रोजन प्रदान करने वाली भारत की पहली पहल है। इंडियन ऑयल ने फ़रीदाबाद में अपने अनुसंधान एवं विकास परिसर में एक ईंधन भरने की सुविधा भी स्थापित की है, जो सौर पीवी पैनलों का उपयोग करके इलेक्ट्रोलिसिस के माध्यम से उत्पादित हरित हाइड्रोजन को ईंधन भरने में सक्षम है।

नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके उत्पादित हरित हाइड्रोजन को कम कार्बन वाला ईंधन और आयातित ऊर्जा का विकल्प माना जाता है। यह भारत के प्रचुर नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का दोहन करता है, ईंधन और औद्योगिक फीडस्टॉक सहित विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है। यह पेट्रोलियम रिफाइनिंग, उर्वरक उत्पादन और इस्पात विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में जीवाश्म ईंधन-व्युत्पन्न फीडस्टॉक की जगह ले सकता है।

ईंधन सेल प्रौद्योगिकी ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में प्रमुखता प्राप्त कर रही है, जहां हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं के लिए ईंधन के रूप में कार्य करता है। ईंधन कोशिकाओं में विद्युत-रासायनिक प्रक्रिया कुशलतापूर्वक हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को पानी में परिवर्तित करती है, जिससे विद्युत ऊर्जा उत्पन्न होती है।

ईंधन सेल वाहनों में बैटरी चालित वाहनों की तुलना में लंबी दूरी और कम ईंधन भरने का समय जैसे फायदे होते हैं। हाइड्रोजन गैस को उच्च दबाव पर, आमतौर पर 350 बार पर, जहाज पर संग्रहित किया जाता है।

पीआईबी के बयान में कहा गया है कि एक बार जब ये पहली दो बसें लॉन्च हो जाएंगी, तो वे दीर्घकालिक प्रदर्शन और स्थायित्व आकलन के दौरान सामूहिक रूप से 300,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगी। इन परीक्षणों के माध्यम से उत्पन्न डेटा एक मूल्यवान राष्ट्रीय संसाधन के रूप में काम करेगा, जो हरित हाइड्रोजन द्वारा संचालित भारत में शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता के भविष्य को आकार देगा।

टॅग्स :हरित ऊर्जाहरदीप सिंह पुरीNew Delhi
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

भारतपहली बार CAA के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे गए, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतकौन हैं अरविंद केजरीवाल के PA विभव कुमार, पहले भी रहे हैं गलत कारणों से चर्चा में, अब लगा स्वाति मालीवाल से बदसलूकी का आरोप

भारतअरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा, सीधे पहुंचे सीएम आवास, कल का पूरा कार्यक्रम बताया

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत