लाइव न्यूज़ :

Google Doodle: आज 25 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर मनाया जन्मदिन, देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: September 27, 2023 7:41 AM

25 सितंबर को जारी किए गए आखिरी डूडल में दक्षिण अफ़्रीकी जैज़ पियानोवादक, संगीतकार और पत्रकार टॉड मत्शिकिज़ा को मनाया गया था।

Open in App
ठळक मुद्देगूगल बुधवार को 25 साल का हो गया और डूडल के जरिए अपना जन्मदिन मना रहा है।इस मौके पर कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने जन्मदिन पर अलग-अलग डूडल प्रदर्शित किए हैं।गूगल इंक की आधिकारिक स्थापना 27 सितंबर 1998 को हुई थी।

नई दिल्ली: गूगल बुधवार को 25 साल का हो गया और डूडल के जरिए अपना जन्मदिन मना रहा है। इस मौके पर कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने जन्मदिन पर अलग-अलग डूडल प्रदर्शित किए हैं। 

कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा, "आज का डूडल गूगल के 25वें वर्ष का जश्न मना रहा है। और जबकि यहां गूगल में हम भविष्य की ओर उन्मुख हैं, जन्मदिन भी प्रतिबिंबित करने का समय हो सकता है। आइए यादों की गलियों में चलते हुए जानें कि 25 साल पहले हमारा जन्म कैसे हुआ था।"

जानें गूगल का इतिहास

डॉक्टरेट छात्र सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज की मुलाकात 1990 के दशक के अंत में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान कार्यक्रम के दौरान हुई थी। उन्होंने पाया कि उन दोनों का एक साझा दृष्टिकोण था और वह था वर्ल्ड वाइड वेब की पहुंच को बढ़ाना। उन दोनों ने अपने छात्रावास के कमरों से अथक परिश्रम किया और एक बेहतर खोज इंजन का प्रोटोटाइप तैयार किया। 

जैसे-जैसे परियोजना पर प्रगति हुई उन्होंने अपना संचालन गूगल के पहले कार्यालय में स्थानांतरित कर दिया जो एक किराए का गैरेज था। गूगल इंक की आधिकारिक स्थापना 27 सितंबर 1998 को हुई थी। 1998 में उस दिन के बाद से गूगल के लोगो सहित बहुत कुछ विकसित हुआ है, जैसा कि आज के डूडल में स्पष्ट है। 

हालांकि, मिशन दृढ़ता से वही रहा है जो दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसकी सार्वभौमिक पहुंच और उपयोगिता सुनिश्चित करना है। आज, दुनिया भर में अरबों लोग खोजने, जुड़ने, काम करने, खेलने और कई अन्य चीज़ों के लिए गूगल पर निर्भर हैं। यह डूडल रूस सहित कुछ क्षेत्रों को छोड़कर दुनिया भर में दिखाई देगा।

25 सितंबर को जारी किए गए आखिरी डूडल में दक्षिण अफ़्रीकी जैज़ पियानोवादक, संगीतकार और पत्रकार टॉड मत्शिकिज़ा को मनाया गया था। दक्षिण अफ्रीका स्थित अतिथि कलाकार कीथ व्ल्हाकिस द्वारा चित्रित, डूडल ने उनके कमीशन किए गए कैंटटा "उक्सोलो" (शांति) का स्मरण किया, जिसे 25 सितंबर, 1956 को 70वें जोहान्सबर्ग महोत्सव में ऑर्केस्ट्रा द्वारा बजाया गया था।

टॅग्स :गूगलगूगल डूडल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTech layoffs March 2024: नौकरी पर आफत!, एप्पल, डेल, आईबीएम और अन्य कंपनियों ने कई को किया बाहर, देखें पूरी सूची

भारतगूगल ड्राइव पर बचपन की निर्वस्त्र तस्वीर अपलोड किया, सोशल मीडिया ने किया बैन, गुजरात उच्च न्यायालय ने नोटिस जारी कर 26 मार्च तक जवाब देने को कहा

ज़रा हटकेकर्नाटक: यात्रियों को Google मैप की गलती के बारे में चेतावनी देने के लिए लगाया गया साइनबोर्ड

टेकमेनियाLok Sabha Elections 2024: गूगल लोकसभा चुनावों के लिए मतदाताओं को देगा 'हाई क्वालिटी इन्फोर्मेशन', जानें विवरण

कारोबारगूगल ने एंड्रॉयड ऐप स्टोर से इन ऐप्स को किया डीलिस्ट, जानें क्या है इनके पीछे की वजह, ओनर्स ने किए ये कमेंट्स

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े

टेकमेनियाCyber attack in India: साइबर हमला और डेटा सेंध सबसे प्रमुख जोखिम, 2021 में 7वें पर रखा गया, 61 देश में सर्वे