Tech layoffs March 2024: नौकरी पर आफत!, एप्पल, डेल, आईबीएम और अन्य कंपनियों ने कई को किया बाहर, देखें पूरी सूची

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 30, 2024 06:25 PM2024-03-30T18:25:23+5:302024-03-30T18:43:19+5:30

Tech layoffs March 2024: प्रमुख कंपनियों ने क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों के बीच अपने कार्यबल में कटौती की। एरिक्सन, डेल और एप्पल ने मार्च में विभिन्न कारकों के कारण नौकरियों में कटौती की है।

Tech layoffs March 2024 Apple, Dell, IBM and other companies cut jobs. Complete details here see list | Tech layoffs March 2024: नौकरी पर आफत!, एप्पल, डेल, आईबीएम और अन्य कंपनियों ने कई को किया बाहर, देखें पूरी सूची

सांकेतिक फोटो

Highlightsटीआईसी के 50 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की है। टीआईसी प्रौद्योगिकी समाधान उपलब्ध कराता है।संयुक्त राज्य अमेरिका और एशिया में कई दर्जन कर्मचारियों को निकाल दिया।

Tech layoffs March 2024: नए वित्त वर्ष में नौकरी पर आफत आ गई है। टेक उद्योग में छंटनी की लहर देखी जा रही है। मार्च 2024 में एप्पल, डेल, आईबीएम और अन्य कंपनियों ने कई लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। आईटी सेक्टर के प्रमुख खिलाड़ी अपने कार्यबल में कटौती कर रहे हैं। यहां शीर्ष 5 तकनीकी कंपनियां हैं, जिन्होंने इस महीने महत्वपूर्ण नौकरी में कटौती की है। स्वीडिश टेलीकॉम दिग्गज एरिक्सन ने 25 मार्च को घोषणा की कि वह 5जी नेटवर्क उपकरणों की धीमी मांग के बीच अपने देश में लगभग 1,200 कर्मचारियों की छंटनी करेगी।

जी एंटरटेनमेंट ने अपने बेंगलुरु स्थित प्रौद्योगिकी और नवोन्मेषण केंद्र (टीआईसी) में लगभग 50 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की है। प्रौद्योगिकी उद्योग में मार्च के महीने में छंटनी देखी गई है। प्रमुख कंपनियों ने क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों के बीच अपने कार्यबल में कटौती की। एरिक्सन, डेल और एप्पल ने मार्च में विभिन्न कारकों के कारण नौकरियों में कटौती की है।

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जेईईएल) ने शुक्रवार को बयान में कहा कि प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ने लागत दक्ष ढांचा बनाने के लिए टीआईसी के 50 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की है। टीआईसी प्रौद्योगिकी समाधान उपलब्ध कराता है। लागत-बचत योजना का हिस्सा है। सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग अपनी चुनौतियों से जूझ रहा है।

प्रमुख तकनीकी दिग्गज कंपनी Apple ने कथित तौर पर काम ठीक से नहीं होने के कारण अपने इंजीनियरों की टीम को बर्खास्त कर दिया। ऐप्पल इंक ने एशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में दर्जनों कर्मचारियों की छंटनी करते हुए डिस्प्ले इंजीनियरिंग टीमों को फिर से संगठित किया है। डेल ने लागत में कटौती को देखते हुए कर्मचारी को बाहर कर दिया है। 

एरिक्सन की छंटनी: एरिक्सन ने स्वीडन में लगभग 1,200 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की है। 5जी नेटवर्क उपकरण की मांग धीमी हो गई है। एरिक्सन ने इस साल "चुनौतीपूर्ण मोबाइल नेटवर्क बाजार" की उम्मीदों का हवाला दिया और पिछले साल भी 8,500 कर्मचारियों या अपने कार्यबल के 8% को निकाल दिया था।

डेल की छंटनी: डेल ने कार्यबल में कटौती की। फरवरी में डेल की कर्मचारियों की संख्या लगभग 1,20,000 थी, जो 2023 में लगभग 1,26,000 से कम है। पीसी की धीमी मांग को देखते हुए लोगों को बाहर किया गया है। Q4 राजस्व में 11% की गिरावट आई है।

Apple छंटनी: ब्लूमबर्ग ने बताया कि Apple ने भविष्य के Apple वॉच मॉडल के लिए माइक्रोएलईडी डिस्प्ले विकसित करने के अपने आंतरिक प्रयासों को बंद कर दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और एशिया में कई दर्जन कर्मचारियों को निकाल दिया।

आईबीएम छंटनी: इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्प (आईबीएम) ने कंपनी के विपणन और संचार प्रभाग में नौकरी में कटौती की। सीएनबीसी ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए बताया कि आईबीएम के मुख्य संचार अधिकारी जोनाथन अदाशेक ने सात मिनट की बैठक में इस निर्णय का खुलासा किया।

टर्निटिन की छंटनी: फर्म टर्निटिन ने इस साल की शुरुआत में लगभग 15 लोगों को नौकरी से निकाल दिया था। 

Web Title: Tech layoffs March 2024 Apple, Dell, IBM and other companies cut jobs. Complete details here see list

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे