लाइव न्यूज़ :

Raksha Bandhan 2022: इस रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राशि के अनुसार बांधें राखी, ग्रह दोषों से मिलेगा छुटकारा

By रुस्तम राणा | Published: August 01, 2022 4:50 PM

ज्योतिष मान्यता के अनुसार, अगर बहनें अपने भाई को उसकी राशि के अनुसार शुभ रंग की राखी बांधनी हैं तो इससे उन्हें ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है और अनेकों लाभ प्राप्त होते हैं।

Open in App

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का पावन पर्व 11 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाएगा। हिंदू पंचाग के अनुसार, यह त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर उनके सुखी जीवन और दीर्घायु की कामना करती है। ज्योतिष मान्यता के अनुसार, अगर बहनें अपने भाई को उसकी राशि के अनुसार शुभ रंग की राखी बांधनी हैं तो इससे उन्हें ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है और अनेकों लाभ प्राप्त होते हैं। आज हम आपको इसी संबंध में बताने जा रहे हैं कि राशि के अनुसार भाई को किस रंग की राखी बांधे।

मेष: यदि आपके भाई की मेष राशि है तो लाल रंग की राखी बांधना शुभ रहेगा। दरअसल मेष राशि के स्वामी मंगल देव होते हैं। ऐसे में लाल राखी इनके लिए शुभ होगा।

वृषभ: अगर आपके भाई की राशि वृषभ है तो आप उन्हें सफेद रंग की रेशमी धागे की राखी बांध सकते हैं। नीले रंग की राखी बांधना भी शुभ है। शुक्र देव को वृषभ राशि का स्वामी माना गया है।

मिथुन: यदि आपके भाई की मिथुन राशि है तो आप उन्हें हरे रंग की राखी बांधें। मिथुन राशि का स्वामी बुध देव को माना गया है। ऐसे में हरे रंग से भाई की तार्किक शक्ति का विकास होगा।

कर्क: अगर आपके भाई राशि कर्क है तो आप उन्हें सफेद रंग की राखी बांधें। इससे उन्हें सेहत से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिलेगा। पीले रंग की राखी भी शुभ है। इस राशि का स्वामी चंद्र देव है। 

सिंह: यदि आपके भाई की राशि सिंह है तो आप उनको पांच रंगों से बनी राखी बांध सकते हैं। सिंह राशि के स्वामी सूर्य को माना गया है। ऐसे में पीले या लाल राखी भी बांधना शुभ होगा।

कन्या: अगर आपके भाई की राशि कन्या है तो उन्हें गहरे हरे रंग की राखी बांध सकते हैं। इससे अधूरा कार्य पूरा करने में सफलता मिलेगी। भाईयों को गणपति के प्रतीक की राखी बांधना भी शुभ होगा।

तुला: यदि आपके भाई की राशि तुला है तो आप उनकी कलाई पर गुलाबी रंग या हल्के पीले रंग की राखी बांध सकते हैं। तुला राशि शुक्र देव की राशि है। 

वृश्चिक: अगर आपके भाई की राशि वृश्चिक है तो आप अपने भाई को गुलाबी रंग की राखी बांधे। मंगल देव को वृश्चिक राशि का स्वामी माना गया है।

धनु: यदि आपके भाई की राशि धनु है तो आप उनकी कलाई पर पीले रंग की राखी बांधनी चाहिए। इससे उन्हें समाज में मान-सम्मान और  पद-प्रतिष्ठा मिलेगी। यह राशि देवगुरु बृहस्पति की राशि है। 

मकर: अगर आपके भाई की राशि मकर है तो आप अपने भाई की कलाई पर नीले रंग की राखी बांधना सकते हैं। मकर राशि शनि देव की राशि है। 

कुंभ: यदि आपके भाई की राशि कुंभ है तो आपको उन्हें गहरे नीले रंग की राखी बांधनी चाहिए। यह उनके लिए शुभ होगा। यह राशि कर्मफलदाता शनि देव की राशि है। 

मीन: यदि आपके भाई की राशि मीन है तो उनकी कलाई पर पीले रंग की राखी बांधें। गुरु बृहस्पति को मीन राशि का स्वामी माना गया है। हल्के पीले रंग की राखी भी बांध सकते हैं।

टॅग्स :रक्षाबन्धनज्योतिष शास्त्रराशिचक्र
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 17 May 2024: आज धन के मामले में सावधान रहें ये 3 राशि के लोग, आर्थिक नुकसान होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 17 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज का पंचांग 16 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 15 May 2024: मिथुन राशिवालों के लिए किस्मत आजमाने का है अच्छा दिन, पढ़ें सभी राशियों का फल

पूजा पाठआज का पंचांग 15 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया

पूजा पाठVaishakha Purnima 2024: कब है वैशाख पूर्णिमा? जानें तिथि और महत्व, ऐसे करें पूजा

पूजा पाठVat Savitri Vrat 2024: इस बार किस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत, जानिए तिथि और महत्व

पूजा पाठSita Navami 2024: सीता नवमी पर पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए करें जरूर करें यह उपाय

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कईं शुभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और कथा