लाइव न्यूज़ :

Happy Baisakhi 2024: जानें बैसाखी पर्व का महत्व, क्या हैं इसकी विशेषताएं और मनाने का कारण?

By रुस्तम राणा | Published: April 12, 2024 3:14 PM

Baisakhi 2024 Date: इस साल बैसाखी का पर्व 13 अप्रैल को मनाया जाएगा। बैसाखी को सिख नव वर्ष या पंजाबी नव वर्ष के रूप में भी मनाया जाता है। इसे हिंदू सौर कैलेंडर के आधार पर हिंदुओं के लिए सौर नव वर्ष भी माना जाता है।

Open in App

Baisakhi 2024: बैसाखी सिख धर्म का प्रमुख त्योहार है। इस पर्व का संबंध खालसा पंथ के इतिहास से भी संबंधित है। मान्यता है कि इसी दिन गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इस साल बैसाखी का पर्व 13 अप्रैल को मनाया जाएगा। बैसाखी को सिख नव वर्ष या पंजाबी नव वर्ष के रूप में भी मनाया जाता है। इसे हिंदू सौर कैलेंडर के आधार पर हिंदुओं के लिए सौर नव वर्ष भी माना जाता है। क्योंकि इसी दिन सूर्य राशिचक्र की प्रथम राशि मेष में प्रवेश करते हैं। इस दिन को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और मेलों द्वारा चिह्नित किया जाता है और गुरुद्वारों में रबी फसल की फसल के सम्मान में विशेष पाठ का आयोजन किया जाता है। 

फसल उत्सव के रूप में मनाया जाता है बैसाखी पर्व

यह पर्व मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है। चूँकि बैसाखी एक फसल उत्सव भी है और रबी फसलों की कटाई के समय का प्रतीक है, किसान अपने परिवारों के साथ अपने खेतों में इकट्ठा होते हैं और फसल की फसल के चारों ओर ढोल की थाप पर नाचते हुए इसे मनाते हैं। बैसाखी संस्कृत भाषा से लिया गया एक शब्द है, जिसका अर्थ अप्रैल-मई के अनुरूप हिंदू चंद्र वर्ष का एक महीना है, जिसे कुछ राज्यों में नए साल की शुरुआत के रूप में माना जाता है।

ऐसे मनाया जाता है उत्सव

बैसाखी के दिन भक्त जल्दी उठते हैं, स्नान के बाद नए कपड़े पहनते हैं। गुरुद्वारों को लाइटिंग से सजाया जाता है। पाठ कीर्तन के बाद, वहां एकत्रित सभी लोगों को "कड़ा प्रसाद" नामक एक विशेष मिठाई वितरित की जाती है। इस व्यंजन को प्रसाद के रूप में चढ़ाने के लिए शुद्ध घी, चीनी और गेहूं के आटे का उपयोग करके तैयार किया जाता है। दोपहर के आसपास एक 'लंगर' का आयोजन किया जाता है, जहां अमीर या गरीब सभी वर्गों के लोगों को भक्तों द्वारा सामूहिक रूप से तैयार भोजन भोजन दिया जाता है।

किया जाता भांगड़ा और गिद्दा नृत्य

चमकीले रंग के कपड़े पहने युवा पुरुष और महिलाएं 'भांगड़ा' और 'गिद्दा' जैसे पारंपरिक नृत्य करते हैं। 'गिद्दा' मूल रूप से केवल महिलाओं द्वारा किया जाने वाला एक पारंपरिक नृत्य है, जो अपने दिल को हर्षित आत्माओं के साथ नृत्य करते हैं, जिससे वातावरण आनंदमय और प्रफुल्लित हो जाता है। सिख समुदाय विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करता है।

टॅग्स :बैशाखीसिखत्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठनरेंद्र कौर छाबड़ा का ब्लॉग: मानवीय जीवन मूल्यों के धनी थे गुरु तेग बहादुर जी

भारतब्लॉग: खालसा मेरो रूप है खास, खालसे में हऊ करों निवास

पूजा पाठChaiti Chhath 2024: आज से शुरू हुआ 4 दिनों चैती छठ पर्व, जानें नहाय-खाय, खरना, अर्घ्य और पारण की तारीख

पूजा पाठHappy Eid al-Fitr 2024 Wishes: दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ईद की शुभकामनाएं, दिल से कहें ईद मुबारक

पूजा पाठMesh Sankranti 2024: मेष संक्रांति से होगी सौर कैलेंडर की शुरुआत, जानें तिथि और इस पर्व का महत्व

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 15 May 2024: मिथुन राशिवालों के लिए किस्मत आजमाने का है अच्छा दिन, पढ़ें सभी राशियों का फल

पूजा पाठआज का पंचांग 15 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज सूर्य का वृषभ राशि में होगा प्रवेश, इन 5 राशिवालों को मान-सम्मान, धन-दौलत, उच्च पद, सरकारी जॉब समेत मिलेंगी ढेरों सौगात

पूजा पाठBaglamukhi Jayanti 2024: कब है बगलामुखी जयंती, क्या है पूजा का समय, इन रीति-रिवाज संग करें पूजा

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 14 May 2024: आज वृषभ, कर्क और कन्या समेत इन 5 राशिवालों के योग में है धन, आर्थिक लाभ के प्रबल संकेत