लाइव न्यूज़ :

महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार में सबकुछ ठीक नहीं, उद्धव ठाकरे से मिलेंगे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 12, 2020 7:46 AM

महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से विधान परिषद में नामांकन के लिए 12 सदस्यों के नामों को अंतिम रूप देने के वास्ते तीनों सत्ताधारी दलों की बैठक बुलाने का आग्रह किया है।

Open in App
ठळक मुद्देशिवसेना की अगुवाई वाली महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने विधान परिषद के लिए 12 सदस्यों के नामों को अंतिम रूप देने पर निर्णय अभी तक नहीं लिया है।कांग्रेस ने कहा है कि शिवसेना अब पांच सीटें मांग रही है, जिसे हम किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं करेंगेकांग्रेस मंत्रियों ने राज्यपाल के कोटे से विधान परिषद में नामांकित होने वाले संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए एक बैठक की।

अतुल कुलकर्णी

विधान परिषद में रिक्त हो रहीं 12 सीटों और महामंडलों की नियुक्तियों में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना में समान हिस्सेदारी को लेकर महाविकास अघाड़ी में मतभेद उभरकर सामने आ रहे हैं. इस पूरे मामले पर चर्चा के लिए कांग्रेस नेताओं का दल जल्द ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलेगा.

गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और मंत्रियों की एक बैठक मुंबई में हुई. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहब थोरात, विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले, लोकनिर्माण मंत्री अशोक चव्हाण, मुंबई के पालक मंत्री असलम शेक, ऊर्जा मंत्री नितिन राऊथ समेत अन्य नेता बैठक में उपस्थित थे.

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि यह तय हुआ था कि मंत्री पदों का वितरण भले ही विधायकों की संख्या के आधार पर हुआ हो लेकिन भविष्य में अन्य सभी हिस्सेदारियां समान रुप में बांटी जाएंगी. एनसीपी प्रमुख सांसद शरद पवार की मौजूदगी में फैसला लिया गया था कि विधान परिषद की सीटें तीनों दलों के बीच समान रुप से बांटी जाएंगी. बावजूद इसके शिवसेना को 5, एनसीपी को 4 और कांग्रेस को तीन सीटें दिए जाने का प्रस्ताव कांग्रेस को भेजा गया है. इसे लेकर पार्टी में भारी नाराजगी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि शरद पवार, उद्धव ठाकरे की उपस्थिति में जो तय हुआ था उसका पालन होना चाहिए. मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें इससे अवगत कराया जाएगा.

बालासाहब थोरा ने कहा कि हमारे बीच चर्चा के कुछ मुद्दे हैं. कुछ मसलों पर हमारे मंत्री विचलित हैं. हम जल्द ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलकर अपनी बात रखेंगे. कांग्रेस के मंत्रियों का मत है कि विभिन्न विकास कार्यों के लिए एनसीपी के मंत्रियों को ज्यादा महत्व दिया जाता है. मुख्यमंत्री को इस विषय पर हस्तक्षेप करना चाहिए लेकिन वह एनसीपी नेताओं की सुनते हैं.

निर्णय प्रक्रिया में भी शामिल करें: चव्हाण

लोकनिर्माण मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा था कि हम सहयोगी दल हैं, निर्णय प्रक्रिया में हमारी सहभागिता नहीं है लेकिन मुख्यमंत्री ने स्वयं आश्वस्त किया था कि ऐसा कुछ नहीं है. हमारी मांग है कि कांग्रेस को भी निर्णय प्रक्रिया का हिस्सा बनाया जाना चाहिए. चव्हाण ने कहा कि महाविकास आघाड़ी सरकार की स्थापना से पूर्व जो-जो निर्णय लिए गए थे उसका सभी को पालन करना चाहिए. नए-नए मुद्दों पर व्यर्थ का विवाद न हो, यही हमारी भावना है.

टॅग्स :महाराष्ट्रकांग्रेसशिव सेनाउद्धव ठाकरेबालासाहेब थोराट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपुलवामा हमले को लेकर रेवंत रेड्डी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, बीजेपी ने दी प्रतिक्रिया, देखें वीडियो

भारत"प्रधानमंत्री नहीं राजा हैं नरेंद्र मोदी": पीएम पर हमलावर हुए राहुल गांधी, कहा- "मैं उनसे डिबेट करने को तैयार, पर वो..."

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: नेताओं के दांव-पेंच सब जनता देख रही है!

भारतArvind Kejriwal Interim Bail: बेल तो मिली, हाथ बांध दिए, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की अंतरिम जमानत की शर्तें तय की

क्राइम अलर्टघरेलू परेशानियों ने निजात पाने तांत्रिक के पास गई महिला, ठीक करने के बहाने तांत्रिक ने की ऐसी हरकत...जानें यहां

राजनीति अधिक खबरें

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो

राजनीतिसम्राट अशोक की जयंती समारोह का आयोजन, उपमुख्यमंत्री सम्राट सिंह चौधरी और उमेश कुशवाहा हुए शामिल

भारतArvind Kejriwal Arrested: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पहली बार बोले अन्ना हजारे, कहा- "मुझे दुख है कि जो मेरे साथ काम करता था..."

राजनीतिLok Sabha Elections: पूरे देश में लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा, अशोक सिंह ने चुनाव आयोग में की शिकायत