लाइव न्यूज़ :

विधानसभा चुनाव 2021ः बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में इलेक्शन, भाजपा ने प्रभारी किए नियुक्त, देखिए लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 03, 2021 1:55 PM

बंगाल में भाजपा के सामने टीएमसी है। असम में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में टक्कर है। हालांकि सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा यहां कुछ नहीं कर पाएगी।

Open in App
ठळक मुद्देभाजपा नेतृत्व ने कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को असम चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया। पार्टी के महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह को अतिरिक्त प्रभारी नियुक्त किया गया है।बीजेपी अगप और यूपीपीएल के साथ गठबंधन कर मार्च या अप्रैल में होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है।

नई दिल्लीः साल 2021 में पांच राज्यों में चुनाव हो रहा है। वेस्ट बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी प्रमुख हैं।

बंगाल में भाजपा और टीएमसी के बीच मुख्य मुकाबला है। असम में भाजपा सत्ता में है। तमिलनाडु में सहयोगी अन्नाद्रमुक की सरकार है। यहां पर भाजपा और अन्नाद्रमुक में गठबंधन है। केरल में वाम दल सत्ता में है। पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार है। 

नरेंद्र सिंह तोमर को असम चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया

भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है। अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कई नियुक्तियां की। भाजपा नेतृत्व ने कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को असम चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया। पार्टी के महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह को अतिरिक्त प्रभारी नियुक्त किया गया है। जबकि तोमर कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री हैं, सिंह उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं।

बीजेपी अगप और यूपीपीएल के साथ गठबंधन कर मार्च या अप्रैल में होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है। इसने 126 सदस्यीय विधानसभा में 100 सीट का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने असम के अलावा तमिलनाडु और केरल तथा केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के लिए भी चुनावी प्रभारियों और सह-प्रभारियों की नियुक्ति को हरी झंडी दी। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी को तमिलनाडु का प्रभारी बनाया गया है।

गाजियाबाद के सांसद और केंद्रीय मंत्री वी के सिंह को सह-प्रभारी बनाया गया

गाजियाबाद के सांसद और केंद्रीय मंत्री वी के सिंह को सह-प्रभारी बनाया गया है। केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी केरल के प्रभारी होंगे जबकि कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री अश्वथ नारायण उनके साथ यहां के सह-प्रभारी होंगे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को पुडुचेरी का चुनाव प्रभार सौंपा गया है। उनके साथ राज्यसभा सांसद व भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव चंद्रशेखर सह-प्रभारी होंगे। इन चारों राज्यों में पश्चिम बंगाल के साथ ही अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनावों से पहले भाजपा की ओर से हर राज्य में एक प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त करने की परंपरा रही है।

नड्डा शनिवार को बंगाल में भाजपा की रथयात्रा को रवाना करेंगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले महीने भर चलने वाली पार्टी की रथयात्रा का शनिवार को शुभारंभ करेंगे। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। भाजपा ने चुनाव में अपने पक्ष में समर्थन तैयार करने के लिए फरवरी और मार्च में रथयात्राएं निकालने का निर्णय लिया है। यह यात्राएं पांच खंडों में होंगी और राज्य के सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगी।

पार्टी के कई शीर्ष नेता इस रथयात्रा के दौरान राज्य में पहुंचेंगे। ये रथयात्राएं शनिवार, सोमवार और अगले मंगलवार को नबाद्वीप, कूचबिहार, काकद्वीप, झारग्राम और तारापीठ से रवाना होंगी। भाजपा के एक नेता ने कहा, ‘‘ जे पी नड्डा छह फरवरी को इस यात्रा का उद्घाटन करने के लिए नबाद्वीप में होंगे।

अमित शाह के भी बाद में रथयात्रा कार्यक्रमों में शामिल होने की संभावना

अमित शाह के भी बाद में रथयात्रा कार्यक्रमों में शामिल होने की संभावना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अमित शाह के कार्यक्रमों की पुष्टि अभी होना बाकी है।’’ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने विश्वास प्रकट किया कि रथयात्रा अप्रैल मई में होने वाले चुनाव से पहले पार्टी के लिए पासा पलटने वाली होगी।

राज्य में 2018 में भी पार्टी ने ऐसी ही रथयात्राओं की योजना बनायी थी, लेकिन राज्य सरकार द्वारा अनुमति देने से इनकार करने के बाद अंतिम घड़ी में इस कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा था। 

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)वेस्ट बंगाल विधानसभा चुनावकेरलपुडुचेरीममता बनर्जीनरेन्द्र सिंह तोमरजितेन्द्र सिंहवी नारायणस्वामीसर्बानंद सोनोवालतमिलनाडुएआईडीएमकेडीएमकेअसमचुनाव आयोग
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटBrendon McCullum innings-Sanju Samson: 14 साल के सैमसन की कहानी!, 73 गेंद में 158 रन की पारी देखकर बदली राह, दिल क्रिकेट में रमा और सबकुछ हमेशा...

भारतAssam Board Class 12 Results: 12वीं के नतीजे जारी, शीर्ष पर रहा बक्सा जिला, शिक्षा मंत्री ने भी दी बधाई

भारतब्लॉग: उनकी तू-तू मैं-मैं, हिंसा पीड़ित बचपन और हीटवेव का हाहाकार

भारतएअर इंडिया संकट: 90 से अधिक उड़ानें रद्द, चालक दल की कमी, उड़ानों की संख्या घटाएगी कंपनी, टिकट बुक किया है तो जरूर पढ़ें ये खबर

भारतKerala SSLC Result 2024: कुल 99.69 प्रतिशत छात्र पास, यहां जानिए अपने रिजल्ट

राजनीति अधिक खबरें

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो

राजनीतिसम्राट अशोक की जयंती समारोह का आयोजन, उपमुख्यमंत्री सम्राट सिंह चौधरी और उमेश कुशवाहा हुए शामिल

भारतArvind Kejriwal Arrested: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पहली बार बोले अन्ना हजारे, कहा- "मुझे दुख है कि जो मेरे साथ काम करता था..."

राजनीतिLok Sabha Elections: पूरे देश में लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा, अशोक सिंह ने चुनाव आयोग में की शिकायत