लाइव न्यूज़ :

Grahan 2023: अक्टूबर में रहेगा सूर्य और चंद्र ग्रहण का साया, जानें तारीख, समय और ग्रहण से जुड़ी सारी जानकारी

By रुस्तम राणा | Published: October 01, 2023 2:06 PM

Open in App
1 / 6
अक्टूबर माह में साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। हालांकि भारत में दिखाई नहीं देने के कारण सूतक मान्य नहीं होगा। यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा। यह वलयाकार होगा।
2 / 6
सूर्य ग्रहण सर्वपितृ अमावस्या के दिन लगेगा। साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा। भारतीय समयानुसार 14 अक्टूबर की रात 8:34 बजे शुरू होकर मध्यरात्रि 2:25 बजे खत्म होगा।
3 / 6
सूर्य ग्रहण के 15 दिन के पश्चात् चंद्र ग्रहण भी लगेगा जो 29 अक्टूबर, रविवार 1:06 एएम से दिखना शुरू होगा और 2:22 एएम पर समाप्त हो जाएगा। भारत में दिखाई देने के कारण चंद्रग्रहण का सूतक काल मान्य होगा।
4 / 6
यह सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से अमेरिका में नजर आएगा। इसे मुख्य रूप से पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और आर्कटिक जैसे देशों में देखा जा सकेगा।
5 / 6
वहीं चंद्र ग्रहण भारत भारत के साथ-साथ यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका का ज्यादातर हिस्सा, पेसिफिक, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका से चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा।
6 / 6
सूर्य ग्रहण में ग्रहण से 12 घंटे पूर्व और चंद्र ग्रहण में 9 घंटे पूर्व सूतक काल लग जाता है और इस दौरान पूजा पाठ करने की मनाही होती है। यहां तक कि मंदिरों के पट भी बंद कर दिए जाते हैं।
टॅग्स :सूर्य ग्रहणचन्द्रग्रहण
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठSurya Grahan 2024 Rashifal: साल का पहला सूर्य ग्रहण इन 5 राशियों के लिए वरदान, बेशुमार धन-दौलत में होगी वृद्धि

पूजा पाठApril Festivals 2024 List: चैत्र नवरात्रि, गुड़ी पड़वा, राम नवमी से लेकर हनुमान जयंती, देखें अप्रैल के ये व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

विश्वSolar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण देखने इस शहर में जा रहे पर्यटक, 10 लाख से अधिक के आने की उम्मीद, आखिर क्या है वजह

पूजा पाठSurya Grahan 2024: भारत में 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कब, कहाँ और कैसे देखें? समय और प्रभाव जानिए सबकुछ

पूजा पाठSurya Grahan 2024: चंद्र ग्रहण के बाद अब सूर्य ग्रहण की बारी, अप्रैल में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें इससे जुड़ी सारी जानकारी

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठPapmochani Ekadashi 2024: पापमोचिनी एकादशी व्रत कल, बन रहे हैं ये दो शुभ योग, जानें पूजा का मुहूर्त और जरूरी नियम

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 04 March 2024: आज बढ़ सकती हैं 3 राशिवालों की परेशानियां, नुकसान से बचने के लिए हो जाएं सावधान

पूजा पाठआज का पंचांग 04 अप्रैल 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठLord Vishnu: भगवान वराह की पूजा से होती है धन, स्वास्थ्य और सुख की प्राप्ति, जानिए श्रीहरि विष्णु के तीसरे अवतार की पावन कथा

पूजा पाठLord Ganesh: हर दिन करें गणेश चालीसा का पाठ, विघ्नहर्ता भगवान लंबोदर करेंगे सारे दुख-तकलीफों का नाश