लाइव न्यूज़ :

Ganga Dussehra 2023 Upay: इस बार गंगा दशहरा में जरूर करें ये 10 उपाय, सुख-संपत्ति के भरे रहेंगे भंडार

By रुस्तम राणा | Published: May 26, 2023 3:02 PM

Open in App
1 / 11
Ganga Dussehra 2023 Upay: गंगा दशहरा पर्व इस साल 30 मई को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, यह पर्व हर साल ज्येष्ठ माह शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों को अनेकों प्रकार लाभ प्राप्त होते हैं। गंगा दशहरा पर आप ये 10 उपाय कर अपने अपने जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।
2 / 11
1. गंगा दशहरा के दिन सबसे पहले शुभ मुहूर्त में गंगा नदी में आस्था की डुबकी अवश्य लगाएं। इससे आपको रोग-दोष और दरिद्रता दूर हो जाएगी। 
3 / 11
2. गंगा दशहरा के दिन स्नान के पश्चात मां गंगा की पूजा अवश्य करें। मान्यता ऐसी है कि इस दिन मां गंगा की पूजा करने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है। 
4 / 11
3. गंगा दशहरा के दिन मां गंगा की पूजा पाठ के बाद अपने घर में भगवान सत्यनारायण की कथा का पाठ कराने आपको अति लाभ मिलेगा। इससे आपके कष्ट मिट जाएंगे।
5 / 11
4. गंगा दशहरा पानी से भरा घड़ा दान करना बहुत शुभ माना जाता है। कहते हैं ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को संभव हो तो जल से भरा घड़ा दान करना चाहिए। 
6 / 11
5. गंगा दशहरा के दिन छाता, जूता, चप्पल, टोपी आदि का दान करना भी पुण्यकारी होता है। ज्येष्ठ माह में तपती धूप से बचने के लिए ये चीजें जरूरतमंद को दान करना चाहिए।
7 / 11
6. गंगा दशहरा के दिन मौसमी और पानीदार फल के साथ ही सत्तू और गुड़ का दान इस दिन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पुण्य की प्राप्ति होगी और सुख-समृद्धि की कामना पूर्ण होगी। 
8 / 11
7. शास्त्रों के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान के पश्चात् किसी गरीब व्यक्ति को सूती वस्त्र, गमछा और धोती आदि का दान करना भी शुभ माना गया है। यह उपाय आपकी आर्थिक तरक्की कराएगा।
9 / 11
8. गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान के पश्चात किसी ब्राह्मण को दक्षिणा दें। इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। 
10 / 11
9. गंगा दशहरा के दिन अपने शहर में संभव हो तो प्याऊ की व्यवस्था जरूर करनी चाहिए। ज्येष्ठ माह की गर्मी में किसी प्यासे को पानी पिलाना बहुत पुण्य का काम माना गया है।
11 / 11
10. गंगा दशहरा के दिन यदि संभव हो तो किसी बेघर के लिए छांव की व्यस्था करें। यह उपाय आपके लिए विशेष पुण्य देने वाला माना गया है। 
टॅग्स :गंगा दशहराहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठDecember Festival 2023: दिसंबर माह में पड़ रहे हैं ये व्रत-त्योहार, पढ़े पूरी लिस्ट

पूजा पाठGanga Snan 2023 Date: कार्तिक पूर्णिमा पर इस समय करें गंगा स्नान, समस्त प्रकार के रोग-दोष होंगे दूर, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

पूजा पाठChhath Puja 2023: अस्तचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के साथ ही व्रतियों ने पूरा किया पहला चरण, सोमवार की सुबह देंगी उदयगामी सूर्य को अर्घ्य

ज़रा हटकेVaranasi: सनी लियोन हुई गंगा आरती में शामिल, भीड़ रोकने के लिए बुलानी पड़ी पुलिस, वीडियो वायरल

पूजा पाठChhath Puja 2023: इस दिन शुरू हो रहा छठ महापर्व, जानें सूर्यास्त अर्घ्य के लिए अपने शहर का समय

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 23 नवंबर 2023: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 22 November: आज इन 4 राशिवालों के भाग्य में खुशियां, अधूरी इच्छा पूरी होने के संकेत

पूजा पाठआज का पंचांग 22 नवंबर 2023: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठShadi Muhurat 2024: देवउठनी एकादशी से मांगलिक काम शुरू, इस साल इतने हैं विवाह मुहूर्त, यहां चेक कर लें डेट

पूजा पाठDev Uthani Ekadashi 2023: 22 या 23 किस दिन पड़ रही देवउठनी एकादशी? जानिए सही मुहूर्त और महत्व