लाइव न्यूज़ :

आप भी उठाएं मोदी सरकार की इन स्कीम का लाभ, पाएं वृद्धावस्था में मासिक पेंशन

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: December 25, 2020 5:15 PM

Open in App
1 / 7
अगर आप बुढ़ापे में जीवन यापन के लिए आवश्यक आय के बारे में चिंतित हैं, तो आपके लिए कई योजनाएं हैं। मोदी सरकार की इन योजनाओं का लाभ अब तक लाखों लोग उठा चुके हैं। यदि आप इन में से किसी भी स्कीम को लेते हैं, तो आपको 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने पेंशन मिलेगी।
2 / 7
अटल पेंशन योजना मोदी सरकार की एक लोकप्रिय योजना है। यदि आप सरकारी सेवा में नहीं हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र सरकार की योजना में निवेश करने वालों को सेवानिवृत्ति के बाद कम से कम 1,000 रुपये से 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है। आप एक डाकघर या किसी भी बैंक में अटल पेंशन खाता खोल सकते हैं।
3 / 7
अटल पेंशन योजना में केवल 18 से 40 वर्ष के बीच के नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। अगर कोई 18 वर्षीय व्यक्ति इस योजना में शामिल होता है, तो उसे 60 वर्ष की आयु के बाद 5,000 रुपये प्रति माह की आय के लिए केवल 210 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा।
4 / 7
केंद्र सरकार ने किसानों को पेंशन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना शुरू की है। इसके तहत, पंजीकृत किसान को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 3,000 रुपये न्यूनतम पेंशन दी जाती है। इस योजना के तहत, यदि कोई 18 वर्षीय किसान खाता खोलता है, तो उसे प्रति माह केवल 55 रुपये का भुगतान करना होगा। 30 से अधिक वालों को प्रति माह 110 रुपये का भुगतान करना होगा। विशेष रूप से केवल किसान ही इस योजना के तहत खाते खोल सकते हैं।
5 / 7
केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए प्रधान मंत्री श्रम योगी मानदेय योजना शुरू की है। यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए है, जिसके तहत ऐसे लोगों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की न्यूनतम पेंशन मिलेगी। साथ ही पेंशन पाने के दौरान यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पेंशन की 50 फीसदी धनराशि उसके जीवनसाथी को पेंशन के रूप में दी जाएगी।
6 / 7
केंद्र ने वृद्धावस्था में लघु उद्यमियों की सहायता के लिए प्रधान मंत्री लघु व्यवसाय पारिश्रमिक योजना शुरू की है। इस योजना में भी 60 वर्ष की आयु के बाद खाताधारक को पेंशन के रूप में प्रति माह 3,000 रुपये मिलते हैं। अगर कोई 18 वर्षीय शख्स इस योजना के तहत खाता खोलता है, तो उसे प्रति माह केवल 55 रुपये जमा करने होंगे, वहीं 30 वर्ष से अधिक उम्र के खाताधारकों के लिए 110 रुपये जमा करने होंगे।
7 / 7
...तो आप भी इन योजनाओं का लाभ उठाकर बुढ़ापे में बगैर किसी की मदद के अपना जीवन यापन कर सकते हैं।
टॅग्स :नरेंद्र मोदीइंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी हार के डर से लोगों से 'भयानक झूठ' बोल रहे हैं", सिद्धारमैया ने कहा

भारतजम्मू-कश्मीर: कश्मीर में नदी-नाले खतरे के निशान से ऊपर, स्मार्ट सीटी के नाम पर झीलों का शहर बन गया श्रीनगर

भारतBIHAR Lok Sabha Elections 2024: 10 साल से आप क्या कर रहे थे, हिजड़ा बनकर ताली बजा रहे थे क्या?, वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी ने दिया विवादित बयान, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी के विचारों से प्रभावित हैं, किसी मजबूरी या समझौता के तहत नहीं शामिल हुए एनडीए में", अजित पवार ने कहा

भारतभारत ने पन्नू की हत्या की साजिश पर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट को बताया गैर-जिम्मेदाराना, जानें और क्या कहा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने J-K के अनंतनाग-राजौरी में बदली मतदान की तारीख, 25 मई को वोटिंग

भारतLok Sabha Polls 2024: कांग्रेस की ताजा उम्मीदवारों की सूची में राज बब्बर, आनंद शर्मा का नाम शामिल

भारतLok Sabha Elections 2024: कौन हैं यामिनी जाधव? शिंदे के नेतृत्व वाली सेना ने मुंबई दक्षिण से उद्धव सेना के अरविंद सावंत के खिलाफ उतारा

भारतPrajwal Revanna 'sex videos' row: प्रज्वल रेवन्ना के कार ड्राइवर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

भारतINDORE LS polls 2024: मप्र उच्च न्यायालय ने खारिज की ‘‘डमी’’ उम्मीदवार की याचिका, इंदौर में कांग्रेस को एक और झटका