लाइव न्यूज़ :

वीर शिवाजी के मराठा साम्राज्य के 8 प्रसिद्ध किले, इतिहास जानकर आपको होगा फख्र

By ललित कुमार | Published: September 24, 2018 5:55 PM

Open in App
1 / 8
शिवनेरी किला: बता दें यही वो किला जहां छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म हुआ था, महाराष्ट्र के पुणे के पास जुन्नर गांव में स्थित इस किले के अंदर माता शिवाई का मंदिर भी है।
2 / 8
पुरंदर का किला: यह किला पुणे से करीबन 50 किलोमीटर की दूरी पर सासवाद गांव में है। बता दें इस किले में दूसरे छत्रपति संभाजी राजे भोसले का जन्म हुआ था और संभाजी छत्रपति शिवाजी के बेटे थे।
3 / 8
रायगढ़ का किला: यह किला छत्रपति शिवाजी की शान का प्रतीक है और उन्होंने इसे 1674 ईसवी में बनवाया था और यह किला रायगढ़ से करीब 2,700 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। सिर्फ इतना ही नहीं इस किले अग्रेजों ने 1818 ईसवी में कब्ज़ा कर इसमें जमकर लूटपाट भी की थी।
4 / 8
सिंधुदुर्ग का किला: इस किले का निर्माण खुद शिवाजी महाराज ने कोंकण तट पर कराया था और यह किला मुंबई से करीबन 450 किलोमीटर दूर सिंधुदुर्ग में स्थित है।
5 / 8
सुवर्णदुर्ग का किला: यह किला गोल्डन फोर्ट नाम से भी मशहूर है, 1660 ईसवी ने खुद शिवाजी ने इस पर कब्ज़ा किया था। बता दें यह किला अरब सागर के पास महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थित है।
6 / 8
लोहगढ़दुर्ग का किला: पुणे से करीबन 52 किलोमीटर दूर लोनावाला में स्थित इस किले में मराठा साम्राज्य की सभी संपत्ति को रखा जाता था।
7 / 8
अर्नाला का किला: मुंबई से करीब 48 किलोमीटर दूर यह किला महाराष्ट्र के वसई गांव में स्थित है, बता दें 1739 ईसवी में मराठा शासक पेशवा बाजीराव के भाई चीमाजी अप्पा ने इस पर कब्जा कर लिया था।
8 / 8
प्रतापगढ़ किला: इस किले का निर्माण शिवाजी ने नीरा और कोयना नदियों के तटों और पार दर्रे की सुरक्षा के कराया था, बता दें यह किला महाराष्ट्र के सतारा में स्थित यह किला छत्रपति शिवाजी की शौर्य की कहानी को बताता है।
टॅग्स :छत्रपति शिवजी जयंती
Open in App

संबंधित खबरें

भारतNCP सांसद सुप्रिया सुले ने कहा- महिला पर हाथ उठाने वाले किसी भी पुरुष का हाथ तोड़ दूंगी, विपक्ष ने किया पलटवार, कहा सभी मामलों में हो ऐसा ही रूख

भारततेलंगाना: छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ती स्थापित करने पर छिड़ा विवाद, दो गुटों में हुई जमकर मारपीट-पथराव, धारा 144 लागू

महाराष्ट्र‘जाणता राजा’ के लेखक शिवशाहिर बाबासाहेब पुरंदरे का निधन

भारतछत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर देखें उनकी तस्वीरें जो पूरी दुनिया के संग्रहालयों में पाई जाती हैं

भारतसंजय राउत ने 'आज के शिवाजी नरेंद्र मोदी' किताब वापस लेने पर कहा- यह शिवाजी महाराज के सम्मान का विषय था, BJP ने मांगी मांफी

भारत अधिक खबरें

भारत'पत्नी को 'भूत' या 'पिशाच' कहना क्रूरता नहीं', पटना हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा

भारतBJP candidates list: भाजपा उम्मीदवारों की 8वीं लिस्ट जारी, सनी देओल बाहर, तरणजीत संधू, परनीत कौर को मिला टिकट

भारतLS Elections 2024: पशुपति पारस ने किया एनडीए को समर्थन का ऐलान, भतीजे चिराग पासवान पर साधी चुप्पी

भारतDelhi Traffic Update: रविवार को इंडिया ब्लॉक की रैली से पहले दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित

भारतMukhtar Ansari Death: लो भाई अब डीएम साहिबा तय करेंगी की मिट्टी कितनी लोग देंगे, मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल और जिलाधिकारी में तकरार, देखें वीडियो