ब्लड शुगर कंट्रोल कैसे करें, खाएं ये 8 चीजें, इसके हैं चमत्कारी फायदे

By संदीप दाहिमा | Published: July 6, 2021 01:31 PM2021-07-06T13:31:07+5:302021-07-06T13:38:37+5:30

Next

सेब भी कम ग्लाइसेमिक हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम या मध्यम खाद्य पदार्थों का लक्ष्य रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने का एक तरीका है। एक सेब खाने के एक दिन के अपने फायदे हैं - वे फाइबर, विटामिन सी और वसा रहित होते हैं।

रक्त शर्करा कम करने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करें। यह मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, एक खनिज जो आपके शरीर को अपने स्वयं के इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, बादाम जैसे मेवे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं, जो उन्हें रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करने का एक शानदार तरीका बनाता है।

इस पत्तेदार हरी सब्जी में प्रति पके हुए कप में सिर्फ 21 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं। आप इसे अपने पसंदीदा पनीर के साथ खा सकते हैं। पालक को जैतून के तेल लगाकर बेक्ड करके खाया जा सकता है।

आपने सुना होगा कि वजन कम करना या प्रबंधित करना आपके रक्त शर्करा में सुधार के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। चिया सीड्स इसमें मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में डायबिटीज से पीड़ित लोगों ने छह महीने के लिए कैलोरी-नियंत्रित आहार में लगभग एक औंस चिया बीज को चार पाउंड कम किया और अपनी कमर से एक-डेढ़ इंच की कटौती की।

ब्लूबेरी में ऐसे यौगिक होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि प्रतिदिन लगभग 2 कप ब्लूबेरी के बराबर खाने से इंसुलिन प्रतिरोध वाले अधिक वजन वाले लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है। ये फाइबर और विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अन्य पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत हैं।

दलिया सिर्फ आपके दिल के लिए अच्छा नहीं है। यह आपके ब्लड शुगर को भी फायदा पहुंचा सकता है। सेब की तरह इसमें भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। आपको नमकीन दलिया खाना चाहिए।

इस सुनहरे मसाले में करक्यूमिन होता है, एक ऐसा पदार्थ जो आपके अग्न्याशय को स्वस्थ रख सकता है और प्रीडायबिटीज को टाइप 2 डायबिटीज में बदलने से रोक सकता है। अपने दैनिक खाना पकाने में हल्दी शामिल करें और सुनिश्चित करें।