Photos: ये 8 आदतें आपको बना सकती हैं नपुंसक, जानिए कौन सी

By ललित कुमार | Published: October 25, 2018 02:38 PM2018-10-25T14:38:45+5:302018-10-25T14:38:45+5:30

Next

आजकल लाइफस्टाइल को देखने के बाद अधिकांश पुरुष इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार हो रहे हैं आज हम ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से पुरुषों में इस तरह की बीमारी का शिकार होते जा रहे हैं...

धूम्रपान: आज आप धूम्रपान करते हैं तो आज छोड़ दें क्योंकि धूम्रपान करने की आदत आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार बना सकती है।

शराब: शराब का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से धमनियों में खून का बहाव कम हो जाता है जिसके कारण शरीर के कई हिस्सों में पर्याप्त मात्रा में खून नहीं जा पाता। इस तरह की आदत आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार बना सकती है।

दवाइयां: तनाव और अवसाद को दूर करने के लिए आप दवाइयां खाना शुरू कर देते हैं जो आपकी बेड लाइफ के लिए बिलकुल सही नहीं है।

मोटापा: मोटापा बढ़ने पर सेक्स के प्रति रूचि धीरे धीरे कम होने लगती है जिसका सीधा असर पति-पत्नी के संबंधो पर पड़ने लगता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल: शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्र बढ़ने से नसों में खून का सर्कुलेशन धीरे धीरे कम होने लगता है इसका सीधा असर पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर पड़ता है।

डायबिटीज़: डायबिटीज़ का सीधा असर मनियों और तंत्रिकाओं पर पड़ता है जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है।

बढ़ती उम्र: उम्र बढ़ने पर सेक्स के प्रति रूचि धीरे धीरे कम होने लगती है जो पुरुष सेक्स में इच्छा नहीं रखते या फिर जिन्हें उत्तेजना नहीं होती, वे नपुंसक होते हैं लेकिन जो पुरुष उत्तेजित होते हैं लेकिन घबराहट के मारे जल्दी शांत हो जाते हैं, वे आंशिक नपुंसक होते हैं।

हाइपरलिपिडिमिया: हाइपरलिपिडिमिया एक ऐसी बीमारी है जब खून में बहुत अधिक लिपिड (वसा) होता है यानी कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स। इस बीमारी के कारण आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन शिकार हो सकती हैं।