विकास के बावजूद विश्व आर्थिक मंच की ट्रेवल एंड टूरिज्म रैंकिंग में भारत 2019 से दस स्थान नीचे खिसका

By रुस्तम राणा | Published: May 21, 2024 08:03 PM2024-05-21T20:03:48+5:302024-05-21T20:03:48+5:30

वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की नई इनसाइट रिपोर्ट से पता चलता है कि 7 के समग्र सूचकांक स्कोर पर, जहां 1 सबसे खराब है, और 7 सबसे अच्छा है, भारत का 4.25 का स्कोर चीन और ब्राजील जैसे उभरते बाजार के साथियों से कम है।

Despite growth, India slipped 10 places in the World Economic Forum's travel and tourism ranking from 2019 | विकास के बावजूद विश्व आर्थिक मंच की ट्रेवल एंड टूरिज्म रैंकिंग में भारत 2019 से दस स्थान नीचे खिसका

विकास के बावजूद विश्व आर्थिक मंच की ट्रेवल एंड टूरिज्म रैंकिंग में भारत 2019 से दस स्थान नीचे खिसका

Highlightsभारत विश्व आर्थिक मंच की यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक 2024 रैंकिंग में दस स्थान फिसलकर 39वें स्थान पर आ गया हैबढ़ते यात्रा क्षेत्र और कोविड के निचले स्तर से आर्थिक विकास में तेज उछाल के बावजूद भारत की रैंकिंग गिरीUS ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जबकि चीन वैश्विक रैंकिंग में एक पायदान ऊपर 8वें स्थान पर

नई दिल्ली: बढ़ते यात्रा क्षेत्र और कोविड के निचले स्तर से आर्थिक विकास में तेज उछाल के बावजूद, भारत 2019 के बाद से विश्व आर्थिक मंच की यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक 2024 (टीटीडीआई) रैंकिंग में दस स्थान फिसलकर 39वें स्थान पर आ गया है, जो अपर्याप्त पर्यटन अवसंरचना, और इस क्षेत्र में सेवा देने वाली कम-कुशल जनशक्ति, ज्यादातर स्वास्थ्य सुविधाओं तक कमजोर पहुंच से आहत है। 

वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की नई इनसाइट रिपोर्ट से पता चलता है कि 7 के समग्र सूचकांक स्कोर पर, जहां 1 सबसे खराब है, और 7 सबसे अच्छा है, भारत का 4.25 का स्कोर चीन और ब्राजील जैसे उभरते बाजार के साथियों से कम है। दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं में, भारत की रैंकिंग में सबसे तेज गिरावट आई है, उसके बाद यूके है, जो 2019 के बाद से 3 स्थान गिरकर सातवें स्थान पर आ गया है। अमेरिका ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जबकि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन वैश्विक रैंकिंग में एक पायदान ऊपर 8वें स्थान पर पहुंच गया।

टीटीडीआई यात्रा और पर्यटन क्षेत्र के सतत और लचीले विकास में योगदान देने वाले कारकों और नीतियों के आधार पर 119 अर्थव्यवस्थाओं पर ध्यान केंद्रित करता है। रैंकिंग प्रत्येक देश की यात्रा और पर्यटन उद्योग को विकसित करने और बनाए रखने की क्षमता को दर्शाती है। संयुक्त अरब अमीरात में सूचकांक में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई, जबकि भारत औसत से 7.1% ऊपर रहा। रिपोर्ट में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों यात्रियों के लिए अधिक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए पर्यटन नीतियों में सुधार करने का आह्वान किया गया है।

रिपोर्ट में प्रकाश डाला गया है कि नियमों को सुव्यवस्थित करने और पर्यटन क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने से एक गंतव्य के रूप में भारत का आकर्षण काफी बढ़ सकता है, क्योंकि यह वर्तमान में पर्यटन नीतियों, हवाई परिवहन और पर्यटक सेवा बुनियादी ढांचे में पिछड़ा हुआ है। इसके विपरीत, भारत ने मूल्य प्रतिस्पर्धात्मकता के साथ-साथ सांस्कृतिक और प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता में उच्च अंक प्राप्त किए, जिससे पर्यटन के प्रति उसका आकर्षण बढ़ा। 

डब्ल्यूईएफ की वार्षिक रिपोर्ट में खराब-कुशल मानव संसाधनों के साथ-साथ खराब स्वच्छता के कारण देश में यात्रा और पर्यटन के विकास को नुकसान पहुंचने की बात सामने आई है, जहां महामारी के कारण यात्रा बंद होने से पहले वित्त वर्ष 2020 में लगभग 10.93 मिलियन अंतरराष्ट्रीय यात्री आए थे।

टीटीडीआई रैंकिंग में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे आगे है, जो औसत से 32.3% ऊपर है। दिलचस्प बात यह है कि थाईलैंड, एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, भारत से नीचे है, इसका स्कोर 4.12% गिर गया है। यह गिरावट संभवतः अन्य क्षेत्रों की तुलना में महामारी कम होने के बाद यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने में देरी के कारण है, जिससे हवाई मार्ग क्षमता को पुनर्प्राप्त करने और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता प्रभावित हुई है। 

रिपोर्ट बताती है कि भारत को अपनी भविष्य की रैंकिंग बढ़ाने और अपनी यात्रा और पर्यटन क्षमता का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए अपने बुनियादी ढांचे, नीति स्थितियों और स्थिरता में सुधार करने की आवश्यकता है। एशिया-प्रशांत क्षेत्र वैश्विक स्तर पर सभी क्षेत्रों में दूसरा सबसे बड़ा प्रदर्शन करने वाला क्षेत्र था, लेकिन यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने में देरी और हवाई मार्ग क्षमता और सेक्टर निवेश वसूली के साथ संघर्ष के कारण टीटीडीआई स्कोर में सबसे बड़ी औसत गिरावट (-0.7%) का अनुभव हुआ।

वैश्विक स्तर पर, यात्रा और पर्यटन उद्योग, जो ऐतिहासिक रूप से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 10% हिस्सा था, महामारी के बाद सुधार की राह पर है। 2023 में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन 2019 के 88% स्तर तक पहुंचने का अनुमान है और 2024 तक पूर्व-महामारी स्तर पर लौटने की संभावना है। पश्चिम एशिया ने अन्य क्षेत्रों को पीछे छोड़ दिया है, पर्यटकों का आगमन 2019 के स्तर से 20% अधिक है, जबकि यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका अपने महामारी-पूर्व स्तर के लगभग 90% तक वापस आ गया है।

हालाँकि, पुनर्प्राप्ति असमान है, विशेष रूप से संघर्षग्रस्त क्षेत्रों और जंगल की आग जैसी प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों में। इसके अलावा, पर्यावरणीय चुनौतियाँ वैश्विक स्तर पर यात्रा और पर्यटन क्षेत्र को प्रभावित कर रही हैं। जैव-विविधता की हानि, जलवायु से संबंधित चरम मौसम की घटनाएं और प्रदूषण जैसे मुद्दे पर्यटन संसाधनों और बुनियादी ढांचे के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह क्षेत्र, जो 2019 में वैश्विक जल उपयोग का 5.8% और वैश्विक सामग्री निष्कर्षण का 5-8% था, अधिक टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने के लिए दबाव में है।

Web Title: Despite growth, India slipped 10 places in the World Economic Forum's travel and tourism ranking from 2019

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे