लाइव न्यूज़ :

गले के कैंसर के शुरुआती लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

By संदीप दाहिमा | Published: December 11, 2021 12:40 PM

Open in App
1 / 6
ऐसा माना जाता है कि जो लोग ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, शराब पीते हैं या तंबाकू और गुटखा खाते हैं उनको गले का कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। प्रदूषित वातावरण, धूल-मिट्टी, केमिकल डस्ट और रोड डस्ट के कण भी इसकी वजह बन सकते हैं। इसके अलावा सल्फर डाइऑक्साइड, क्रोमियम और आर्सेनिक जैसे तत्वों के संपर्क में आने से भी आपके गले में कैंसर की बीमारी हो सकती है।
2 / 6
इसके शुरुआती चरण में गले के कैंसर का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि कुछ संकेत और लक्षण हैं जिनके जरिये इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है और समय पर इलाज करवाया जा सकता है। इसके आम लक्षणों में वजन घटना, गले में खराश, लगातार अपना गला साफ करने की जरूरत होना, लगातार खांसी (खून खांसी हो सकती है), गर्दन में सूजन लिम्फ नोड्स, घरघराहट, कान का दर्द, आवाज बैठना आदि शामिल हैं।
3 / 6
गले में हमेशा खराश रहना- यह कोई आम समस्या नहीं है। यह कैंसर की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। अगर आपके गले में भी हमेशा खराब रहती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच करवाएं।
4 / 6
आवाज में बदलाव - गले में कैंसर की बीमारी होने पर वॉइस बॉक्स में स्वर ग्रंथियां प्रभावित होती हैं। जिसकी वजह से आवाज में बदलाव आना, गला बैठना आदि संकेत दिखाई देने लगते हैं। ऐसे संकेत दिखाई देने पर तुरंत डाक्टर से जांच करवाएं।
5 / 6
निगलने में परेशानी - अगर आपको खाना निगलने में गले में दर्द या भारीपन महसूस होता है तो संभव है यह गले के कैंसर का संकेत हो। ऐसी स्थिति में आपको पानी पीने तक में परेशानी हो सकती है।
6 / 6
गले में कैंसर से बचने के उपाय - धूम्रपान छोड़ने के लिए निकोटीन रिप्लेसमेंट उत्पादों जैसे ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करें. शराब का सेवन कम करें। पुरुषों को प्रति दिन दो से अधिक मादक पेय का सेवन नहीं करना चाहिए, और महिलाओं को प्रति दिन एक से अधिक मादक पेय का सेवन नहीं करना चाहिए। एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें। खूब फल, सब्जियां और लीन मीट खाएं। वसा और सोडियम का सेवन कम करें और अतिरिक्त वजन कम करने के लिए कदम उठाएं। सप्ताह में कम से कम 2.5 घंटे शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रहें। एचपीवी के अपने जोखिम को कम करें। इस वायरस को गले के कैंसर से जोड़ा गया है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडकैंसरकैंसर डाइट चार्ट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसिगरेट पीने वाले के पास रुकना भी कैंसर को न्योता!, जानें क्या है रिपोर्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यCorona Virus New Variant: देश में कोविड-19 के 702 नए मामले, 6 मरीजों की मौत

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान