Diet Tips: कमजोरी दूर कर शरीर को फौलाद बना देती हैं ये 6 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

Published: June 13, 2021 10:41 AM2021-06-13T10:41:49+5:302021-06-13T10:41:49+5:30

Next

किशमिश सूखे अंगूर होते हैं, इसके अंदर विटामिन, कैल्शियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भारी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसका सेवन आप रात भर पानी में डुबोकर सुबह के समय कर सकते हैं। यह बवासीर, कब्ज, खून की कमी, थकान, शारीरिक कमजोरी आदि से बचाने में सहायक है।

बासी मुंह गर्म पानी और गुड़ का सेवन किया जाए तो यह शरीर को काफी एनर्जी प्रदान करता है। गुड़ खाने से शरीर में खून की सफाई होती है और नया खून बनता है। यह दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करता है। शरीर में आई कमजोरी को भी यह दूर करने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ाया जा सकता है। यदि आपको भोजन पचाने में दिक्कत आती है तो आप गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करें। आपकी कब्ज, एसिडिटी, गैस जैसी तमाम समस्याएं दूर हो जाएंगी। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी यह एक अच्छा ऑप्शन है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है वह रोज गुड़ खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस मौजूद होता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

बादाम के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ई, फास्फोरस जैसे तत्व काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। कच्चा बादाम काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, यदि आप इसे भिगो कर सेवन करते हैं तो छिलकों के अंदर मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। सुबह के समय आप बादाम के छिलके को उतारकर खाएं। बादाम के छिलके में टैनिन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है।

लहसुन पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने के लिए एक अच्छी औषधि है। इसे आप भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं। इस खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे गैस्ट्रिक, पेट फूलना आदि समस्याएं दूर होती हैं। यह शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, यह शारीरिक कमजोरी, पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है।

औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल सर्दी के मौसम में सुबह गुनगुने पानी से करना बेहद फायदेमंद रहता है। शहद में मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट को ड्राईफ्रूट का राजा कहा जाता है। इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ ब्रेन की हेल्थ दुरुस्त रहती है बल्कि आपकी ओवर ऑल सेहत भी ठीक रहती है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें सेहतमंद रखते हैं। बादाम की तरह अखरोट भी भीगोकर खाने से सेहत को फायदा मिलता है। अखरोट याददाश्त को दुरुस्त करता है। सर्द मौसम में ये आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखेगा।