Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण के लिए मतदान आज, जानें मौसम के हाल से लेकर उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड तक के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: April 26, 2024 07:31 AM2024-04-26T07:31:40+5:302024-04-26T07:34:43+5:30

Lok Sabha Elections 2024 your guide to Phase 2 voting today, weather forecast and key facts | Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण के लिए मतदान आज, जानें मौसम के हाल से लेकर उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड तक के बारे में

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsलोकसभा चुनाव 2024 का दूसरा चरण आज जारी है।मतदान 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 लोकसभा क्षेत्रों में है।मतदान शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया है।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 का दूसरा चरण आज जारी है। मतदान 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 लोकसभा क्षेत्रों में है। मतदान शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया है।

चरण 2 में किन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है?

मतदान 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में होगा। इन राज्यों में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

चुनाव आयोग ने बताया कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मध्य प्रदेश में 29-बैतूल संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान तीसरे चरण में पुनर्निर्धारित किया गया था।

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था। पहले चरण का चुनाव 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए हुआ था। चुनाव के शेष चरण 1 जून तक जारी रहेंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

आज मौसम कैसा है?

चुनाव आयोग ने कहा कि मौसम की स्थिति सामान्य सीमा के भीतर रहने का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि मतदाता आराम से अपना वोट डाल सकते हैं। चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा, "गर्म मौसम की स्थिति से निपटने के लिए सुविधाओं सहित सभी मतदान केंद्रों पर सावधानीपूर्वक व्यवस्था की गई है।" 

इस बीच 26 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और 27 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है। इससे पहले, पश्चिम बंगाल में 26 अप्रैल तक भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया था।

चरण 2 के मतदान से संबंधित मुख्य तथ्य

वोटिंग की तारीख और समय: वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे खत्म होगी. मतदान समाप्ति का समय संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्म मौसम की स्थिति में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया था।

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, 2024 को 13 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 88 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों (सामान्य- 73; एसटी- 6; एससी-9) के लिए होगा।

चरण 2 में मतदाताओं की संख्या: चुनाव आयोग ने कहा कि 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 15.88 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे।

कुल मतदाताओं में से 8.08 करोड़ पुरुष हैं, 7.8 करोड़ महिलाएं हैं और 5,929 ने खुद को तीसरे लिंग के रूप में पहचाना है। 34.8 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता हैं। इसके अलावा, 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं।

मैदान में कुल उम्मीदवार: कम से कम 1202 उम्मीदवार - 1,098 पुरुष, 102 पुरुष और दो तीसरे लिंग वर्ग से संबंधित - मैदान में हैं।

चरण 2 में मैदान में प्रमुख उम्मीदवार कौन हैं?

दूसरे चरण के चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर, भाजपा के युवा आइकन तेजस्वी सूर्या और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर शामिल हैं। बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र से चार उम्मीदवार हैं।

कैसे जानें कि आपके उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड है?

चुनाव आयोग ने "अपने उम्मीदवार को जानें" एप्लिकेशन के बारे में जानकारी दी है, जहां नागरिक अपने निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "क्या उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि है, क्या उसके खिलाफ आपराधिक मामले हैं, या उनकी संपत्ति और देनदारियां क्या हैं, मतदाताओं को केवाईसी ऐप के माध्यम से यह सारी जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है।"

मतदान की तारीखें और मतदान केंद्र विवरण कैसे जांचें?

चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए अपने मतदान केंद्र के विवरण और मतदान की तारीख की जांच करने के लिए एक वेबसाइट लिंक साझा किया है। विवरण जांचने के लिए किसी को इस वेबसाइट https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर जाना होगा और ईपीआईसी नंबर और राज्य का नाम दर्ज करना होगा।

मतदान केंद्र पर कौन से दस्तावेज़ लाने चाहिए?

चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों पर पहचान सत्यापन के लिए मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेज भी उपलब्ध कराए हैं। यदि कोई मतदाता मतदाता सूची में पंजीकृत है तो इनमें से कोई भी दस्तावेज दिखाकर मतदान किया जा सकता है।

वैकल्पिक पहचान दस्तावेजों के लिए चुनाव आयोग आदेश का लिंक यहां दिया गया है: https://www.eci.gov.in/eci-backend/public/api/download?url=LMAhAK6sOPBp%2FNFF0iRfXbEB1EVSLT41

 

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 your guide to Phase 2 voting today, weather forecast and key facts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे