लाइव न्यूज़ :

पथरी के दर्द में तुरंत मिलेगा आराम, अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

By संदीप दाहिमा | Published: November 23, 2021 2:54 PM

Open in App
1 / 6
हर्बल चाय का इस्तेमाल आमतौर पर शरीर को भीतर से साफ करने के लिए किया जाता है। किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या के जोखिम को कम करने के लिए हर्बल टी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है हर्बल चाय में ऐसे गुण होते हैं, जो किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं। हर्बल चाय किडनी स्टोन को ना सिर्फ बढ़ने से रोकती है बल्कि दर्द को भी कम कर सकती है।
2 / 6
अगर आपको कमर के निचले हिस्से में बहुत अधिक दर्द हो रहा है तो आप प्रभावित हिस्से में गर्म सिकाई कर सकते हैं। इसे करते वक्त ध्यान रखें कि कम्प्रेस को सही पोजीशन में रखें। इसके अलावा दर्द को कम करने के लिए आप हॉट बाथ भी ले सकते हैं।
3 / 6
नारियल पानी का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन के मरीजों को मदद मिल सकती है। नारियल पानी में फाइबर काफी मात्रा में होता है साथ ही इसमें एंटी लिथोजेनिक नामक एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है।
4 / 6
तुलसी की पत्तियां कई एंटी ऑक्सीडेंट और गुणों से भरपूर होती है तुलसी की पत्तियों में कुछ ऐसी तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या से बचा जा सकता है तुलसी में एसिटिक एसिड भी होता है।
5 / 6
किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए नींबू पानी बेहतर उपाय है। इसमें सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉजिट को तोड़ने का काम करता है। यह पथरी को बढ़ने से रोकता है। नींबू का पानी का सेवन करके आप किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
6 / 6
सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि किडनी कहां होती है। किडनियां सेम के आकार के अंग हैं (लगभग 11 सेमी x7 सेमी x3 सेमी) जो पेट के ऊपरी हिस्से में पीठ की मांसपेशियों के सामने होती हैं। वे शरीर के बाईं और दाईं ओर होती है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी

स्वास्थ्यदिल के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Cases: पिछले सात महीनों में आज सबसे ज्यादा कोविड केस दर्ज, 841 नए मामले दर्ज