Diet tips: वैज्ञानिकों का दावा, स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां

By संदीप दाहिमा | Published: July 5, 2021 10:24 AM2021-07-05T10:24:39+5:302021-07-05T10:29:40+5:30

Next

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लंबा जीवन जीने के लिए अधिक फल और सब्जियों का सेवन जरूरी है. मांस या चिकन आपको लंबे समय तक जीने में मदद नहीं करते हैं. इसके विपरीत पत्तेदार साग और ताजे फल जो आपके आंतरिक तंत्र के कामकाज को बढ़ाने और समय से पहले होने वाली मृत्यु को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सभी फल और सब्जियां समान नहीं हैं प्रमुख शोधकर्ता के अनुसार जब दीर्घायु बढ़ाने की बात आती है, तो सभी फल और सब्जियां फायदेमंद नहीं होती हैं। कुछ फल और सब्जियां दूसरों की तुलना में बेहतर होती हैं और लंबी उम्र बढ़ाने में अच्छा काम कर सकती हैं। अधिक पत्तेदार हरी और कम स्टार्च वाली सब्जियां और गूदा पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

इन सब्जियों का करें सेवन हरी पत्तेदार सब्जियां: पालक, पत्ता गोभी, शलजम का साग। बीटा कैरोटीन से भरपूर सब्जियां: गाजर, शकरकंद, ब्रोकली

इन फलों का करें सेवन, खट्टे फल और जामुन: संतरा, शहतूत, स्ट्रॉबेरी

इन सब्जियों और फलों के सेवन से बचें, स्टार्च वाली सब्जियां: मटर, मक्का और आलू फलों के रस दुनिया भर में लगभग दो मिलियन लोगों पर किये गए अध्ययन के बाद फलों और सब्जियों की 5 सर्विंग्स होने के लाभों का पता चला था। उन्होंने प्रतिभागियों को हर दो से चार साल में खाद्य आवृत्ति प्रश्नावली भरने के लिए कहा। बाद में यह पाया गया कि फलों और सब्जियों का अधिक सेवन पुरुषों और महिलाओं में मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है।