Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर के शुरुआती लक्षण, इस लक्षणों को बिलकुल न करें नजरअंदाज

By संदीप दाहिमा | Published: September 5, 2022 09:42 AM2022-09-05T09:42:26+5:302022-09-05T09:52:14+5:30

Next

लिवर में सूजन के मामले में की जांच करने के लिए बॉडी टेस्ट और लिवर की बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है।

फैटी लिवर रोग में कई गंभीर लक्षण दिख सकते हैं जिससे लिवर का कामकाज प्रभावित हो सकता है। फैटी लीवर रोग दो प्रकार के होते हैं- एल्कोहलिक और नॉन-एल्कोहलिक।

कई मामलों में, फैटी लीवर होने या सिरोसिस के किसी रूप से पीड़ित होने के सबसे आम संकेत में से एक पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में एक अजीब दर्द का अनुभव होता है। थकान, दर्द और असुविधा का अनुभव करना सभी बहुत आम हो सकते हैं।

अचानक भूख कम लगना, वजन घटना, कमजोरी और थकान, अपनी त्वचा के नीचे पैच, रक्त के थक्कों के गुच्छे, पेट दर्द और सूजन, आंखों का फटना, खुजली

यह समस्या अधिक शराब पीने के कारण होती है। इसके अलावा मोटापा, डायबिटीज, रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर, प्रेगनेंसी, हेपेटाइटिस सी इन्फेक्शन, जेनेटिक रिस्क और शरीर में ज्यादा गंदगी जमा हो जाना भी इसके प्रमुख कारण हैं।

फैटी लिवर का इलाज एक फैटी लिवर की स्थिति का इलाज करने के लिए आपको समय पर लक्षणों को पहचानकर तुरंत इलाज कराना बहुत जरूरी है। इसका इलाज लक्षणों को गंभीरता, मेडिकल हिस्ट्री, बॉडी टेस्ट के आधार पर किया जाता है। लिवर में सूजन के मामले में की जांच करने के लिए बॉडी टेस्ट और लिवर की बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है।