कोरोना काल में बड़े काम का है ये फल, बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: March 3, 2021 03:46 PM2021-03-03T15:46:56+5:302021-03-03T15:51:21+5:30

Next

रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता है।

आंवला में ऐसे तत्व होते हैं जो पथरी के इलाज में सहयक हैं। पथरी की समस्या में आंवला कारगर उपाय साबित हुआ है। पथरी होने पर कुछ दिनों तक आंवले का सूखा पाउडर खाने से आपको समस्या से राहत मिल सकती है।

आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। आंखों की समस्या मोतियाबिंद या रतोंधी के लिए आंवला का जूस फायदेमंद साबित हुआ है। इतना ही नहीं अगर आपकी आंखों में दर्द रहता है, तो आपको आंवला रस पीना चाहिए।

आंवला का सेवन करने से बाल घने, चमकदार और स्वस्थ रहते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल बढ़ते और घने हो सकते हैं। यह बालों को झड़ने से रोकता है और डैंड्रफ से भी बचाव कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से बाल समय से पहले सफेद नहीं होंगे।

आंवला विटामिन का भंडार है और इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। मिनरल और आयरन भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से मस्तिष्क तक रक्त का प्रवाह तेज होता है, जिससे फुर्ती बनी रहती है। यह मेमोरी को भी तेज कर सकता है।

लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अगर आंवला का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह लिवर को मजबूत करता है। इससे उसकी कार्यप्रणाली सही रहती है। आंवला टॉक्सिक एलिमेंट्स को शरीर से बाहर निकालने का काम भी करता है। ज्यादा शराब पीने से लिवर पर पड़ने वाले बुरे असर को भी आंवला कम करता है।