Health Tips: सिर दर्द से परेशान लोग अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: October 1, 2020 06:23 AM2020-10-01T06:23:55+5:302020-10-01T06:23:55+5:30

Next

सिरदर्द होने पर बिस्तर पर लेटकर दर्द वाले हिस्से को बेड के नीचे लटका दीजिए। सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो उस तरफ वाले नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर सांसों को ऊपर की तरफ खींचिए।

सिरदर्द होने पर दालचीनी को पानी के साथ महीन पीसकर माथे पर पतला लेप कर लगा लीजिए। लेप सूख जाने पर उसे हटा लीजिए। 3-4 लेप लगाने पर सिरदर्द होना बंद हो जाएगा।

पुष्कर मूल को चंदन की तरह घिसकर उसके लेप को माथे पर लगाने से सिर दर्द ठीक होता है। मुलहठी को कूट-पीसकर महीन चूर्ण बना लीजिए। इस चूर्ण को नाक के पास ले जाकर सूंघने से सिरदर्द में राहत मिलती है।

आयुर्वेद की जड़ी बूटियाँ जो सिरदर्द को दूर करने में मदद करती हैं, जैसे पान, लौंग, अदरक और मेहंदी इत्यादि। एक स्वस्थ आहार की सूचि बनाएं जो आपके स्वादानुसार हो। यह एकमात्र तरीका है, कि आप इसे लंबे समय तक जारी रख सकते हैं।

गर्म मासाला चाय सिर के दर्द के लिए एक कारगर उपाय है। आप इस चाय में एक लौंग और तिलसी के कुछ पत्ते भी डाल सकते हैं। यह चाय नींद को भगा कर दिमाग को सचेत करती है।

आप पर्याप्त मात्रा में पानी पियें, शरीर में पानी की कमी से भी सिरदर्द हो सकता है। योग और ध्यान करने के अभ्यास के बाद भी सिरदर्द हो सकता है। इसका कारण यह है, कि ध्यान शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है।

सुबह उठने के साथ ही खाली पेट सेब पर नमक लगाकर खाएं। फिर ऊपर से गुनगुना पानी या एक प्याला हल्का गरम दूध पी लें। कुछ ही दिनों के भीतर सिरदर्द गायब हो जाएगा।

कितना भी भयंकर सिरदर्द या किसी भी कारण से सिरदर्द हो, आप लहसुन की एक कली छीलकर आराम से चबाइए और धीरे-धीरे निगल जाइए। कुछ ही देर में सिरदर्द छूमंतर हो जाएगा।