सर्द मौसम में ये पांच योगासन बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी पॉवर, जाने इन्हें करने का तरीका

By रुस्तम राणा | Published: December 21, 2021 02:47 PM2021-12-21T14:47:05+5:302021-12-21T15:11:57+5:30

Next

बाल आसन, चरण 1: योगा मैट पर बज्रासन में बैठकर अपने सांस अंदर भरते हुए हाथों को ऊपर ले जाएं। चरण 2: फिर सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर झुकते हुए अपने पेट को अपनी जांघों पर टिकाएं और अपनी हथेलियों को जमीन पर। चरण 3: इस स्थिति में आपका सिर चटाई को छूना चाहिए। चरण 4: कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रुकें और प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं।

धनुर आसन, चरण 1: अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग रखें और बाहों को अपनी तरफ रखें। चरण 2: अपने घुटनों को ऊपर की ओर मोड़ें और अपनी एड़ी को अपने नितंब पर ले जाएं। दोनों पैरों की एड़ियों को हाथों से पकड़ें। चरण 3: सांस भरते हुए अपनी छाती और पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। चरण 4: अपना चेहरा सीधा रखें, अपने पैरों को जितना हो सके खींचे। चरण 4: 4-5 सांसों के लिए रुकें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।

सेतु बंध आसन, चरण 1: अपने घुटनों को मोड़कर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और पैर जमीन पर मजबूती से टिके रहें। अपने पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग रखें। चरण 2: अपने हाथों को अपने शरीर के किनारों पर रखें, हथेलियाँ नीचे की ओर हों। चरण 3: पैरों को फर्श में दबाएं, श्वास लें और धीरे से अपनी कमर और रीढ़ को ऊपर उठाएं। चरण 5: 4-8 सांसों के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आएं।

भुजंग आसन, चरण 1: अपने पेट के बल लेट जाएं, हाथों को ऐसी पोजीशन में रखें जैसे आप पुश अप करने वाले हैं और माथे को जमीन पर टिकाएं। चरण 2: अपनी कोहनियों को शरीर के पास रखते हुए अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे लाएं। चरण 3: श्वास लेते हुए धीरे से अपने शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को ऊपर उठाएं। चरण 4: सामान्य मुद्रा में वापस आने से पहले इस मुद्रा में सांस छोड़ें और रुकें।

शव आसन, चरण 1: अपने हाथों और पैरों को अपनी तरफ करके अपनी पीठ के बल आराम से लेट जाएं। चरण 2: अपनी आंखें बंद करें और श्वास लें और अपने नाक से धीरे-धीरे साँस छोड़ें। चरण 3: इस मुद्रा में 10 मिनट तक रहें।