लाइव न्यूज़ :

काली गर्दन से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय, चमकेगी गर्दन स्किन बनेगी सुंदर

By संदीप दाहिमा | Published: June 28, 2022 6:42 AM

Open in App
1 / 6
एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य यौगिक तत्व त्वचा की पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत कर नयी त्वचा का उत्पादन करने में सहायता करते हैं।गर्दन को साफ करने के लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्तों से जेल निकालें और गर्दन पर धीरे-धीरे माइलिश करें। मालिश करने के बाद 20 मिनट तक छोड़ दें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। तेजी से गर्दन को गोरा करने के लिए आप इसे दिन में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।
2 / 6
2 चम्‍मच बेकिंग सोडा मे थोड़ा सा पानी मिला लें और एक गाढ़ा सा घोल तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठंडे पानी की मदद से इसे साफ कर दे। कुछ ही दिनो के प्रयोग से आपकी गर्दन का कालापन खत्म हो जाएगा।
3 / 6
बादाम या नारियल तेल की कुछ बूंदें अपनी उंगलियों पर लें और थोड़ा-थोड़ा करके गर्दन पर लगाते रहें। चाहें तो इस तेल में टी-ट्री ऑइल भी मिलाया जा सकता है। तेल लगाते समय सर्कुलर मोशन में मालिश करें। मसाज के बाद गुनगुने पानी से तेल साफ कर लें। बादाम तेल में मौजूद विटामिन-ई स्किन को सॉफ्ट बनाएगा और रंग साफ करेगा। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन में इजाफा होगा। इससे भी स्किन साफ होती है।
4 / 6
आलो को नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। आलू को घिस लें और उसका रस निचोड़ लें। इस रस को गर्दन परा लगाएं। 10 से 15 मिनट रहने दें और फिर गुनगुने पानी से गर्दन को धो लें। आलू के रस के प्रभाव से त्वचा का रंग लाइट हो जाएगा।
5 / 6
एक बाउल में जैतून का तेल और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला लें। रात को सोने से पहले इसे गर्दन पर लगाकर सो जाएं। सुबह उठाने पर गुनगुने पानी से निकालें। नींबू के रस में मौजूद विटामिन-सी स्किन को लाइट बनाता है और जैतून का तेल त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है।
6 / 6
नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक विरंजन एजेंट है। जो की त्वचा के रूखेपन, सूखेपन और कालेपन को जल्द ही सही करने में मदद करता है। इसका प्रभावी असर के लिए आप नीबूं के रस को अपने गर्दन में लगाएं। ध्यान रखें की नीबूं का रस लगाने के बाद धूप में जाने से बचें।
टॅग्स :स्किन केयरघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यChicken Skin Problem: सर्दियों में बढ़ जाती है चिकन स्किन की समस्या, निजात पाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीGlowing Skin Tips: इस त्योहारी सीजन पाना चाहती है ग्लोइंग स्किन तो फॉलो करें ये टिप्स, चेहरे से नहीं हटेगी लोगों की नजर

स्वास्थ्यभिगोकर किशमिश खाने के फायदे, खून की कमी समेत इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

फ़ैशन – ब्यूटीAnti-Ageing Tips: हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो अभी से खाना शुरू करें ये चीजें, त्वचा रहेगी हमेशा चमकदार

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर

फ़ैशन – ब्यूटीShardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो, एथनिक वियर के साथ दिखेंगी स्टाइलिश

फ़ैशन – ब्यूटीGanesh Visarjan 2023: बप्पा को विदा करने जाने से पहले अपने लुक को बनाए अट्रैक्टिव, दिखेंगी सबसे अलग