1 जून से बैंक, इनकम टैक्स और गूगल के बदल जाएंगे ये नियम, रोजमर्रा के कामों पर पड़ेगा असर

By संदीप दाहिमा | Published: May 28, 2021 05:00 PM2021-05-28T17:00:07+5:302021-05-28T17:00:07+5:30

Next

1 जून से दैनिक लेनदेन के विभिन्न नियमों में बदलाव होगा। इनमें बैंकिंग, इनकम टैक्स, गैस सिलेंडर, चेक पेमेंट से लेकर गूगल तक के नियम शामिल हैं। इन परिवर्तनों का आपके दैनिक कार्यों पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। 1 जून से होने वाले बदलाव इस प्रकार हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों के लिए यह खास खबर है। इनकम टैक्स की नई वेबसाइट 7 जून को लॉन्च होगी। इसलिए 1 जून से 6 जून के बीच करदाता पुरानी आयकर विभाग की वेबसाइट का उपयोग नहीं कर पाएंगे। वेबसाइट इन छह दिनों के दौरान परिवर्तनों को संसाधित करना जारी रखेगी। नई वेबसाइट के आने से आईटीआर फाइल करने का तरीका और अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा। नई साइट में उन्नत सुविधाएं होंगी। इससे आईटीआर फाइल करने में आसानी होगी।

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बदलाव - सरकार द्वारा हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में बदलाव किया जाता है। सरकार इसकी समीक्षा करती है। पिछली बार सरकार ने ब्याज दरों में कटौती की थी। हालांकि विरोध के बाद फैसला वापस ले लिया गया। ऐसे में अगर इस समय ब्याज दरों में कटौती की जाती है तो ईपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना और अन्य योजनाओं का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को झटका लग सकता है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत - मौजूदा समय में एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 809 रुपये है। यह रेट 1 जून से बदल जाएगा। तेल कंपनियां हर महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव करती हैं।

1 जून से चेक भुगतान का तरीका बदल जाएगा। यह बदलाव फिलहाल बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए लागू है। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन के नियम को अनिवार्य कर दिया है। यह आपको चेक से पैसे बचाएगा। जब ग्राहक किसी को चेक जारी करता है तो बैंक ग्राहक के चेक की पूरी जानकारी लेगा। यदि इस क्रॉस-चेकिंग के दौरान कुछ भी गलत होता है, तो चेक को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

अब आप Google फ़ोटो पर पहले की तरह असीमित फ़ोटो अपलोड नहीं कर पाएंगे. 1 जून से Google संग्रहण नीति में बड़े बदलाव होंगे। गूगल ड्राइव 25 जीबी स्पेस ऑफर करता था। लेकिन अब गूगल ने इसमें कटौती कर दी है। अब कुल 15 जीबी स्पेस दिया जाएगा। इसमें ईमेल, गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज शामिल होंगे। लेकिन अगर आप अधिक जगह का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा।

केनरा और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को 30 जून तक IFSC कोड अपडेट करना होगा। सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है। इससे पहले सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड SYNB के रूप में शुरू होता था। लेकिन अब यह कोड 30 जून के बाद अमान्य हो जाएगा। तो आपको सबसे पहले बैंक में जाकर IFSC कोड अपडेट करना होगा।

15 जून से बदल जाएगा गोल्ड हॉलमार्किंग नियम हालांकि यह बदलाव 1 जून से होना था। अब तक सरकार पांच बार नियमों को सस्पेंड कर चुकी है। केंद्र सरकार ने 2019 में इन नियमों को लागू करने की घोषणा की थी। फिर जनवरी 2021 में इस नियम को लागू करने को लेकर चर्चा चल रही थी।