Coronavirus : कार और बाइक को ऐसे करें साफ, बिलकुल न करें ये गलतियां

By संदीप दाहिमा | Published: April 28, 2021 04:46 PM2021-04-28T16:46:59+5:302021-04-28T16:46:59+5:30

Next

Tips to Sanitize car from Coronavirus: देश में कोरोनावायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है, ऐसे में हमें थोड़ा सतर्क रहना होगा। कोरोना के मरीज कई जगहों पर खुलेआम घूम रहे हैं।

सबको काम के लिए बाहर जरूर जाना होता है, हम इसके लिए निजी वाहनों का उपयोग करते हैं। कोरोना रोगियों के संपर्क में आने पर वाहनों से कोरोना वायरस को साफ करना जरूरी होता है। कुछ जगहें ऐसी हैं जहाँ कोरोना होने की प्रबल संभावना है।

दरवाज़े का हैंडल, दरवाज़े के ऊपर, ग्लास जैसी जगह जहाँ आप या कोई और अपना हाथ बार-बार डालता है, भले ही कार में यात्रा करते समय ग्लास फिट हो। इससे इस हिस्से को कीटाणुरहित करना आवश्यक हो जाता है।

जहां पार्किंग में बाइक खड़ी की जाती है, वहां अजनबियों द्वारा इसके हैंडल पर झुक कर, या सीट पर बैठकर, दर्पण को देखने के लिए ग्लास को छूकर किया जाता है। यह एक कोरोना संक्रमण होने की संभावना को बढ़ाता है यदि आप फिर से उसी जगह को छूते हैं।

कुछ अध्ययनों के अनुसार, कोरोना वायरस प्लास्टिक या लोहे पर तीन दिनों तक जीवित रह सकता है। इससे इन स्थानों को कीटाणुरहित करना आवश्यक हो जाता है।

कार या स्कूटर को कीटाणुरहित करने के दो तरीके हैं। एक पानी और साबुन से धोना है। यह सबको पता है। लेकिन यह हर दिन संभव नहीं है। डॉक्टर भी 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोने की सलाह देते हैं। हो सके तो कार धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

सैनिटाइजर का अत्यधिक उपयोग रंग को नुकसान पहुंचा सकता है। 60 से 70% शराब सामग्री के साथ एक कीटाणुनाशक या सैनिटाइज़र का उपयोग करें। एक कार या स्कूटर से पानी के साथ मिश्रित एक नरम कपड़े को घुमाने से पेंट को नुकसान नहीं होगा और कोरोना वायरस को भी मार देगा।

दरवाज़े के हैंडल, ग्लास और स्टीयरिंग, एसी बटन, गियर रॉड आदि। आपके द्वारा स्पर्श किए जाने वाले सभी भागों का आकार होना चाहिए। स्कूटर के टचिंग पार्ट्स को भी सैनिटाइज किया जाना चाहिए।

कार के अंदर डोर ओपनिंग बटन, विंडो पैनल बटन, लॉक बटन, हैंडब्रेक, वाइपर बटन आदि को साफ करें।

कार के अंदर डोर ओपनिंग बटन, विंडो पैनल बटन, लॉक बटन, हैंडब्रेक, वाइपर बटन आदि को साफ करें।