लाइव न्यूज़ :

CWG 2022: 9वें दिन भारत की झोली में 14 मेडल, कुश्ती में जमकर बरसा सोना, जानें पदक तालिका में कहां पहुंचा भारत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 07, 2022 8:00 AM

भारत के राष्ट्रमंडल खेल-2022 में कुल 40 पदक हो गए हैं। इसमें 13 गोल्ड मेडल हैं। 9वें दिन भारत की झोली में चार मेडल आए। इसमें से तीन स्वर्ण पदक कुश्ती में मिले।

Open in App
ठळक मुद्देभारत पदक तालिका में अब पांचवें स्थान पर है, ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान परकॉमनवेल्थ गेम्स के 9वें दिन भारत की झोली में 14 मेडल आए, इसमें चार गोल्ड मेडल।कुश्ती में 9वें दिन विनेश फोगाट, रवि दहिया और नवीन को गोल्ड मेडल, चौथा गोल्ड मेडल टेबल टेनिस में भाविना पटेल को मिला।

बर्मिंघम: अतीत की नाकामियों को भुलाकर विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण की हैट्रिक लगाई जबकि रवि दहिया और नवीन ने भी पीले तमगे अपने नाम करके कुश्ती में भारत के लिये लगातार दूसरा दिन यादगार बना दिया । भारत की झोली में पूजा गेहलोत, पूजा सिहाग और दीपक नेहरा ने कांस्य पदक भी डाले । इसके साथ ही कुश्ती में भारत के पदकों की संख्या 12 रही जिसमें छह स्वर्ण शामिल है। 

9वें दिन भारत की झोली में 14 पदक

राष्ट्रमंडल खेलों के 9वें दिन भारत की झोली में कुल 14 पदक आए। इसी के साथ भारत के कुल पदकों की संख्या 40 हो गई है। इसमें 13 गोल्ड, 11 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज मेडल हैं। भारत अब पदक तालिका में 5वें स्थान पर है। 9वें दिन भारत की झोली में चार गोल्ड आए। भारत के लिए चौथा गोल्ड मेडल टेबल टेनिस में भाविना पटेल को मिला। 

कुश्ती में भारतीय पहलवानों ने मचाया धमाल

कुश्ती में दहिया ने पुरूषों के 57 किग्रा फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10 . 0 से हराया । इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के सूरज सिंह और पाकिस्तान के असद अली को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया था।

वहीं टोक्यो ओलंपिक की नाकामी, अतीत के मानसिक और शारीरिक संघर्षों को पीछे छोड़कर विनेश ने महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में चंद सेकंड में ही श्रीलंका की चामोडिया केशानी मदुरावलागे डॉन को चित करके 4 . 0 से जीत दर्ज की।

विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता कनाडा की सामंथा ली स्टीवर्ट के खिलाफ विनेश का पहला मुकाबला कठिन था लेकिन उसने महज 36 सेकंड में जीत दर्ज की थी । इसके बाद विनेश का सामना नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा एडेकुरोये से हुआ जिसकी कठिन चुनौती का इस भारतीय पहलवान ने बखूबी सामना किया । महिलाओं के 53 किलोवर्ग में चार ही पहलवान थे ।

फॉर्म और फिटनेस के लिये जूझ रही विनेश तोक्यो ओलंपिक में पहले दौर से बाहर हो गई थी । भारत के लिये तीसरा स्वर्ण नवीन ने पुरूषों के 74 किलो वर्ग में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को अंकों के आधार पर 9 . 0 से हराकर दिलाया । उन्होंने इससे पहले नाइजीरिया के ओग्बोना एमैन्युअल जॉन को तकनीकी श्रेष्ठता पर हराया । इसके बाद सिंगापुर के हांग यू लोउ और इंग्लैड के चार्ली जेम्स बोलिंग को मात दी।

महिलाओं के 50 किलो वर्ग में पूजा गेहलोत ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेले एल को कांस्य पदक के मुकाबले में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12 . 2 से हराया । पहले मैच में इसी प्रतिद्वंद्वी को हराने के बाद कैमरन की रेबेका एंडोलो मुआम्बो पर वाकओवर मिला था।

सेमीफाइनल में हालांकि वह कनाडा की मेडिसन बियांका पार्क्स से हार गई थी । पुरूषों के 97 किलोवर्ग में दीपक नेहरा ने पाकिस्तान के तैयब रजा को अंकों के आधार पर 10 .2 से हराकर कांस्य पदक जीता । वहीं महिलाओं के 76 किलो वर्ग में पूजा सिहाग ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर आस्ट्रेलिया की नाओमी डि ब्रूइन को 11 . 0 से मात देकर कांस्य अपने नाम किया।

टॅग्स :कॉमनवेल्थ गेम्सविनेश फोगाटRavi Dahiya
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलParis Olympics 2024: विनेश ने भारत के लिए महिला 50 किग्रा का पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

अन्य खेलकुश्ती ट्रायल के दौरान ड्रामा, विनेश ने मुकाबले में बाधा डालने के बाद 50 किग्रा में दर्ज की जीत

अन्य खेलParis Olympics 2024: टोक्यो में पदक जीतने वाले बजरंग और रवि पेरिस में नहीं दिखेंगे, बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध करने वाले बजरंग को रोहित कुमार ने 1-9 से हराया

अन्य खेलIndian wrestling: कर दिया देश की कुश्ती को बर्बाद!, बजरंग, साक्षी और विनेश के खिलाफ नारे, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के जूनियर पहलवान करियर को लेकर विरोध में उतरे

अन्य खेलWFI के निलंबन के बीच रेसलर विनेश फोगाट ने भी लौटाया अर्जुन, खेल रत्न पुरस्कार, कर्तव्य पथ पर रखे अवॉर्ड

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलNational Federation Cup: 1100 दिन बाद राष्ट्रीय फेडरेशन कप में जलवा बिखरेंगे चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक से पहले भुवनेश्वर में दिखाएंगे जलवा, जानें शेयडूल

अन्य खेलParis 2024 Olympic Games: पेरिस ओलंपिक में दिखेगा जलवा, चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने क्वालीफाई किया, भारतीय महिला और पुरुष ने किया धमाल

अन्य खेलLa Liga 2023-24: 36वीं बार ला लीगा का खिताब जीता रीयाल मैड्रिड, बार्सीलोना 73 अंक के साथ तीसरे स्थान पर, गिरोना 73 प्वाइंट के साथ दूसरे पायदान पर

अन्य खेलडोप टेस्ट के लिए नमूना देने से इनकार करने पर बजरंग पुनिया अस्थायी रूप से निलंबित, दी प्रतिक्रिया

अन्य खेलAsian Under-22 & Youth Boxing: टूर्नामेंट में 43 पदक पक्के, अंडर-22 टीम ने किया धमाल, यहां देखें लिस्ट