लाइव न्यूज़ :

पीएम मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान क्यों नहीं हुई राफेल डील की घोषणा? सामने आई वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: July 18, 2023 3:32 PM

भारत और फ्रांस ने अभी तक भारतीय सेना के 26 राफेल समुद्री लड़ाकू जेट और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के नियोजित अधिग्रहण के सौदे के तकनीकी और वाणिज्यिक पहलुओं पर बातचीत पूरी नहीं की है।

Open in App
ठळक मुद्देप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में फ्रांस पर गए थे। इस दौरान भारत और फ्रांस ने कई सौदे किए।अंतिम कीमत भारत और फ्रांस के बीच जटिल बातचीत के बाद निर्धारित की जाएगी।चूंकि मूल सौदा 2005 में संपन्न हुआ था, इसलिए मूल्य निर्धारण पर और चर्चा की आवश्यकता है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में फ्रांस पर गए थे। इस दौरान भारत और फ्रांस ने कई सौदे किए। मगर भारत और फ्रांस ने अभी तक भारतीय सेना के 26 राफेल समुद्री लड़ाकू जेट और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के नियोजित अधिग्रहण के सौदे के तकनीकी और वाणिज्यिक पहलुओं पर बातचीत पूरी नहीं की है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मामले से परिचित लोगों ने यह जानकारी साझा की। 

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 13 जुलाई को फ्रांस से 26 राफेल एम जेट और तीन पनडुब्बियों के अधिग्रहण के भारतीय नौसेना के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी, जिस दिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस की दो दिवसीय यात्रा शुरू की। यह व्यापक रूप से अनुमान लगाया गया था कि सौदे के बारे में औपचारिक घोषणाएं यात्रा के दौरान की जाएंगी।

नाम न छापने की शर्त पर बोलने वाले लोगों ने कहा कि 14 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के समापन पर जारी किए गए 25-वर्षीय रोडमैप में शामिल नहीं किए गए दो सौदों में बहुत अधिक अर्थ नहीं लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत इस बारे में बहुत स्पष्ट है राफेल एम जेट और स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का अधिग्रहण।

मामले से परिचित लोगों ने कहा कि अब अंतिम अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले सौदों के तकनीकी और वाणिज्यिक पहलुओं को अंतिम रूप देने के लिए फ्रांसीसी कंपनियों और भारतीय रक्षा मंत्रालय के खरीद विभाग सहित दोनों पक्षों की संस्थाओं द्वारा बातचीत की जाएगी। 

फ्रांस के नौसेना समूह और राज्य संचालित मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) ने भारत में तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के निर्माण पर 6 जुलाई को एक रूपरेखा ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। नौसेना समूह ने पनडुब्बियों पर एयर-इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (एआईपी) सिस्टम फिट करने के लिए जनवरी में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह पहले के सौदे का अनुवर्ती आदेश होगा जिसके तहत एमडीएल ने प्रोजेक्ट-75 नामक 23,562 करोड़ रुपये के कार्यक्रम के तहत नौसेना समूह की तकनीक के साथ छह स्कॉर्पीन या कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियों का निर्माण किया था। मामले से परिचित लोगों ने कहा कि चूंकि मूल सौदा 2005 में संपन्न हुआ था, इसलिए मूल्य निर्धारण पर और चर्चा की आवश्यकता है।

लोगों ने कहा कि राफेल एम जेट और स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के सौदे पटरी पर हैं, हालांकि दोनों पक्षों को मूल्य निर्धारण, डिलीवरी की तारीख और "मेक इन इंडिया" घटक जैसे मुद्दों पर बातचीत करनी है। दोनों सौदों का संयुक्त मूल्य 9 बिलियन यूरो से 10 बिलियन यूरो होने का अनुमान है। हालांकि अंतिम कीमत भारत और फ्रांस के बीच जटिल बातचीत के बाद निर्धारित की जाएगी।

टॅग्स :रफाल सौदानरेंद्र मोदीभारतफ़्रांस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSushil Kumar Modi Dies: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी के निधन से टूटे अश्विनी चौबे, ऑन कैमरे फूट-फूट कर रोए नेता; देखें वीडियो

भारतआज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, पर्चा दाखिल करने से पहले करेंगे ये काम

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी, अगर 22 अरबपति बना सकते हैं, तो हम भी करोड़ों को 'लखपति' बना सकते हैं", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतSushil Modi dies at 72: नहीं रहे सुशील कुमार मोदी, पीएम मोदी-अमित शाह ने जताया दुख, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलि

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतSalman Khan house firing case: लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक और सदस्य को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारतMumbai Hoarding Collapse Case: घाटकोपर हादसे में पुलिस का एक्शन, होर्डिंग लगवाने वाले कंपनी के मालिक पर FIR दर्ज; सीएम ने की मुआवजे की घोषणा

भारतLok Sabha Elections 2024: "जो लोग सोचते हैं कि वो धोखे से चुनाव जीत सकते हैं, जनता उन्हें जवाब देगी, लोग बीजेपी से ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं", अखिलेश यादव ने कहा

भारतMumbai's Ghatkopar hoarding collapse incident: 14 हुई मरने वालों की संख्या, 74 लोगों को जीवित बचाया गया

भारतSushil Modi Death: सुशील मोदी ने लालू यादव को न केवल मुख्यमंत्री की गद्दी से हटाया था, उन्हें सलाखों के पीछे भी पहुंचाया था, जानिए उनके बारे में